खुशनुमा गर्भावस्था के लिए 10 उपाय

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

प्रत्येक स्त्री स्वस्थ और प्रसन्न गर्भावस्था चाहती है। तो प्रयत्न कीजिये कि आपकी स्थिति भी उत्तम हो! गर्भावस्‍था एक ऐसा समय होता है जब ना केवल महिला बल्‍कि उसका पूरा परिवार यही चाहता है कि गर्भवती महिला हमेशा खुश रहे। गर्भावस्‍था के समय अगर महिला खुश रहती है तो उसका स्‍वास्‍थ्‍य भी अच्‍छा रहता है और उसका होने वाला बच्‍चा भी तंदरुस्‍त रहता है। 

गर्भावस्था के दौरान विटामिन की अधिक मात्रा के साइड इफेक्ट

हर महिला यही चाहती है कि उसका होने वाला शिशु खुद और स्‍वस्‍थ पैदा हो। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्‍स दे रहे हैं जो आपको गर्भावस्‍था के दौरान खुश रखने में मदद करेगें। इन्‍हें अपनाइये और जिंदगी को खुशहाल बनाइये। अगर आप खुश रहेगीं तो आपका होने वाला बच्‍चा और उसके पापा दोनों ही खुश रहेगें।

जो आवश्‍यक हो वह करें

जो आवश्‍यक हो वह करें

देखें कि आपके और आपके गर्भ में बढ़ने वाले बच्चे के लिए क्या बातें अच्छी हैं। जो आवश्यक है वह करें, इसके अलावा सोचें कि आप और क्या कर सकती हैं और बाकी का काम छोड़ दें।

अपनी गर्भावस्था में दूसरों को शामिल करें

अपनी गर्भावस्था में दूसरों को शामिल करें

जब आप अपने जीवनसाथी, परिवार के अन्य सदस्यों और सहेलियों को अपनी गर्भावस्था में शामिल करती हैं तो इससे उन लोगों को यह समझने में सहायता मिलती है कि आप किस दौर से गुज़र रही हैं। इससे वे आपको ज़्यादा अच्छे से समझ सकते हैं और वे आपकी अच्छे से सहायता कर सकते हैं।

दूसरों के साथ प्यार और सम्मान के साथ पेश आयें

दूसरों के साथ प्यार और सम्मान के साथ पेश आयें

गर्भावस्था के दौरान विशेष रूप से गर्भावस्था के प्रारंभिक समय में आपको कठिन दौर से गुज़ारना पड़ सकता है। आपको मॉर्निंग सिकनेस (सुबह सुबह जी मचलाना) हो सकती है। आपको ऐसा लग सकता है कि मां बनना बहुत ही कठिन है। यदि आप लोगों को समय दें तो वे अच्छी तरह से समझ पाएंगे कि आप कैसा महसूस कर रही है। जब वे आपकी चिंता करते हैं तो उनके प्रति आदर और प्रेम दिखाएँ। उनके साथ प्रेम और दया से पेश आयें, और बदले में वे भी आपके प्रति वैसा ही व्यवहार करेंगे।

स्मृतियों का निर्माण करें

स्मृतियों का निर्माण करें

इस दौरान आपकी ज़िन्दगी में जो भी परिवर्तन हो रहे हैं उन्हें लिखें। इस सब में अपने जीवन साथी को शामिल करें। उन्हें अपनी भावनाएं लिखने के लिए कहें। उसका/उसकी फोटो भी लें। कभी बाद में आप इसे देख भी सकते हैं और अपने जीवन में आये उतार चढ़ावों को याद भी कर सकते हैं। आगे चलकर कुछ सालों बाद आपके बच्चे और आप भी यह देखकर खुश हो जायेंगे।

जब समय मिले तब आराम करें

जब समय मिले तब आराम करें

इस दौरान आपको तनाव से दूर रहना बहुत आवश्यक है। वे चीजें करें जिनसे आपको आराम मिले और उन चीज़ों पर ध्यान केंद्रित करें जो इस समय आपके जीवन में महत्वपूर्ण हैं।

तैयारी के इस समय का आनंद उठायें

तैयारी के इस समय का आनंद उठायें

जल्द ही आपकी गर्भावस्था समाप्त हो जायेगी और आप एक नई मां बन जायेंगी। अब आपको एक मां और एक जीवनसाथी दोनों की भूमिका निभानी हैं। इसके अलावा आपके व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन की भी अनेक जिम्मेदारियां आपको निभानी होंगी। इस दौरान अपने वैवाहिक जीवन पर तथा भविष्य में आपके संबंधों में होने वाले परिवर्तनों पर ध्यान केंद्रित करें।

सकारात्मकता पर ध्यान केंद्रित करें

सकारात्मकता पर ध्यान केंद्रित करें

आप मित्रों या परिवार के सदस्यों से नकारात्मक बातें सुन सकते हैं, जैसे जन्म से संबंधित डरा देने वाली कहानियाँ या दुःख भरी कहानियाँ। इन पर ध्यान न दें। अधिकाँश गर्भावस्थायें सफल होती हैं।

मदद मांगने से न डरें

मदद मांगने से न डरें

आपकी गर्भावस्था दूसरों के लिए भी महत्वपूर्ण है। यदि आप परिवार के सदस्यों से या मित्रों से सहायता मांगते हैं तो उन्हें खुशी होगी।

सूचित रहें

सूचित रहें

किड्स स्पॉट ऐसी संस्था है जो आपके आप गर्भवती होने के समय से लेकर बच्चे के जन्म तक तथा उसके बाद भी आपको आपकी गर्भावस्था का आनंद उठाने के लिए आवश्यक सभी संसाधनों की आपूर्ति करती है। इसके अलावा किड्सस्पॉट आपको अन्य पहली बार मां बनने वाली महिलाओं, नई माओं और अनुभवी महिलाओं से संपर्क रखने में सहायक होती है।

मुस्कुराएँ

मुस्कुराएँ

आप तथा आपका जीवनसाथी आपके साथ होने वाले एक बहुत बड़े चमत्कार का एक भाग हैं। अत: शांत रहें और इस अवस्था का आनंद उठायें।

English summary

10 tips to a happy pregnancy

Every woman wants to have a happy, healthy pregnancy. Start now to help ensure that yours will be the best it can be!
Story first published: Wednesday, March 5, 2014, 14:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...