इन 7 लक्षणों से जानिए कि अपने पिता पर गया है आपका बच्चा

By: Shipra Tripathi
Subscribe to Boldsky

क्या आप जानती है, कि आपके बच्चे में पिता की कौन क्वालिटी है किसी भी बच्चे के शरीर की बनावट उसके माता-पिता के जीन्स पर निर्भर करती है। ये क्रोमोसोम्स जीन बच्चे में उसके माता-पिता की कई तरह की विशेषताओं को निर्धारित करते हैं। ऐसे में पिता के जींस का असर बच्चों में ज्यादा दिखाई देता हैं। तो चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए ये बताएंगे कि कौन से ऐसे लक्षण हैं जो एक बच्चे को उसके पिता के द्वारा मिलते हैं।

1- बालों का कलर और टेक्सचर

1- बालों का कलर और टेक्सचर

आमतौर पर बच्चों के बालों का कलर और उसका टेक्सचर दोनों उसके पिता के ऊपर ही जाता है। अगर पिता के बाल कर्ली और काले हैं तो बच्चे के बाल भी उसी तरह होंगे

2- बच्चों के सोने का तरीका

2- बच्चों के सोने का तरीका

बच्चों के सोने का तरीका आपको बताएगा कि ये गुण भी उसने अपने पिता से ही लिये हैं। अधिकतर बच्चों को सोने का तरीका उनके पिता से काफी हदतक मिलता जुलता रहता है ।

3- लंबाई और वजन भी पिता की देन

3- लंबाई और वजन भी पिता की देन

बच्चे की लंबाई और वजन में जींस का बड़ा योगदान होता है। अगर बच्चे के पिता लंबे हैं, तो बच्चा भी समान रूप से लंबा होगा। लेकिन माँ की लंबाई अगर कम है तो, ऐसे में बच्चा अपने पिता के जितना लम्बा तो नहीं हो सकता है, लेकिन फिर भी एक अच्छी लंबाई पा सकता है। इसी तरह बच्चे का वजन भी अपने पेरेंट्स के जीन्स पर निर्भर करता है।

4- डिंपल भी हो सकतें हैं पिता के गुण

4- डिंपल भी हो सकतें हैं पिता के गुण

अगर पिता के गालों पर डिंपल होता हैं तो बच्चे में भी डिंपल हो सकते हैं। जिससे बच्चा बेहद क्यूट सा लगता है।

5- आँखों का रंग

5- आँखों का रंग

बच्चों की आंखों का कलर ज्यादातर उके पिता की आंखों के कलर जैसा ही होता है फिर चाहे वो काली, भूरी या फिर नीले रंग वाली आंखे क्यों ना हो।

6- पापा की तरह होते हैं होंठ

6- पापा की तरह होते हैं होंठ

बच्चे अपने पिता से होंठ का आकार भी पाते हैं। जैसे पिता के होंठ होंगे बच्चे के होंठ भी बिल्कुल वैसे ही होंगे । यकीन ना हो तो आप आप अपने बच्चे के चेहरे और अपने पति के चेहरे को मिलाकर इस बात की पुष्टि कर सकती हैं।

7- दांतों की संरचना और समस्याएं

7- दांतों की संरचना और समस्याएं

एक बच्चे और उसके पिता में दांतों की बनावट और उसकी समस्याएँ भी समान होती हैं। अगर आपके हसबैंड कैविटी से ग्रस्त हैं, तो बच्चों में भी यह समस्या समान रूप से हो सकती है।

Read more about: kids
English summary

Do your child have these signs of father

Through this article we will tell you how you can know that your child has gone to your husband
Story first published: Tuesday, June 27, 2017, 16:30 [IST]
Please Wait while comments are loading...