ये हैं दुनिया के 7 सबसे जहरीले सांप

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

धरती पर सांप एक आकर्षक और आसानी से हर क्षेत्र में पाया जाने वाला प्राणी है। यह जहां भी निकल आता है, लोग देखने की लगते है कि सांप निकला, और भीड़ लगा लेते हैं। लेकिन ये जितने भी आकर्षक और लुभावने दिखते हों, इनसे बचकर रहना चाहिए, क्‍योंकि अगर सांप जहरीला है तो आपको लेने के देने पड़ सकते हैं। कभी भी सांप के पास जाकर उससे छेड़खानी न करें।

इंसान दुनिया का सबसे घातक प्राणी होता है लेकिन इंसानों को सांप से काफी ड़र लगता है। एक सर्वे के मुताबिक यूएस में सांप को अब तक सबसे घातक माना गया है और माना भी क्‍यूं न जाएं। वहां बहुत भयानक सांप पाएं जाते है, इतने भयानक कि अगर वो काट लें तो इंसान को मरने में दो मिनट से ज्‍यादा का वक्‍त न लगे। भारत में अन्‍य देशों की अपेक्षा कम जहरीले सांप होते है लेकिन जहर तो होता है। इस आर्टिकल में हम आपको दुनिया के सबसे जहरीले सांपों के बारे में बताएंगें: जानिये नाग पंचमी की पूजा का महत्व

टाइगर स्‍नेक

टाइगर स्‍नेक

इस किस्‍म के सांप ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्वी क्षेत्रों में पाएं जाते है जिनकी त्‍वचा पर चीते की जैसी धारियां होने के कारण इन्‍हे टाइगर सांप कहते हैं। इस सांप के काटने के बाद प्रीसानेप्टिक इंजेक्‍शन भी बेकार साबित हो जाता है और शरीर में पक्षाघात हो जाता है। एंटी- विनोम लगाने से जान बच जाती है लेकिन समय पर और जल्‍दी लगना आवश्‍यक होता है। इसे काटने के 60 मिनट के भीतर ही इंसान की मृत्‍यु हो जाती है।

इंडियन करैत

इंडियन करैत

भारत के उपमहाद्वीप के तटीय इलाकों में यह सांप पाया जाता है जो बहुत ज्‍यादा विषैला होता है। इसे ब्‍लू करैत के नाम से भी जाना जाता है। इस सांप को काटने से दर्द नहीं होता है। यह सांप रात के अंधेरे में ज्‍यादा सक्रिय हो जाता है।

भारतीय कोबरा

भारतीय कोबरा

इसे दुनिया के सबसे लम्‍बे सांपों में से एक माना जाता है और यह काफी घातक भी होता है। इसकी लम्‍बाई चार सांपों के बराबर होती है। इसे काटने से शरीर में जह़र तेजी से फैलता है, अगर एंटी-विनोम न दिया जाएं, तो एक घंटे में व्‍यक्ति की मौत हो जाती है।

रसेल वाइपर

रसेल वाइपर

रसेल वाइपर प्रजाति का सांप उन इलाकों में पाया जाता है जहां इंसान पाएं जाते है। ये काफी घातक होते है और झट से डस लेते हैं। ईस्‍ट एशिया में ये सबसे ज्‍यादा पाएं जाते है जिनके काटते ही इंसान को सांस लेने में तकलीफ होने लगती है।

इंलैंड ताईपान

इंलैंड ताईपान

यह काफी घातक सांप होता है इसे वेस्‍टर्न ताइपान के नाम से भी जाना जाता है जो ताईपान के जंगली इलाकों में पाया जाता है। इसमें इतना जहर होता है कि इसके डसने के आधा घंटे के भीतर ही व्‍यक्ति की मौत हो जाती है।

ब्‍लैक माम्‍बा

ब्‍लैक माम्‍बा

यह दुनिया का सबसे फुर्तीला सांप होता है और जहरीला है। यह सांप खड़ा होकर काट लेता है इसलिए इससे बचना बहुत मुश्किल होता है। यह 14 मील प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ता है।

बेलचीयर्स समुद्री सांप

बेलचीयर्स समुद्री सांप

यह सांप दुनिया का सबसे घातक सांप होता है, जो छ: फीट लम्‍बा होता है और यह कोबरा से छ: गुना ज्‍यादा जहरीला होता है, इसके डसने के 20 मिनट के भीतर ही मृत्‍यु हो जाती है।

Read more about: life, जिंदगी
Story first published: Thursday, October 9, 2014, 10:02 [IST]
English summary

7 Deadliest Snakes In The World

This article answers that question for you by looking at the most poisonous snakes in the world. These venomous snakes will unfailingly take you by surprise. Not to mention, they are supremely appealing too.
Please Wait while comments are loading...