प्रेगनेंसी में जरूर करें व्यायाम, लेकिन इन बातों का रखें खास ख्याल

Posted By:
Subscribe to Boldsky

शादी के बाद मां बनने का सपना हर लड़की का होता है। ये एक बेहतरीन पल होता है। इस दैरान आपको देखभाल भी काफी करनी होती है। आपके लिए सबसे अच्छा तरीका फिट रहने के लिए एक ही होता है।

वो तरीका है एक्सरसाइज, इससे आप और आपका होने वाला बेबी स्वस्थ रहता है। इस समय भारी काम करने की मनाही होती है लेकिन लगातार 9 महीने बैठे रहने या किसी तरह का काम न करने भी आगे चलकर सेहत से जुड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

इस दौरान हल्का-फुल्का काम और व्यायाम करने से भविष्य में मां और बच्चा हैल्दी रहते हैं। प्रैग्नेंसी की जांच करवाने के बाद अपने डॉक्टर से कुछ हल्के व्यायाम के बारे में जरूर सलाह लें ताकि इस समय भी आप एक्टिव रहें।

गर्भवती महिलाएं ना करें इन विटामिन्स का ज्यादा सेवन

आपको इस दौरान व्यायाम करना है पर इस दौरान आपको काफी ध्यान रखना है। ऐसा करने से आप और आपका बेबी हेल्दी होगा। इसलिए आपको इस बात को जरूर जानना चाहिए कि आपको करना क्या है।

baby, pregnancy tips, pregnancy, शिशु, प्रेगनेंसी टिप्‍स, गर्भावस्‍था

हल्का व्यायाम करें

आपके लिए गर्भावस्था में व्यायाम करना काफी जरूरी होता है। इससे आपको और आपके बेबी को काफी फायदा होता है। लेकिन आपको एक बात का ख्याल रखना है कि आपको इस दौरान हल्का व्यायाम करना है। भारी व्यायाम करना आपके लिए सही नहीं है।

baby, pregnancy tips, pregnancy, शिशु, प्रेगनेंसी टिप्‍स, गर्भावस्‍था

व्यायाम से पहले सलाह ले लें

आपको गर्भावस्था में किसी भी व्यायाम को करने से पहले एक बात को ध्यान में रखना है कि आपको सिर्फ वही व्यायाम करना है जो आपके लिए सही है। क्योंकि कई व्यायाम आपके लिए नुकसानदायक है। आपको इससे पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

baby, pregnancy tips, pregnancy, शिशु, प्रेगनेंसी टिप्‍स, गर्भावस्‍था

सैर करना ना भूंले

आपको इस दौरान सैर करना नहीं भूलना है। आपके लिए सैर करना इस अवस्था में काफी महत्वपूर्ण है। इससे आपको एक अच्छा लाइफस्टाइल मिलेगी जो कि आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है।

baby, pregnancy tips, pregnancy, शिशु, प्रेगनेंसी टिप्‍स, गर्भावस्‍था

पानी पिएं

आपको एक बात का बिल्कुल ख्याल रखना है कि आपको व्यायाम के दौरान पानी पीते रहना है। पानी पीना आपके और आपके बेबी के लिए काफी फायदेमंद है। आपको व्यायाम करने के पहले और व्यायाम करने के बाद भरपूर मात्रा में पानी पीना है। क्योंकि गर्भावस्था के दौरान आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए।

baby, pregnancy tips, pregnancy, शिशु, प्रेगनेंसी टिप्‍स, गर्भावस्‍था

ना करें थकावट वाले व्यायाम

आपको थकावट वाले व्यायाम बिल्कुल नहीं करने है। जिसमें आपको शारीरिक श्रम करना पड़े ऐसे व्यायाम आपको नहीं करने है। ये आपको और आपके बेबी के लिए इस अवस्था में हानिकारक है। आपको इसका थोड़ा ख्याल रखना चाहिए।

English summary

Smart Ways to Exercise Safely During Pregnancy

Every girl has a dream to become a mother after marriage. This is a great moment. You have to take care of this day too. The best way for you to stay fit is the same. That is the way of exercise, this and you, the baby you are having, is healthy.
Story first published: Tuesday, December 5, 2017, 16:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...