करीना कपूर और उनकी डाइटिशियन से जाने कैसे करें प्रेंग्‍नेसी के बाद वजन कम

By: Radhika Thaku
Subscribe to Boldsky

बेटे तैमुर अली खान के जन्म के दो महीने बाद ही करीना कपूर खान ने अपना वजन कम कर सबको चौंका दिया है। वो पहली की तरह पतली होकर वैसे ही ग्लो कर रही हैं। करीना कपूर ने एक लाइव चैट में डिलीवरी के बाद वजन कम करने के बारे में बताते हुए कहा कि “इसके पीछे विश्वास है। और इसे नियमित और सतत तरीके से करना है।"

प्रेंग्‍नेसी में घी खाने से, आपके बेबी के लुक भी हो सकते है सैफीना के तैमूर जितने क्‍यूट

इस वीडियो को 8.7 लाख व्यूज मिल चुके हैं जिनमें से हजारों लोगों ने, विशेष रूप से महिलाओं ने कमेंट किया है और उनकी खुद की डाइट के संबंध में प्रश्न पूछे हैं। गर्भावस्था के दौरान करीना कपूर खान का वज़न 18 किग्रा. बढ़ा था। ये सब घी और पराठे खाने के कारण हुआ था।

“हॉस्पिटल जाने तक मैंने अपने मोटापे, डबल चीन आदि का प्रदर्शन किया। लोग कहते थे कि मुझे ग्रिल्ड फिश या मीट खाना चाहिए ताकि वज़न न बढ़े। परन्तु मैं अपनी प्रेंग्‍नेंसी से लेकर डिलीवरी तक पारंपरिक और सही तरीके से करना चाहती थी। इसलिए मैंने सब कुछ खाया, पर सही मात्रा में।"

जानें, गर्भावस्‍था के बाद करीना ने कैसे रखा अपने बालों का ख्‍याल

उनकी डाइटिशियन रुजुता दिवेकर के अनुसार, करीना कपूर खान के लिए एक समय में एक चरण का लक्ष्य रखा गया और कोई जल्दबाज़ी नहीं की गयी, क्योंकि हम एक कदम आगे और दो कदम पीछे नहीं आना चाहते थे। ऐसा तब होता है जब आप बहुत कठिन डाइटिंग या बहुत अधिक डाइटिंग करते हैं, बातचीत के अंत में उन्होंने कहा।

हमारा लक्ष्य शरीर के अन्दर से उन सभी चीज़ों को वापस लाना था जो गर्भावस्था के नौ महीनों के दौरान बदल गई थी।

“मेरा उद्देश्य केवल बढ़े हुए वज़न को कम करना नहीं था। मैं ऐसा रातों रात नहीं करना चाहती थी। इसमें बहुत अधिक समय लग सकता है परन्तु मैं पूरी प्रक्रिया के दौरान हल्का, प्रसन्न और एनेर्जेटिक (उर्जावान) महसूस करना चाहती थी। और ये बहुत अधिक महत्वपूर्ण है" कपूर खान ने बताया।

ऐसी महिला जिसने अभी कुछ ही समय पहले बच्चे को जन्म दिया है उसके लिए यह बातचीत बहुत फायदेमंद हो सकती है जिससे वह गर्भावस्था के बाद अपने शरीर को मज़बूत रखते हुए फिर से अपने पुराने आकार में वापस आ सकती है।

यहांं सीखने वाली कुछ महत्वपूर्ण बातें हैं:

 1.दूध पीएं

1.दूध पीएं

कपूर खान ने बताया कि "प्रत्येक महिला को यह जानना बहुत महत्वपूर्ण है कि एक गर्भावस्था में आपके शरीर से पांच सालों का कैल्शियम निकल जाता है। तो फिर से अपने आकार में आने का मतलब है कि आपको अपने शरीर में कैल्शियम के स्तर को फिर से वापस लाना है।" वे प्रतिदिन रात को एक बड़ा गिलास भर के दूध पीती हैं।

दिवेकर ने बताया कि "दुग्ध पदार्थों में बहुत अधिक सीएलए (संयुग्मी लिनोलिक एसिड) प्रचुर मात्रा में होता है जो आपको फैट बर्न करने में मदद करता है।" इसके अलावा इसमें फैटी एसिड्स की छोटी श्रृंखला भी पाई जाती है जो शरीर के जिद्दी भागों जैसे पेट आदि से फैट को दूर करती है।

2. बिटामिन बी 12 और आयरन खाएं

2. बिटामिन बी 12 और आयरन खाएं

प्रसव के बाद बहुत सी महिलाओं को डार्क सर्कल्स हो जाते हैं। दिवेकर ने बताया कि इसे दूर करने के लिए विटामिन बी12 और और आयरन युक्त आहार लें जैसे दही, छाछ और अचार। यहां तक कि तिल के लड्डू, जो करीना को बहुत पसंद हैं, में भी प्रचुर मात्रा में बी12 और आयरन पाया जाता है जो डार्क सर्कल्स को दूर करता है। परन्तु बहुत अधिक न खाएं। हर चीज़ सीमित मात्रा में खाएं। आयरन की मात्रा को बढ़ाने के लिए नारियल के साथ गुड और घी और गुड के साथ बाजरे की रोटी खा सकते हैं।

 3. चावल खाएं

3. चावल खाएं

करीना ने बताया कि "गर्भावस्था के दौरान मेरा जो वज़न बढ़ा था उसे कम करने के लिए मैं पैनिक मोड (घबराई हुई) थी।" मैंने रुजुता को कहा कि वो मुझे फिर से टशन डाइट करवाए परन्तु उन्होंने कहा कि अभी वो ऐसा नहीं कर सकती। फिर से अपने आकार में आने के लिए हमें इसे एक प्रोग्रेसिव (विकासशील) प्रक्रिया के अनुसार करना होगा।" दिवेकर ने बताया कि "वह चावल खाने के बारे में काफी आशंकित थी क्योंकि उसे दिन में दो बार चावल खाने के लिए कहा गया था। इसका कारण यह है कि चावल आपके शरीर में उन बैक्टीरिया को वापस लाते हैं जो प्रसव के दौरान बाहर निकल जाते हैं।"

4. क्रेश डाइट से दूर

4. क्रेश डाइट से दूर

एक बात जो दोनों ने बार बार बताई कि क्रेश डाइट (बहुत कठिन डाइट) से हमेशा दूर रहें। दिवेकर ने चेतावनी दी कि "इसके कारण कई प्रकार की समस्याएं हो सकती हैं जैसे गर्भावस्था के बाद होने वाला थाईराइड। " क्योंकि हम क्रेश डाइट पर होते हैं, अत: हम इतनी कम कैलोरीज़ लेते हैं कि हमारी मेटाबॉलिज्म (चयापचय) धीमी हो जाती है।

केवल वज़न कम करना ही महत्वपूर्ण नहीं है बल्कि आपको अपनी हड्डियों और मांसपेशियों की सघनता भी पुन: बनानी होगी। उन्होंने बताया कि "आपकी हड्डियां और मांसपेशियां जितनी सुगठित होगी आप उतने की सुगठित दिखेंगे। और आपकी हड्डियां और मांसपेशियां जितनी फ़ैली हुई होंगी आप उतने ही मोटे दिखेंगे।"

5. वॉक करें

5. वॉक करें

अपने आकार में फिर से वापस आने के लिए डाइट के साथ साथ करीना ने वॉकिंग भी की। "रुजुता ने बताया कि वॉकिंग सबसे अच्छी कसरत है।

गर्भावस्था के बाद जब ट्रेडमिल पर चलना कठिन लगे तो 20-30 मिनिट का वॉक बहुत फायदेमंद होता है। कपूर खान ने बताया। इससे मुझे बहुत सहायता मिली। मैं महसूस कर सकती हूं कि मेरी ताकत बढ़ रही है।

English summary

Kareena and her post pregnancy weight loss tips

Khan put on 18kg during her pregnancy, courtesy all the ghee and parathas she ate.
Please Wait while comments are loading...