क्‍या आप प्रेग्‍नेंट होना चाहती है? तो जल्‍दी सोने की आदत डालिए !

Posted By:
Subscribe to Boldsky

अगर आप गर्भधारण करने के बारे में सोच रही है तो बहुत जरुरी है कि आप कम से कम 7-8 घंटे की नींद ले। गर्भधारण का नींद से बहुत गहरा संबंध है।

जानें क्‍या हैं आईवीएफ़ (IVF) ट्रीटमेंट के खतरे

कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि एक लम्‍बे सेक्‍स के बाद जब महिलाएं अच्‍छी नींद लेती है तो उनमें प्रजनन क्षमता बढ़ जाती है। ऐसी महिलाओं को समय से भोजन करना चाहिए और कमरे में रोशनी बिल्कुल हल्की कर देनी चाहिए।

अगर क्लॉक सही रहता है तो शरीर स्‍वस्‍थ रहता है। आइए जानते है कैसे अच्‍छी नींंद लेकर आप जल्‍दी गर्भधारण कर सकती हैं?

जानिए, क्‍यों प्रेग्‍नेंसी के दौरान बढ़ जाता है अचानक से वजन?

बॉडी क्‍लॉक पर ध्‍यान दे

बॉडी क्‍लॉक पर ध्‍यान दे

मां-बाप न बन पाने वाला हर सातवें जोड़ें की इस परेशानी का मुख्य कारण अज्ञात है। इसके साथ ही इस तथ्य को इस बात से भी बल मिलता है कि कमरे में बहुत अधिक रोशनी होने से हमारा बॉडी क्लॉक बिगड़ जाता है।

समय पर सोएं

समय पर सोएं

समय पर नींद जरुर ले, सामान्य स्वास्थ्य और प्रजनन क्षमता के बीच के संबंध को अनदेखा नहीं किया जा सकता है। डिस्टर्ब बॉडी क्लॉक प्रजनन क्षमता को प्रभावित करता है। इस प्रयोग का युवा चूहों पर तो कोई असर नहीं हुआ लेकिन औसत उम्र वालों के प्रेग्नेंसी रेट पर असर जरूर पड़ा।

 कम रोशनी में सोएं

कम रोशनी में सोएं

हालांकि ये शोध चूहों पर ही था लेकिन महिलाओं की प्रजनन क्षमता भी रोशनी की वजह से प्रभावित होती है। वैज्ञानिकों का कहना है कि महिलाओं को रात के समय रोशनी के संपर्क में आने से परहेज करना चाहिए।

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां

गर्भधारण के लिए हरी सब्जियों पर ज्‍यादा ध्‍यान दें। हरी पत्तेदार साग-सब्जियां प्रेगनेंसी के लिए अहम माना जाता है, इतना ही नहीं एक शोध में यह बात सामने आयी हैं कि इसके सेवन से ओवुलेशन में सुधार होता है। क्योंकि, हरी पत्तेदार सब्जियों में आयरन के तत्व मौजूद होते हैं, जो फर्टिलिटी में सहायक माना जाता है।

Story first published: Saturday, March 25, 2017, 12:18 [IST]
English summary

connection between pregnancy and sleep

Sleeping for between seven and eight hours a night will drastically improve a woman's chances of conceiving, researchers claim.
Please Wait while comments are loading...