बच्चों में अंगूठा चूसने की आदत को छुड़वाने के नायाब नुस्खे

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

बड़े बच्चों के लिए अंगूठा चूसने की आदत अचानक से छोड़ना थोड़ा मुश्किल होता है। यह आदत सालों से विकसित हो रही होती है। हम यह नहीं सोच सकते कि यह पल भर में ही ख़त्म हो जायेगी। यहाँ पर कुछ नुस्खे दिए गए हैं जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं:

शिशु में कैसे छुड़ाएं अंगूठा चूसने की आदत

बच्चे का ध्यान भटकाएं:

अंगूठा चूसने की आदत को छुड़वाने के लिए यह कारगर उपाय हो सकता है। आपको बस यह करना है कि जब जब आप अपने बच्चे के अंगूठे को उसके मुंह में देखें तो उसे दोनों हाथों से होने वाले कामों में व्यस्त रखें। वह काम हो सकते हैं सॉफ्ट टॉय को पकड़ना, किताब पढ़ना या फिर पीएसपी पर मनपसंद गेम खेलना।

Wonderful Remedies To Stop Thumb Sucking Habits In Children

अंगूठे को बाँध दें:

अगर आप बच्चे के अंगूठे को बैंड ऐड, टेप या फिर ऊँगली वाले पपेट से बांधकर रखें तो बच्चे को अंगूठा चूसने में इतना मज़ा नहीं आएगा। सोते समय अगर आपका बच्चा अंगूठा चूस रहा है तो आप सॉक्स का इस्तमाल भी कर सकते हैं।

अंगूठा चूसने के समय को सीमित करने की कोशिश करें:

अपने बच्चे से बात करें और उसको यह समझाएं कि सिर्फ रात को अंगूठा चूसना ठीक है। यह बच्चे को दोपहर के समय अंगूठा चूसने से रोकेगा।

अंगूठे पर नीम्बू का रस लगा दें:

बच्चे अक्सर नीम्बू का रास पसंद नहीं करते। अगर आप उसके अंगूठे पर ढेर सारा नीम्बू का रस लगा देती हैं तो हो सकता है कि आप लकी हों। ऐसे ही आप अपने बच्चे के अंगूठे पर वह सब लगा सकती हैं जो उसे नापसंद हो। कम से कम वह किसी केमिकल वाले नेल पेंट से सुरक्षित होगा।

थंब गार्ड का इस्तमाल करें:

यह प्लास्टिक का ढांचा होता है जो अंगूठे में फिट हो जाता है और यह अंगूठा चूसने की आदत को काफी हद तक सीमित रखता है। पर इसे ज़बरदस्ती अपने बच्चे पर इस्तमाल करने से उसके मन पर बुरा असर भी पड़ सकता है। इसलिए सावधान रहे।

English summary

Wonderful Remedies To Stop Thumb Sucking Habits In Children

We cannot expect it to vanish in a while. But, here are some remedies that may be of help to you.
Story first published: Tuesday, October 28, 2014, 12:03 [IST]
Please Wait while comments are loading...