यहां पर हुई थी खून की बारिश, इस राज का पता लगाने में फेल हो गए सारे वैज्ञानिक

By: Salman khan
Subscribe to Boldsky

आपने कई तरह के प्रकृति से जुड़े वाकिए जरूर सुने होगे। आपने कभी कभी देखा होगा की प्रकृति कुछ ऐसा कर देती है जो कि उसके नेचर के विरुद्ध होता है। आपने बारिश, आंधी तूफान और कई तरह के ऐसे ऐसे नजारे देखे होंगे जोकि आपको सोचने पर मजबूर कर देते है और ऐसा लगता है कि अब आप नही बचोगे।

इस मंदिर में भगवान शिव की रक्षा एक मेंढक करता है, जानिए

कई लोग तो सावन के महीने में बारिश में भीगना भी पसंद करते हैं। कई बार भूकंप भी आते है और पूरी जमीन हिल जाती है। लाखों करोड़ों का नुकसान होता है और कई जाने भी चली जाती है। नेचर हमेशा अपने रंग बदलती रहती है। पर क्या कभी ऐसा हुआ है कि आप बारिस के पानी में नही रहे हों और अचानक आपके ऊपर खून की बारिश होने लगी हो।

भोपाल का ताजमहल, अंग्रेज नहीं तोड़ पाए थे इसका एक भी कांच

आपको लग रहा होगा कि ये कैसा मजाक है भला ये कैसे हो सकता है। लेकिन ये सच है और ऐसा एक बार नहीं बल्कि कई बार हुआ। आखिर किन शहरों में हैरान करने वाला हादसा हुआ आइए जानते है....

अरबी देशों हुई है खून की बारिश

अरबी देशों हुई है खून की बारिश

आपको बता दें कि ऐसी घटना एक बार नहीं बल्कि कई बार देखने को मिली है। इस नजारे को जिसने भी देखा वो हैरत में पड़ गया। इस मरुस्‍थल के भूमध्‍य सागर से सिरोको नामक गर्म हवा निकलती है। और उसके बाद से अचानक बारिश होना शुरु हो जाती है और देखते ही देखते वो पानी जो लाल कलर का रूप लेकर खून बन जाता है। ऐसा क्यों हुआ ये एक सवाल बना हुआ है।

इटली में दिखा ये नजारा

इटली में दिखा ये नजारा

आपको बता दें कि इस गर्म हवा को इटली में इस हवा को सिरोको नाम से जाना जाता है और मिस्‍त्र में खमसिन, लीबिया में गिबली, ट्यूनेशिया में चिली और स्‍पेन में लेवेक के नाम से पुकारा जाता है। ये हवा सहारा के रेगिस्‍तान से उत्तर की ओर चलकर इटली, स्‍पेन सहित कई देशों में प्रवेश करती है। इसके बाद से ये हादसा होना आम बात हो जाती है।

ऐर भी हुई अजीब बरसातें

ऐर भी हुई अजीब बरसातें

आपको बता दें कि सिर्फ खून की बारिश ही नहीं बल्कि और भी कई बरसाते है जो चर्चा में रही है। एकबार इस खून की बरसात से पहले भी कई बार अजीबोगरीब बारिश के बारे में सुना गया है। कुछ दिनों पहले खबर आई थी कि एक जगह किताबों की बाढ़ आ गई। इस बात को लेकर लोगों को में अफरा तफरी का माहौल बन गया था।

कुछ ना कुछ होता है अजीब

कुछ ना कुछ होता है अजीब

ऐसा नहीं है कि इस संसार में एक ही जगह पर ऐसा नजारा देखने को मिले ये कहीं भी हो सकते है। दुनियाभर में रोज़ाना कुछ ना कुछ ऐसा अनोखा जरूर घटित होता है जो लोगों को हैरान कर देगा। इटली की ये खून की बारिश प्रकृति का एक रहस्य है जो हमेशा रहस्य ही रहेगा इसका पता नहीं लगाया जा सकता है।

वैज्ञानिक परेशान है

वैज्ञानिक परेशान है

हालांकि ऐसा नहीं है कि इस रहस्यमयी बारिश का पता लगाने की कोशिश नहीं की गई। बल्कि आपको जानकर हैरानी होगी कि वैज्ञानिकों ने पूरी कोशिश की पर पता नहीं लगा सके।

Maharashtra: 'Black rain' in Uran, residents are scared | वनइंडिया हिंदी
पूरे में इटली में लाल रंग

पूरे में इटली में लाल रंग

इस बारिश के बाद सड़को पर लाल पानी के अलावा और कुछ नहीं दिख रहा था। प्रकृति का ये रूप देखकर लोग दहशत में थे कि आखिर ये कैसे हो सकता है। पर अभी भी ये सवाल एक सवाल ही बना हुआ है।

English summary

Unraveling the 'blood rain' mystery

Has it ever happened that you are not in the water of rain and suddenly you have started bleeding? You might be wondering how funny this is, how can it be.
Story first published: Tuesday, October 24, 2017, 13:30 [IST]
Please Wait while comments are loading...