इतिहास में हुए ये 5 जुनूनी टैलेंटेड पेंटर

By: Aditi Pathak
Subscribe to Boldsky

इन पेंटर्स ने हमें दुनिया की सबसे खूबसूरत पेंटिग्‍सं बनाकर दी हैं। वान गाग जैसे चित्रकार काफी प्रतिभाशाली थे। ऐसे ही कई चित्रकार दुनिया में है या थे, जो आज भी अपनी कला के लिए जाने जाते है। 

वास्‍तव में रचनात्‍मकता और जूनुन में बहुत थोड़ा सा अंतर होता हे। जो लोग आर्ट के लिए क्रेजी होते है और उनके अंदर इनबिल्‍ट क्रिएटिविटी होती है, वह कुछ ऐसा बनाते है जो हमें सिर्फ अच्‍छा ही नहीं लगता बल्कि रचनात्‍मकता से भरपूर भी होता है। हर आर्टिस्‍ट या पेंटर की अपनी यूएसपी होती है। हेमिंगवे, एक ऐसे आर्टिस्‍ट है जो शब्‍दों से कला बनाते थे, अंत में उन्‍होने खुद को गोली मार ली। कर्ट कोबेन, एक प्रतिभाशाली संगीताकार थे जिन्‍होने काफी यंग एज में ही सुसाइड कर लिया था। यहां कुछ जूनुनी पेटर्स के नाम बताएं जा रहे है जिन्‍होने अपनी अद्भुत रचनाओं से सारी दुनिया को हिला दिया, लेकिन लाइफ के प्रेशर को नहीं झेल पाएं।

Top 5 Insanely Talented Painters In History

1) विंसेंट वान गाग : पेटर्स की बात की जाएं, तो सबसे पहले विंसेंट वान गाग का नाम आता है। यह कैनवास पर चित्र बनाते थे। विंसेंट ने सारी दुनिया को ल्‍यूसिड और इमोशनली ड्रेन्‍चड पेंटिग्‍स दी, जो आजतक किसी और ने नहीं बनाई। लेकिन विंसेट को मिर्गी की शिकायत थी, और वह काफी लम्‍बे समय से डिप्रेशन के शिकार थे। लम्‍बे समय तक अवसाद से ग्रसित होने के बाद उन्‍होने खुद को गोली मार ली थी।  अरे ये क्‍या! सीसीटीवी में दिखा भूत

2) फ्रैंसिसको गोया : यह विलक्षण चित्रकार स्‍पेनिश की परम्‍पराओं को चित्रों के रूप में उभारने के लिए प्रसिद्ध थे। इनकी सभी कलाकृतियां और चित्र, स्‍पेनिया ही होते थे। यह बेकन, पिकासो और मानेट के लिए एक प्रेरणास्‍त्रोत थे। इनकी सभी पेटिंग्‍स काफी रोमेंटिक थी, लेकिन चित्रों में रोमेंस झलकाने वाले गोया खुद में बहुत तन्‍हा थे। बाद में ये डिमेंशिया से पीडि़त हो गए थे और इसी कारण इनकी मृत्‍यु हो गई थी।

3) माइकल एंजेलो : माइकल एंजेलो जैसे प्रतिभाशली पेंटर को कौन नहीं जानता। इनकी सभी चित्रकारी दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं, द लास्‍ट जजमेंट, इनकी बेस्‍ट पेंटिग है। पुराने काल से ही माइकल एंजेलो को इनकी कलाकृतियों और पेंटिग्‍स के लिए जाना जाता है। हर कोई इनकी पेंटिग्‍स और आर्ट गैलरी को देखना पसंद करता है। वह काफी डिप्रेशन में रहते थे और हर वक्‍त उदास रहते है। लेकिन उनकी पेंटिग्‍स में उनकी उदासी कभी नहीं झलकी थी।

4) मार्क रोथको : ग्रीक की बारीकियों से प्रेरित, मार्क रोथको, गजब के चित्रकार थे। वह अपनी पेंटिग में एक सार प्रस्‍तुत करते थे, जिसे समझने में आपको काफी मशक्‍कत लगानी पड़ सकती है। अपनी पेंटिग्‍स से उन्‍होने सारी दुनिया के दिलों पर राज किया। मार्क, हमेशा उदास रहते थे और बीमार भी। वह सिर्फ पेंटिग करने के लिए जीना चाहते थे। आखिर में उन्‍होने एक उस्‍तरे का इस्‍तेमाल किया और अपनी जान ले ली। आपके मरने के बाद होंगी ये पांच अद्भुत चीजें

5) लुईस वेन : लुईस वेन को मानवरूपी शैली में बिल्लियां पेश करने के लिए जाना जाता है। लेकिन सच्‍चाई यह है कि वह सिज्रोफ्रेनिक थे, जो वास्‍तवकिता और कल्‍पना में अंतर नहीं कर पाते थे। मानव रिश्‍तों से उनका भरोसा उठ चुका था। कई चित्रों में उनकी इस बीमारी की झलक भी देखने को मिलती थी। जैसे-जैसे समय बीतता गया, उनकी बनाई तस्‍वीरों में यह बात और ज्‍यादा उभरती गई।

Read more about: life, जिंदगी
English summary

Top 5 Insanely Talented Painters In History

These insane painters in history gave us the most beautiful works of art. Eccentric painters like Van Gogh were extremely talented. Here's a list of the most insane painters in history.
Please Wait while comments are loading...