बच्चों के लिए अच्छी नींद के उपाए

Posted By: Super
Subscribe to Boldsky

नींद हर उम्र के इंसान के लिए जरुरी है फिर चाहें वह बच्चा, जवान,या बुज़ुर्ग हो। अच्छी नींद आपको सुबह उठते समय तरो ताज़ा रखती है। नींद अच्छी आने की वजह से आप अपना काम अच्छे और फुर्ती से कर सकते हैं। छोटे बच्चों के लिए नींद बहुत जरुरी है, क्योंकि अभी उनका दिमाग अच्छे से विकसित नहीं हुआ है। और नींद उनके विकास के लिए बहुत जरुरी है। और यही नहीं यह उनके ग्रोथ हॉर्मोन के लिए भी बहुत अवश्यक है। हर बच्चे के लिए उसकी उम्र के हिसाब से नींद जरुरी है। अगर बच्चा बहुत छोटा है तो 10 से 12 घंटे सोता है, 9 साल का है तो 10 घंटे सोता है। ऐसे ही अपनी उम्र के हिसाब से बच्चे सोते हैं।   बच्‍चों के साथ बॉन्‍ड बढ़ाने के लिए कैसे करें टेक्‍नोलॉजी का यूज

लेकिन अगर आपका बच्चा ठीक से सो नहीं पता है तो यह उसकी सेहत के लिए अच्छा नहीं है। इससे बच्चे में चिड़चिड़ापन, बच्चा हाइपरैक्टिवि होने लगेगा और अपनी भावनाओं को नियंत्रित नहीं कर पायेगा। इसलिए बच्चे के लिए अच्छी नींद बहुत जरुरी है तो आइये जाने कुछ अच्छी नींद के तरीके।

बच्चों के लिए अच्छी नींद दिलाने के उपाए

 Ways to make children sleep


1 एक टाइम टेबल बना लें

अच्छी नींद के लिए बहुत जरुरी है कि आप समय से सोए और समय से जागें, इसे आपके शरीर को थकन भी नहीं होगी और आप जल्द ही इसके आदि हो जाएंगे। और चाहें तो शनिवार और रविवार कुछ देर से भी उठ सकते हैं।

2. सोने का तरीका
सोने का भी तरीका होता है। आप चाहे तो सोने से पहले गर्म पानी से नहा सकते हैं। अच्छे गाने सुन सकते हैं। और हाँ रात में सोने से पहले अपने दाँतों को जरूर साफ़ कर लें।

3. अपने आपको शांत कर लें
सोने से पहले आपने आपको शांत कर लें। आप चाहे तो कोई अच्छी किताब पढ़े या सॉफ्ट म्यूजिक सुनें। जिसे आपको आराम मिले। ना की आप टीवी देखें या गेम्स खेलें।

4. बेडरूम सोने के लिए है
सोने से पहले हमारा शांत रहना बहुत जरुरी है इस लिए किसी भी प्रकार का शोर नहीं होना चाहिए। बस आराम दायक बिस्तर होना चाहिए जिसमें आप सो सके। और किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक उपकरण भी नहीं होना चाहिए जैसे कंप्यूटर या लैपटॉप।

5. रात में हल्का भोजन लें
ध्यान रहे आप रात का भोजन हल्का लें जिससे आपको नींद अच्छी आये। इसके लिए सोने से दो घंटे पहले खाना खा लें जिसे सोते वक़्त आप अपने आपको बिल्कुल हल्का महसूस करें।

6. सोने से पहले व्यायाम करें

रोज़ व्यायाम करें इसलिए नहीं की आपको अच्छा लगता है बल्कि इसलिए क्योंकि इससे आप स्वस्थ रहेंगे। इसलिए सोने से पहले भी हल्का व्यायाम कर लें इससे नींद अच्छी आती है।

7. नींद का दुरुपयोग न करें
लम्बे समय तक सोने की आदत को छोड़ दें। सुबह हो गयी है तो तुरंत बिस्तर छोड़ दें और अपने दिन का शुभ आरंभ करें। ना की टीवी देखने बैठ जाये या होमवर्क करें।

English summary

Ways to make children sleep

Often children suffer alterations in sleep, which are mostly produced by bad bedtime habits. Usually this has consequences very negative. takes note of these ideas! to enjoy a higher quality of sleep.
Please Wait while comments are loading...