For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

बच्चों को खांसी से राहत देने के लिए करें ये देसी उपाय

|

छोटे बच्चों की इम्यूनिटी बहुत ही कमजोर होती है। इसी वजह से बच्चे जल्दी ही बीमारियों की चपेट में आ सकते है। मौसम बदलते ही खांसी की समस्या अधिक होती है। रात को खांसी बहुत ही परेशान करती है, इस वजह से रात को बच्चे सही से सो नहीं पाते हैं। नींद पूरी ना होने की वजह से कई तरह की बीमारिया हो सकती है। ऐसे बच्चों की खांसी से आराम दिलाने के लिए आप घरेलू उपाय का इस्तेमाल कर सकती है।

बच्चों में खांसी के कारण
वायरल इंफेक्शन
बच्चों की इम्यूनिटी कमजोर होती है। बच्चे इंफेक्शन की चपेट में जल्दी आ सकते है। सर्दी और फ्लू की चपेट में आने से गले में खराश और खांसी होती है।

एलर्जी
बच्चो को किसी चीज से एलर्जी के कारण भी खांसी हो सकती है। बच्चों को धूल मिट्टी से एलर्जी होती है।

हल्दी और शहद
हल्दी और शहद में एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल के गुण पाए जाते है। एक चम्मच शहद में चुटकी भर हल्दी मिलाएं। शहद और हल्दी का सेवन करने से सूखी खांसी से आराम मिलेगा। इस मिक्षण को एक साल से बड़े बच्चे को खिलाएं।

गर्म सूप
बच्चो को सर्दी, खांसी से बचाने के लिए सब्जियों का सूप पिलाएं। सूप से गले के दर्द से आराम मिलता है। सब्जियों के सूप से बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ेगी।

हल्दी
हल्दी में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते है हल्दी का सेवन करने से इम्यूनिटी तेजी होने के साथ साथ मौसमी बीमारियों से बचाव रहता है। आप बच्चे को सोने से पहले एक गिलास दूध में चुटकी भर हल्दी मिलाकर पिला सकती है। इससे बच्चो की खांसी, जुकाम की बीमारी ठीक हो जाती है।

Read more about: kid pregnancy हेल्थ
English summary

Home Remedies Help Your Children Get Relief From Cough

Home Remedies For Children To Get Relief From Cough In Hindi. Read On.