For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

टेनिस लीजेंड रोजर फेडरर के बारे में कुछ रोचक और हैरान कर देने वाले फैक्ट्स

|

रोजर फेडरर वर्ल्ड टेनिस में लीजेंड खिलाड़ी हैं। इस जीनियस प्लेयर वो सबकुछ है जो एक बेस्ट प्लेयर में होने चाहिए। पीट सम्प्रास, ब्योर्न बोर्ग, जिमी कोनर्स, जॉन मैकेनरो, बोरिस बेकर और आर्थर ऐश जैसे टेनिस महान खिलाड़ियों के मिक्स-अप है रोजर फेडरर। 8 साल की उम्र में अपने टेनिस स्किल को दिखाना इन्होंने शुरू कर दिया था। आइए इस टेनिस दिग्गज के बारे में कुछ रोचक तथ्य जानते हैं-

बैडमिंटन और बास्केटबॉल जैसे अन्य खेलों में भी हाथ आजमाया

बैडमिंटन और बास्केटबॉल जैसे अन्य खेलों में भी हाथ आजमाया

1. फेडरर ने 8 साल की उम्र में टेनिस खेलना शुरू कर दिया था, हालांकि उस समय उन्होंने बैडमिंटन और बास्केटबॉल जैसे अन्य खेलों में भी हाथ आजमाया था। 11 साल की उम्र तक वह पहले से ही टॉप जूनियर टेनिस खिलाड़ी थे। लेकिन इन सबसे बाद फेडरर ने अपने सभी एथलेटिक खेलों के बाद टेनिस पर केंद्रित करने का फैसला लिया।

2. आपको पता है कि फेडरर पियानो भी बजा सकते हैं। पियानों बजाना उन्होंने एक बच्चे के रूप में सीखा था।

3. एक सीरियस यंग खिलाड़ी के रूप में, फेडरर ने अपने लीग में बेस्ट खिलाड़ियों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए अपने माता-पिता के साथ कई शहरों की यात्रा करते हुए हर महीने 2 टूर्नामेंट में भाग लिया। चौदह साल की उम्र में, वो स्विट्जरलैंड में सभी ग्रुप्स के नेशनल चैंपियन बन गए।

पहले 100 खिलाड़ियों में शामिल होने का टार्गेट बनाया

पहले 100 खिलाड़ियों में शामिल होने का टार्गेट बनाया

रोजर के पेरेंट्स ने ने उन्हें टेनिस में बहुत ज्यादा जोर देने के लिए नहीं कहा, लेकिन उनके पिता रॉबर्ट ने एक बात उनसे कही जो उनके बेटे को एक प्रोफेशनल ट्रेक पर लेकर आ गई। उन्होंने फेडरर से कहा था कि अगर रोजर वास्तव में टेनिस खेलना चाहता है, तो उसे कम से कम टॉप 100 खिलाड़ियों में शामिल होने का टार्गेट रखना चाहिए, ताकि उसे टूर्नामेंट में प्रवेश करने और यात्रा करने के लिए भुगतान करने के बजाय उसे खेलने के लिए पैसे मिलना शुरू हो जाए। रोजर ने इस सलाह को गंभीरता से लिया और 2004 तक वह पहले से ही दूसरे नंबर पर थे। 2005 तक, वो नंबर 1 बनें।

जूनियर के रूप में विंबलडन और ऑरेंज बाउल जीता

जूनियर के रूप में विंबलडन और ऑरेंज बाउल जीता

वो 1998 में एक प्रो खिलाड़ी बन चुके थे। लेकिन पेशेवर टेनिस खिलाड़ी माने जाने से पहले ही उन्होंने जूनियर के रूप में विंबलडन और ऑरेंज बाउल जीत लिया था।

रोजर फेडरर से एक बार पूछा गया था कि फेमस होने के बारे में उन्हें कैसा लगा। उन्होंने कहा कि कभी-कभी उन्हें बहुत मजा आता है, जैसे कि जब उन्हें रेड कार्पेट इवेंट में इनवाइट किया जाता है। रेंडम लोगों के लिए उसे पहचानना और उनका पीछा करना वाकई अजीब लगता है। उन्होंने यह भी कहा है कि अन्य हस्तियां या तो पूरी तरह से प्रसिद्धि से प्यार करती हैं, या इसे पूरी तरह से अस्वीकार और नफरत करती हैं।

महान पीट सम्प्रास को हराकर सनसनी फैलाई

महान पीट सम्प्रास को हराकर सनसनी फैलाई

फेडरर ने कुल मिलाकर 23 देशों में टेनिस टूर्नामेंट खेले हैं और कुल 15 देशों में टूर्नामेंट जीते हैं; वह वास्तव में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ एथलीटों में से एक है।

बड़े होकर, रोजर फेडरर ने पीट सम्प्रास को अपना हीरो बनाया। जिन्होंने अपने करियर के दौरान 14 ग्रैंड स्लैम खिताब जीते थे। 2009 में विंबलडन में फेडरर ने इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया - उनका एक लंबे समय का लक्ष्य, और ग्रैंड स्लैम को रैक करना जारी रखा है। 2001 में, विंबलडन, उन्होंने चौथे दौर में महान पीट सम्प्रास को हराकर सनसनी फैला दी।

फेडरर के जितने लंबे समय तक कोई भी पुरुष खिलाड़ी नंबर 1 नहीं रहा है; स्विस ने शिखर सम्मेलन में कुल 302 सप्ताह बिताए हैं।

लक्ज़री वॉच एंडोर्समेंट डील

लक्ज़री वॉच एंडोर्समेंट डील

फेडरर का कहना है कि इतालवी उनका पसंदीदा भोजन है, खासकर जब उन्हें रोम में खाने को मिलता है। मजे की बात तो यह है कि उन्होंने बरिला पास्ता के साथ एक ब्रांड डील भी की। कंपनी ने उन्हें व्यक्तिगत पास्ता नूडल्स भी बनाया।

2003 में, फेडरर ने मौरिस लैक्रोइक्स के साथ अपनी पहली लक्ज़री वॉच एंडोर्समेंट डील की। जब उन्होंने ब्रांड के साथ हस्ताक्षर किए, हालांकि, रोलेक्स ने कंपनी के साथ प्रतिस्पर्धा की और फेडरर को अपने उत्पादों पर स्विच करने के लिए राजी किया। रोलेक्स ने उन्हें अपने विज्ञापन सौदे के लिए 15 मिलियन डॉलर का भुगतान किया।

रोजर फेडरर ने 2009 में मिर्का वावरिनेक से शादी की

रोजर फेडरर ने 2009 में मिर्का वावरिनेक से शादी की

रोजर फेडरर ने 2009 में मिर्का वावरिनेक से शादी की। वो एक पेशेवर टेनिस खिलाड़ी भी थीं। दोनों 2000 में मिले थे जब वे दोनों सिडनी, ऑस्ट्रेलिया में ओलंपिक में स्विट्जरलैंड के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे थे। दो हफ्ते तक एक-दूसरे को जानने के बाद दोनों ने ओलंपिक के आखिरी दिन अपना पहला किस किया।

फेडरर और वावरिनेक के दो जुड़वां बच्चे हैं। उनकी दो लड़कियां हैं- मायला और चार्लेन- और दो लड़के-लियो और लेनी। रोजर की बड़ी बहन डायना भी जुड़वां बच्चों की मां हैं।

शीर्ष प्रतिद्वंद्वियों में से एक स्पेन के राफेल नडाल

शीर्ष प्रतिद्वंद्वियों में से एक स्पेन के राफेल नडाल

टेनिस में उनके शीर्ष प्रतिद्वंद्वियों में से एक स्पेन के राफेल नडाल हैं। वे अब तक 37 बार एक-दूसरे के साथ खेल चुके हैं; नडाल ने फेडरर को क्ले कोर्ट पर 13-2 से हराया, लेकिन फेडरर ने हार्ड कोर्ट पर नडाल को 10-9 और ग्रास कोर्ट 2-1 से हराया। दोनों में नंबर का ताज स्वैप होता रहा है।

320 मिलियन डॉलर की संपत्ति

320 मिलियन डॉलर की संपत्ति

लगभग 320 मिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ, उन्हें अब तक की सबसे अमीर खेल हस्तियों में गिना जाता है। उनके पास दुबई, वलबेला के स्विस गांव और ज्यूरिख के दक्षिण में वोलेरौ में शानदार घर और विला हैं।

रोजर फेडरर के टेनिस करियर के टॉप फैक्ट्स

रोजर फेडरर के टेनिस करियर के टॉप फैक्ट्स

टोटल ग्रैंड स्लैम खिताब जीते- 20

लगातार 237 हफ्तों तक दुनिया में नंबर 1

जीते गए कुल करियर खिताब: 103

फेडरर 19 फरवरी, 2018 को 36 साल की उम्र में एटीपी रैंकिंग के इतिहास में सबसे उम्रदराज विश्व नंबर 1 बन गए।

एटीपी रैंकिंग में बने रहने वाले सबसे उम्रदराज41 साल पुरुष टेनिस खिलाड़ीएक ही सीजन में तीन बार चार ग्रैंड स्लैम फाइनल में पहुंचने वाले एकमात्र खिलाड़ी

8 बार सर्वाधिक विंबलडन खिताब

लगातार पांच यूएस ओपन खिताब जीतने वाले एकमात्र खिलाड़ी

English summary

Interesting Facts About Tennis Legend Roger Federer in Hindi

Federer has played tennis tournaments in 23 countries in total and won tournaments in a total of 15 countries; He is truly one of the best athletes in the world.
Desktop Bottom Promotion