For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

अफ्रीकी देश माली की महिला ने एक साथ दिए 9 बच्चों को जन्म

|

अफ्रीकी देश माली की एक महिला ने एक साथ 9 बच्चों को जन्म दिया है जो कि दुनिया की एक दुर्लभ घटना में से एक है। महिला की डिलीवरी से डॉक्टर भी हैरान रह गए क्योंकि प्रेग्नेंसी के दौरान महिला के गर्भ में केवल सात बच्चे ही डिटेक्ट हुए थे। माली सरकार ने एक बयान जारी करके कहा कि मां और बच्चें भी स्वस्थ हैं। लेकिन अभी तक मोरक्को के आधिकारी ने इसकी पुष्टि नहीं की है।

पांच लड़कियां और चार बेटे को दिया जन्म
माली की 25 साल की हलीमा सिसे को प्रेग्नेंसी के दौरान खास देखभाल की जरुरत थी, जिसके बाद उन्होंने मोरक्को लाया गया था। एक अस्पताल में उन्होंने 9 बच्चों को जन्म दिया। माली के स्वास्थय मंत्री ने बताया है कि नवजात बच्चों में 5 लड़कियां और 4 लड़के हैं। डिलीवरी के बाद महिला पूरी तरह स्वस्थ है।

अल्ट्रासाउंट में केवल सात बच्चे ही ट्रैक है
प्रेग्नेंसी के दौरान मोरक्को में सिसे का अल्ट्रासाउंड किया था। अल्ट्रासाउंड में डॉक्टर को सात बच्चें ही दिखें, डॉक्टर्स 2 बच्चों को ट्रैक नहीं कर पाएं। लेकिन महिला ने 9 बच्चों को जन्म दिया है। बच्चों का जन्म सिजेरियन सेक्शन से हुआ ह। मेडिकल एक्सपर्ट्स ने बताया है कि यह एक दुर्लभ घटना है। सिसे और उनके बच्चें पूरी तरह से स्वस्थ हैं।

मल्टीपल प्रेग्नेंसी क्या है
जब गर्भ में तीन या तीन से ज्यादा बच्चे पल रहें हो तो उसे मल्टीपल प्रेग्नेंसी कहते हैं। गर्भ में तीन या तीन से ज्यादा बेबी होने पर इसे हाइयर ऑर्डर प्रेग्नेंसी और फ्रेटरनल प्रेग्नेंसी कहते है। ऐसा तब होता है जब दो या दो ज्यादा एग अलग अलग स्पर्म से फर्टिलाइज होते हैं। अगर महिला के परिवार में पहले भी फ्रेटरनल ट्विन्स हैं तो इसकी संभावना बढ़ जाती है।

Read more about: insync अजब गजब
English summary

Mali Woman Gives Birth To Nine Babies

Mali Woman Gives Birth To Nine Babies. Read On.
Story first published: Wednesday, May 5, 2021, 18:11 [IST]