बच्‍चे के बाद कैसे पाएं अपनी पुरानी जिंदगी

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

हालही में हुए सर्वे में यह सामने आई है कि 90 प्रतिशत दम्पति बच्चा हो जाने के बाद ज्यादा गुस्सा करने लग जाते हैं। और महिलाओं को बच्चा पैदा होने के बाद मानसिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है, साथ ही पुरुषों को उनके मूड स्विंग को झेलना पड़ता है।

नए बदलाव माता- पिता की सेहत पर असर तो डालती ही है साथ ही उनकी शादी में भी परेशानियां कड़ी कर देती है, क्यों कि झगड़ा करने के लिए उनको बहुत सारे कारण मिल जाते हैं।

READ: क्या प्लास्टिक की बोतल आपके शिशु के लिए हनिकारक हैं?

इस परेशानी का सबसे बढ़िया तरीका है कि आप दोनों बैठ कर बात करें और सारी समस्या को बात करके सुलझाने की कोशिश करें। साथ ही अपने से बड़ों की सहायता लें ,जिसे आपकी पहले वाली ज़िन्दगी वापस आजाये। आइये जानते हैं ऐसे ही कुछ और टिप्स जिन्हे आज़माने से आपकी ज़िन्दगी बेहतर हो जायेगी।

 Tips To Get Back To Normal Life After Having A Baby

एक दूसरे के लिये समय निकालें

बच्चा पैदा होने के बाद बहुत से दम्पति एक दूसरे में इंट्रेस्ट दिखाना कम कर देते हैं और यह बदलाव शादी के लिए अच्छा नहीं होता है। अगर आपको अपने पति या पत्नी से कोई भी परेशानी है तो उसे बात करके सुलझाने की कोशिश करें। और जितना हो सके एक दूसरे के साथ समय बिताने की कोशिश करें।

शॉपिंग करें

अगर शॉपिंग आपका मूड अच्छा करती है तो शॉपिंग करें। अपने लिए टाइम निकालें और अपने बच्चे के लिए ही शॉपिंग करने निकल जाएँ। एक छोटी बच्ची की तरह बाल खोलें और अपनी आज़ादी का पूरा फ़ायदा उठायें।

अपने काम पर वापस लौटे

कभी भी सपने देखना ना छोड़ें और हमेशा अपने करियर के बारे में सोचें। यह बहुत जरुरी है कि अपने लक्ष्य को कभी ना भूलें और आगे भी काम करती रहें। माँ बने के बाद यह थोड़ा मुश्किल होगा लेकिन एक बार जीवन शैली आपने अपना ली फिर मुश्किल नहीं आएगी।

बच्चे के लिए नैनी ढूढ़ें

माता-पिता के लिए अपने नए बच्चे से अलग रहना थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन एक उम्र के बाद आप अपने बच्चे के लिए नैनी रख सकती हैं। जब आप काम करेंगी तो वह आपके बच्चे का ख्याल रखेगी। और अगर आपके इन लॉ आपके बच्चे की देख भाल कर सकते हैं तो इससे अच्छा क्या हो सकता है।

अपने लिए समय निकालें

बच्चा होने के बाद पति-पत्‍नी दोनों को ही अपने लिए समय नहीं मिलता। या मुश्किल जरूर है लेकिन अपने लिए समय जरूर निकालें। यह सबसे ज्यादा जरुरी है अगर आपको अपनी पहले वाली ज़िन्दगी वापस चाहिए।

English summary

Tips To Get Back To Normal Life After Having A Baby

Giving birth to a baby is a blessing for any couple. The joy in the family starts from the day of conception itself. However, along with the joy many changes occur in the lives of the couple.
Story first published: Thursday, November 12, 2015, 12:02 [IST]
Please Wait while comments are loading...