बिना कंडोम यूज किए भी आप प्रेगनेंट होने से बच सकती है, जानिए कैसे?

Posted By:
Subscribe to Boldsky
Condom Mistakes you need to know | कंडोम प्रयोग करते हुए ना करे ये गलतियाँ | Boldsky

अक्‍सर लोग अनचाही प्रेगनेंसी से बचने के लिए प्रोटेक्‍शन का इस्‍तेमाल नहीं करते है, जिसकी वजह से उन्‍हें बाद में अनचाही प्रेगनेंसी का सामना करना पड़ता है, इसके अलावा सेक्‍स को ज्‍यादा एंजॉय करने के मकसद से भी पुरुष कंडोम को इग्‍नोर करना पसंद करते हैं।

अनचाही प्रेगनेंसी से बचने का एकमात्र सहारा कंडोम ही नहीं है। कपल चाहे तो ऐसे कई साधन है जिनका यूज करके वो अनचाही प्रेगनेंसी से बच सकते है और अपनी सेक्‍स लाइफ भी एंजॉय कर सकते हैं। आइए जानते है कि आखिर वो कौनसे साधन है?

बर्थ कंट्रोल पैच

बर्थ कंट्रोल पैच

यह एक सिंपल पैच होता है, जिसे महिलाएं अपने शरीर पर चिपका सकती हैं। यह Estrogen और Progestin हार्मोन्स को रिलीज कर प्रेग्नेंसी को रोकता है। सही तरह से इस्तेमाल करने पर इसकी सक्सेस रेट 99% तक पाई गई है। मगर इसे इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

Spermicides

Spermicides

यह भी एक तरह का गर्भनिरोधक होता है, जो स्पर्म्स को अंडाणुओं तक पहुँचने से रोकता है। इसे सम्भोग से पहले इस्तेमाल किया जाता है। मगर इसे इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेना बहुत जरूरी होता है।

Birth Control Implant

Birth Control Implant

यह एक माचिस की तिली के बराबर रॉड होती है, जिसे शरीर में इम्प्लांट किया जाता है। यह हार्मोन्स को रिलीज कर प्रेग्नेंसी को रोकती है।

सेफ सेक्‍स वीक

सेफ सेक्‍स वीक

महिलाओं के पीरियड के पहले दिन के बाद से 8वें दिन से लेकर 20वें दिन तक का समय सम्भोग के लिए सुरक्षित हफ्ता माना जाता है। इस हफ्ते का भी आप फायदा उठा सकते हैं।

पुल एंड प्री मैथड

पुल एंड प्री मैथड

ज्यादातर कपल्स इस मैथड का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप सम्भोग के दौरान आखिरी के पलों में खुद पर काबू कर खुद को अपने पार्टनर से दूर कर लें तो प्रेग्नेंसी को रोका जा सकता है। कंडोम जितना ही है इसका सक्सेस रेट

पुल एंड प्री मैथड का सक्सेस रेट 83% है, जबकि कंडोम का सक्सेस रेट 84% है। आप C0ND0M के बिना भी इस तरह अपने पार्टनर के साथ एन्जॉय कर सकते हैं।

IUCD मैथड द्वारा

IUCD मैथड द्वारा

IUCD आज के समय में महिलाओं द्वारा काफी इस्तेमाल किया जाता है। इसे डॉक्टर्स द्वारा महिलाओं में इम्प्लांट किया जाता है, जो उन्हें प्रेग्नेंसी से रोकता है। कपल इसे अपनी सुविधा के अनुसार हटवा भी सकते हैं।

गर्भनिरोधक गोलियां लेना

गर्भनिरोधक गोलियां लेना

असुरक्षित सम्भोग के बाद गर्भनिरोधक गोलियां भी ली जा सकती हैं। मगर इनके सेवन से हार्मोनल असंतुलन हो सकता है, इसलिए इन्हें इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह ले लेनी चाहिए। अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया तो इसे अपने फ्रेंड्स के साथ भी शेयर करें।

English summary

Prevent A Pregnancy Without Condoms: Tips

Getting pregnant when you are not ready to have a baby is a major surprise for a couple. To prevent pregnancy naturally without a condom, try out this tip.