बच्चों के बाल कटवाते समय रखें इन बातों का ध्‍यान..!

By: Shipra Tripathi
Subscribe to Boldsky

हर बच्चा अपने पैरेंट्स के लिए प्यारा होता है, बच्चे की हर जरुरत और उसकी सुरक्षा पैरेंट्स की प्राथमिकता में शामिल होती है, ऐसे में जब बात उनके बच्चे के हेयर कट की आती है तो ज्यादातर पैरेंट्स असमंजस की स्थित में रहते हैं कि कहीं उनके बच्चे को बाल कटवाने के दौरान किसी भी तरह का कोई नुकसान ना पहुंचे, क्योंकि उन्हें पता होता है कि हेयर कट के दौरान उनका बच्चा शांति से तो अपने बालों को कटवाने वाला नहीं है...इसलिए ये पैरेंट्स की चिंता का विषय बन जाता है, लेकिन आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए बताने जा रहे हैं कि आप किस तरह बच्चों के बाल कटवाते समय सावधानी बरतें जिससे आपके जिगर के टुकड़े को किसी भी तरह का नुकसान ना पहुंचे और वो देखने में भी सबसे क्यूट लगे।

1-सही सैलून का चुनाव-

1-सही सैलून का चुनाव-

जब बात अपने बच्चे के बाल कटवाने की हो तो हर पैरेंट्स को उसके लिए सही सैलून का चुनाव करना चाहिये, क्योंकि सैलून में मौजूद हेयर एक्सपर्ट्स सावधानीपूर्वक आपके बच्चे के बाल तो काटेंगे ही साथ ही उसे अच्छा हेयर भी देंगे।

2-सैलून के बारे में जानकारी लें-

2-सैलून के बारे में जानकारी लें-

पैरेंट्स के लिए ये भी जरुरी होता है कि वो जिस सैलून में अपने बच्चे का हेयरकट करवाने के लिए जा रहे हैं वहां के बारे में आस-पास के लोगों से भी जानकारी लें ताकि उन्हें आगे किसी भी तरह कि परेशानी का सामना ना करना पड़े।

3-बच्चे के लिए इसे मेला ना बनाएं-

3-बच्चे के लिए इसे मेला ना बनाएं-

अपने बच्चे के बाल कटवाते समय आपको इस बात का ध्यान जरुर रखना है कि उसके आस-पास किसी भी तरह से भीड़ एकत्र ना हो पाये, क्योंकि अक्सर ज्यादा भीड़भाड़ देखकर सैलून वालों का ध्यान भटक सकता है या फिर आपका बच्चा भी कंफर्ट नहीं हो पाता है जिससे उसको चोट भी लग सकती है इसलिए बच्चे को पास किसी सही सदस्य का होना ही जरुरी है।

4-बच्चे को गोद में लेकर रखे-

4-बच्चे को गोद में लेकर रखे-

सैलून में कुर्सी पर बैठाने के अपेक्षा आप अपने बच्चे को गोद में लेकर ही उसके हेयरकट करवाएं जिससे बच्चा खुद को कंफर्ट महसूस करेगा और उसके बाल काटने में भी ज्यादा परेशानी नहीं होगी।

5-अतिरिक्त कपड़े भी लेकर जाए-

5-अतिरिक्त कपड़े भी लेकर जाए-

जब भी आप अपने बच्चे के बाल कटवाने के लिए जाएं तो उसके लिए बैग में अगल से कपड़े भी लेकर जाएं जिसे आप हेयरकट के बाद अपने बच्चे को पहना सकें, दरअसल हेयरकट के दौरान बच्चे के कपड़े गंदे हो जाते हैं जिससे बच्चे को अच्छा महसूस नहीं होता है इसलिए अब जब भी आप उसके हेयरकट के लिए जाएं तो एक्स्ट्रा कपड़े जरुर ले जाएं।

6-बच्चे के फेवरेट खिलौने भी साथ रखें-

6-बच्चे के फेवरेट खिलौने भी साथ रखें-

बाल कटवाने के दौरान पैरेंट्स को अपने बच्चे को बिजी रखना चाहिए, जिससे वह इस बात पर ध्यान न दें कि उसके आसपास क्या हो रहा है, इसलिए हो सके तो उसके फेवरेट खिलौने आप अपने साथ लेकर जाएं जिससे उसका ध्यान बाल की तरफ छोड़कर खिलौनों की तरफ लग जाए जिससे हेयर ड्रेसर भी अपने काम को अच्छे से कर पायेगा।

7-जल्दी ना करें-

7-जल्दी ना करें-

कई बार कई पैरेंट्स अपने बच्चों के बाल कटवाने के दौरान हेयर ड्रेसर को जल्दी से बाल काटने के लिए मजबूर करते हैं लेकिन उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे हेयर ड्रेसर परेशान होगा और आपके बच्चे के बालों को अच्छा लुक नहीं दे पाएगा इसलिए अगली बार जब भी आप सैलून जाएं तो जल्दी ना मचाते हुए हेयर ड्रेसर को अपना काम ठाक से करने दें।

8-खाने-पीने का समान तैयार रखें-

8-खाने-पीने का समान तैयार रखें-

बाल कटवाने की प्रक्रिया लंबी भी चल सकती है जिससे आपका बच्चा भूखा या प्यास हो सकता है इसलिए आप इस दौरान अपने बच्चे के खाने-पीने का समान तैयार रखे, जिससे भूख लगने पर आप उसे तुरंत खाना खिला सकें. तो आगे से आप अपने साथ खाने-पीने का समान ले जाना ना भूलें।

9-धैर्य बनाए रखें-

9-धैर्य बनाए रखें-

जब भी आप अपने बच्चे के बाल कटवाने जाएं तो वहां धैर्य बनाकर रखें...क्योंकि आपको ये ध्यान रखना होगा कि हेयर स्टाइलिस्ट आपके बच्चे की सुविधानुसार ही उसके बाल काट रहा है या नहीं और आपके बच्चे को कोई परेशानी तो नहीं हो रही, इसलिए अगली बार जब आप बच्चे के हेयर के लिए जाएं तो वहां धैर्य के साथ रहें।

10-बच्चे को व्यस्त रखें-

10-बच्चे को व्यस्त रखें-

हेयरकट के दौरान आप अपने बच्चे को उसके पसंदीदा गाने या लोरी के साथ बिजी रख सकती हैं जैसे जिससे उसका ध्यान सिर्फ आप पर होगा और हेयर स्टाइलिस्ट को बाल काटने में समस्या भी नहीं होगी।

11-अपने बच्चे के प्रिय शख्स को साथ ले जाएं-

11-अपने बच्चे के प्रिय शख्स को साथ ले जाएं-

हर बच्चे को अपने माता-पिता के अलावा भी परिवार के अन्य लोगों से लगाव होता है जिनमें दादा-दादी चचेरे भाई या पड़ोसी भी शामिल होते हैं इसलिए आप जब भी बच्चे के बाल कटवाने के लिए जाएं तो उनमें से एक किसी भी शख्स को अपने साथ ले जाएं जिसको देखकर आपका बच्चा खुश हो जाएं।

12-बच्चे को सैलून तक ही सीमित ना रखें-

12-बच्चे को सैलून तक ही सीमित ना रखें-

आप अपने बच्चे को केवल सैलून की कुर्सी तक ही सीमित ना रखें, आमतौर पर, बच्चों के लिए एक अच्छा सैलून खिलौने और उनके मनोरंजन के साधन रखते हैं जिससे बच्चों का मन लगा रहे इसलिए वहां उन्हें खेलने या फिर किसी भी चीज के लिए मना ना करें, और हां बच्चों को इधर-उधऱ ना दौड़ने दें क्योंकि इससे हेयर स्टाइलिस्ट को परेशानी हो सकती है।

13-हेयर स्टाइलिस्ट से करें बात -

13-हेयर स्टाइलिस्ट से करें बात -

जी हां ये एक महत्वपूर्ण बात है जिसकी जानकारी हर पैरेंट्स को होना चाहिए, इसलिए जब भी आप बाल कटवाने जाए तो अपने बच्चे के हेयर स्टाइलिस्ट से ये जरूर पूछ लें कि क्या आपके बच्चे के बालों को शैंपू या ऑयल की जरुरत है या नहीं।

Story first published: Friday, June 16, 2017, 13:00 [IST]
English summary

Precautions To Take For Your Child's Haircut

Through this article, we will tell you how you can take care of your children's haircut.
Please Wait while comments are loading...