गलतियां व्यक्ति को परिपक्व बनाती हैं: शोध

Posted By:
Subscribe to Boldsky

आईएएनएस| यह कहावत तो आपने सुनी ही होगी, कि लोग अपनी गलतियों से ही सीखते हैं। यह बात अब वैज्ञानिक रूप से भी साबित हो चुकी है। एक अध्ययन के अनुसार, इंसान की गलतियां न सिर्फ मस्तिष्क को किसी खास कार्य को बेहतर तरीके से करने का प्रशिक्षण देती हैं, बल्कि गलतियों से तेजी के साथ कैसे सीखा जा सकता है, यह भी सिखाई हैं।

अध्ययन में पता चला है कि गलतियों को याद रखने से अलग-अलग कार्यो में इंसान बेहतर प्रदर्शन कर सकता है।

 Mistakes Makes Man Perfect

अमेरिका के जॉन्स हॉपकिंस युनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसीन की प्रोफेसर रेजा शेडमर ने कहा, "एक मोटर कार्याभ्यास को सीखने के दौरान दो प्रक्रियाएं एक ही साथ चलती हैं।" कभी भूल कर भी ना बताएं सहेली को यह राज

इस तरह पहले कार्याभ्यास से संबंधित दूसरे काम को सीखने के दौरान मस्तिष्क उसका पहले से अभ्यस्त होता है और इंसान वह काम जल्दी सीखता है।

शेडमर ने कहा, "अध्ययन में देखा गया है कि दूसरी प्रक्रिया उन गलतियों को याद रखती है और मस्तिष्क में उन्हें सहेज कर रखती है, जो पहले कार्याभ्यास के दौरान हुई थीं। इस तरह भविष्य में दूसरे कार्याभ्यासों या कार्यो या प्रशिक्षण में इंसान उन गलतियों को याद रखता है और काम जल्दी सीखता है।"

यह अध्ययन जर्नल साइंस एक्सप्रेस में प्रकाशित हुआ है।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Read more about: research, शोध
English summary

Mistakes Makes Man Perfect

People get better at tasks by practicing as they are aided by memories of how to perform the task and also of the errors made, says a study. The brain can generalise from one task to another by keeping a memory of the errors, the findings showed.
Story first published: Monday, August 18, 2014, 10:42 [IST]
Please Wait while comments are loading...