इन घरेलू और आसान तरीको से पाएं स्‍ट्रेच मार्क्‍स से छुटकारा

Posted By:
Subscribe to Boldsky

प्रेगनेंसी के बाद महिलाओं के शरीर में स्‍ट्रेच आना एक सामान्‍य सी बात है। अक्सर स्ट्रेच मार्क्स के भद्देपन के कारण महिलाएं माँ बनने के बाद भी डिप्रेस्ड रहती हैं। अगर वह एक्सरसाइज के मदद से अपने फिगर में वापस आ भी जाती है लेकिन स्ट्रेच मार्क्स के कारण हमेशा निराश रहती हैं।

प्रेग्नेंसी में क्‍यों होता है मूड स्विंग.. ?

अगर आप स्‍ट्रेच मार्क्‍स हटाने के लिए तरह-तरह के क्रीम लगाकर थक गए हैं तो इनके साथ-साथ आपके इन घरेलु नुस्ख़ों को भी अपनाएं जिससे आप स्ट्रेच मार्क्स को मिटा सकते हैं

क्‍यों प्रेगनेंसी में होती है अजीबोगरीब चीजें खाने की इच्‍छा..?

Stretch marks treatment at home, स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा देंगे ये उपाय | Home Remedy | Boldsky

आइए आज हम आपको कुछ ऐसे ही उपयोगी टिप्स बताए हैं, आइए डालें इन पर एक नजर :

पानी पीएं

पानी पीएं

एक दिन में आठ से 10 गिलास पानी जरूर पीएं। प्रेगनेंसी के दौरान भी खूब पानी पीएं और डिलीवरी के बाद भी ऐसा करने पर आपको स्ट्रेच मार्क्‍स में चमत्कारी रूप से अंतर नजर आएगा।

पौष्टिक भोजन

पौष्टिक भोजन

स्वस्थ त्वचा के लिए विटामिन ई और सी, जिंक, सिलिका और अन्य पोषक तत्वों की प्रचुरता वाला संतुलित और पौष्टिक आहार चुनें। संयोजक कोशिकाओं के नवीनीकरण के लिए विटामिन विशेष रूप से जरूरी है। खाने में स्ट्रॉबेरी, जामुन, पालक, गाजर, हरी बींस, साग, बादाम और खाद्य बीज शामिल करें।

नींबू का रस

नींबू का रस

नींबू का रस एक प्राकृतिक अमल है, जो स्ट्रेच मार्क्‍स को हल्का करता है। नींबू के रस को स्ट्रेच मार्क्‍स पर लगाएं और 10 मिनट बाद धो लें।

 क्रीम और मॉश्चराइजर

क्रीम और मॉश्चराइजर

ऐसी क्रीम और मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करें, जो त्वचा में खिंचाव या कसाव लाने में मदद करें। नए स्ट्रेच मार्क्‍स के लिए लोशन और क्रीम सर्वश्रेष्ठ हैं, लेकिन वे पुराने स्ट्रेच मार्क्‍स दूर करने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, वे उतने असरदार नहीं हैं। रेटीनोइक अमल वाली क्रीम नए स्ट्रेच मार्क्‍स के लिए सर्वश्रेष्ठ होती है।

English summary

How to Remove Stretch Marks: 4 Effective Natural Remedies

Here are a few effective home remedies to reduce stretch marks
Story first published: Monday, September 11, 2017, 12:01 [IST]
Please Wait while comments are loading...