संतान पाने के लिए पुरूष की ये है सही उम्र

By: Aditi Pathak
Subscribe to Boldsky

संतान पाने के लिए एक महिला की सही उम्र क्‍या है, इस बारे में आपने कई बार पढ़ा या सुना है।

घर-परिवार और डॉक्‍टर्स भी इस बारे में सलाह देते हुए दिखते हैं कि सही समय पर गर्भधारण करना और संतान कितना जरूरी है।

ऐसा ही कुछ पुरूषों के लिए भी होता है लेकिन इस बारे में किसी का ज्‍यादा ध्‍यान नहीं जाता है।

जी हां, जितना जरूरी किसी महिला के लिए सही समय पर गर्भधारण करना होता है उतना ही जरूरी एक पुरूष के लिए संतान प्राप्त करना होता है।

हाल ही में हुए एक अध्‍ययन से पता चला है कि जिन महिलाओं के पार्टनर की उम्र 40 से अधिक होती है उन्‍हें गर्भधारण करने में समस्‍या आती है चाहें वो कितनी भी स्‍वस्‍थ हों।

लेकिन जिन महिलाओं के पार्टनर 25 की उम्र के होते हैं वो जल्‍दी ही प्रेग्‍नेंट हो जाती हैं। इसके पीछे निम्‍न कारण होते हैं:

टेस्टोस्टेरॉन स्तर

टेस्टोस्टेरॉन स्तर

एक बार जब कोई व्यक्ति 30 साल की उम्र से अधिक हो जाता है, तो उसके टेस्टोस्टेरॉन का स्तर हर साल 1% तक गिर जाता है। यह शुक्राणु उत्पादन भी हिट करता है।

स्‍पर्म की क्‍वालिटी

स्‍पर्म की क्‍वालिटी

उम्र बढ़ने के साथ स्‍पर्म की क्‍वालिटी भी गिर जाती है। 35 की उम्र के बाद ये काफी कम हो जाती है। साथ ही स्‍पर्म की गति भी धीमी पड़ जाती है।

गतिशीलता

गतिशीलता

स्‍पर्म की गतिशीलता, 30 की उम्र के बाद से कम होने लगती है। 25 तक ये बहुत अच्‍छी रहती है। बाद में ये काफी हद तक कम हो जाती है जिससे स्‍पर्म, महिला के गर्भ तक पहुँच ही नहीं पाते हैं।

जीवनशैली में आदतें

जीवनशैली में आदतें

उम्र के अलावा, पुरूष की जीवनशैली पर भी उसके स्‍पर्म की क्‍वालिटी निर्भर करती है। अगर वह धूम्रपान करता है या शराब का सेवन करता है तो स्‍पर्म की क्‍वालिटी उतनी अच्‍छी नहीं रहती है और पुरूष की फर्टिलिटी लेवल भी कम हो जाता है।

सही उम्र

सही उम्र

पिता बनने की सही उम्र 22 से 25 वर्ष के बीच होती है। लेकिन इन दिनों लोगों को इस समय तक सेटल होने में समय लगता है ऐसे में आप 28 से 30 के बीच में पिता बनने के बारे में सोच सकते हैं जो कि सही समय होता है। 30 की उम्र के बाद आपके शरीर की क्षमता में कमी आ जाती है।

टीनएज?

टीनएज?

जब किसी लड़के की उम्र 15 से 19 के बीच होती है तो उसके शरीर में स्‍पर्म बनना शुरू हो जाता है और वह आसानी से किसी महिला को गर्भवती कर सकता है। लेकिन ये उम्र पिता बनने के लिए सही नहीं होती है।

Health risks if having baby after 30 | Boldsky
डीएनए

डीएनए

30 की उम्र के बाद, शरीर में टी स्‍तर गिरने लगता है और हर साल ये कम ही होता जाता है। इसके अलावा, 35 के बाद म्‍यूटेशन भी नहीं होता है। ऐसे में इस उम्र के बाद बच्‍चे को लेकर प्‍लान करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है।

English summary

What's The Best Age For A Man To Have A Baby?

Whats the best age for a man to have a baby? Yes, even men should be aware of the fact that the right age matters a lot in producing healthy children.
Story first published: Thursday, July 13, 2017, 11:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...