India
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

भारत की स्वतंत्रता से जुड़े रोचक तथ्य, जो हर भारतीय को जानना जरूरी

|

हम अपने देश के बारे में कितना भी पढ़ लें, लेकिन वह ज्ञान कभी पर्याप्त नहीं होता। लेकिन हमारी एक ऐसी पीढ़ी है जो संक्षिप्त, त्वरित और सूचनात्मक चीजों को पढ़ना पसंद करती है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए 75 वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर, हम आपको भारत की स्वतंत्रता से जुड़े 15 ऐसे अज्ञात तथ्यों या जानकारियों के बारे में बताने जा रहे है, जिसके बारे में हर भारतीय को पता होना चाहिए।

1. हमारे वर्तमान राष्ट्रीय ध्वज में कई पुनरावृत्तियां थीं। अभी आप जिस संस्करण के बारे में जानते हैं, वह 1921 में बेजवाड़ा में पिंगली वेंकय्या द्वारा बनाया गया था। प्रारंभ में, दो प्रमुख रंग, केसरिया और हरा, दो प्रमुख समुदायों का प्रतिनिधित्व करते थे। बीच में सफेद पट्टी और अशोक चक्र का विचार महात्मा गांधी ने दिया था। सफेद छाया अन्य समुदायों का प्रतिनिधित्व करती थी और चक्र को प्रगति के प्रतीक के रूप में देखा जाता था। एक अन्य सिद्धांत के अनुसार, यह माना जाता है कि केसरिया रंग साहस और बलिदान का प्रतीक है, जबकि हरा रंग विश्वास और शिष्टता का प्रतिनिधित्व करता है, और सफेद रंग शांति का प्रतीक है। वर्तमान राष्ट्रीय ध्वज को भारत ने 22 जुलाई 1947 को अपनाया था।

2. केवल खादी विकास और ग्रामोद्योगों के पास हमारे राष्ट्रीय ध्वज के उत्पादन या आपूर्ति का लाइसेंस है।

3. हमारे पहले स्वतंत्रता दिवस पर हमारा राष्ट्रगान नहीं बना था। 'जन गण मन' का बंगाली संस्करण 1911 में लिखा गया था। लेकिन इसे हमारे राष्ट्रगान के रूप में 1950 में ही अपनाया गया था।

4. महात्मा गांधी पहले स्वतंत्रता दिवस समारोह का हिस्सा नहीं थे। उस समय गांधीजी बंगाल में हो रहे हिंदू-मुस्लिम दंगों के विरोध में उपवास कर रहे थे।

5. लॉर्ड माउंटबेटन को भारत और पाकिस्तान दोनों के स्वतंत्रता दिवस में भाग लेने के लिए मजबूर किया गया था, यही वजह थी, कि पाकिस्तान का स्वतंत्रता दिवस को 14 अगस्त को मनाया गया।

6. लॉर्ड माउंटबेटन ने 15 अगस्त को भारत के स्वतंत्रता दिवस के रूप में चुना क्योंकि इसने मित्र देशों की सेनाओं के सामने जापान के आत्मसमर्पण की दूसरी वर्षगांठ का सम्मान किया।

7. दक्षिण कोरिया, कांगो गणराज्य और लिकटेंस्टीन ने भारत के साथ अपना स्वतंत्रता दिवस साझा किया।

8. महात्मा गांधी चाहते थे कि कांग्रेस पार्टी को भंग कर दिया जाए क्योंकि स्वतंत्रता प्राप्त करने का उसका उद्देश्य हासिल कर लिया गया था।

9. भारत के स्वतंत्र होने पर गोवा एक पुर्तगाली राज्य था। 1961 में यह भारतीय संघ का हिस्सा बन गया।

10. हमारे पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू एक स्टाइल आइकन थे। उन्होंने वोग मैगजीन के एक अंक में भी जगह मिली थी। अफसोस की बात है कि वह कवर पेज पर नहीं आए। लेकिन नेहरू का अनोखा ड्रेसिंग सेंस दुनिया भर में ट्रेंड बन गया। टाइम पत्रिका द्वारा नेहरू जैकेट को 'ग्लोबल फैशन ट्रेंड' के रूप में शामिल किया गया था।

11. हिंदी भारत की राष्ट्रभाषा नहीं है। इसे भारत की पहली आधिकारिक भाषा के रूप में चुना गया था और 1949 में इसे घोषित किया गया था।

12. स्वतंत्रता के बाद, 560 रियासतें भारतीय संघ का हिस्सा बन गईं।

13. हैदराबाद भारतीय संघ का हिस्सा बनने वाला अंतिम राज्य था।

14. भारत और पाकिस्तान के बीच की सीमा ब्रिटिश लॉयर सर सिरिल रेडक्लिफ ने खींची थी।

15. 1975 में सिक्किम भारतीय संघ में शामिल होने वाला अंतिम और 22वां राज्य बना। इससे पहले, सिक्किम एक भारतीय संरक्षित क्षेत्र था।

English summary

Facts About Indian Independence Day Every Indian Needs To Know in Hindi

We have a generation in India who loves to read things that are concise, quick and informative. On the occasion of 75th Independence Day, we are going to tell you about 15 unknown facts related to India's independence that every Indian should know.
Story first published: Thursday, August 4, 2022, 14:20 [IST]
Desktop Bottom Promotion