ज्‍यादा सेक्‍स करने से बढ़ती है, प्रेग्‍नेंसी की सम्‍भावना

Posted By: Seema
Subscribe to Boldsky


प्रेंग्‍नेंसी की सम्‍भावना को बढ़ाने के लिए को लेकर कई कपल्‍स के दिमाग में सेक्‍स से रिलेटेड बहुत सवाल होते है, लेकिन ज्‍यादातर पूछने से कतराते है।

बच्चे के जन्म के बाद स्ट्रेच मार्क हटाने के लिए 7 खाद्य पदार्थ

अगर आपके दिमाग में भी ऐसे ही कुछ सवाल है तो हम यहां प्रेंग्‍नेंसी और सेक्‍स से जु ड़े कन्‍फ्यूज सवालों के बारे में बता रहे है। जिन्‍हें पढ़कर कई हद तक आपकी कन्‍फ्यूजन कम हो सकती है।

 1. ऑर्गेज्म नहीं है जरुरी ?

1. ऑर्गेज्म नहीं है जरुरी ?

नहीं, बिल्कुल नहीं, एक अनुमान के मुताबिक 80 प्रतिशत महिलाएं सेक्स के दौरान आर्गेज्म का अनुभव नहीं कर पाती, लेकिन इसके बावजूद महिलाएं प्रेग्नेंट होती है।

 2. ओरल सेक्‍स है कितना जरुरी ?

2. ओरल सेक्‍स है कितना जरुरी ?

नहीं, लेकिन अंडोत्सर्ग के दौरान ओरल सेक्स से बचना चाहिए. सलीवा में एंजाइम होते हैं और यह स्पर्म को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

3. कितनी बार सेक्‍स करें

3. कितनी बार सेक्‍स करें

स्पर्म की बेहतर सप्लाई के लिए हफ्ते में तीन से चार बार सेक्स करना उचित होता है. तीन और चार दिनों तक स्पर्म जिंदा रहते हैं, इसलिए नियमित सेक्स नियत सप्लाई को सुनिश्चित करते हैं और गर्भधारण की संभावना प्रबल होती है।

रहें सावधान क्‍योंकि इन 8 तरीको से भी हो सकती हैं आप प्रेगनेंट


4. बेस्‍ट सेक्स पोजिशन क्या होती है?

4. बेस्‍ट सेक्स पोजिशन क्या होती है?

अक्‍सर पुरुषों को सेक्‍स में आनंद महसूस करने के लिए इस बात की चिंता रहती है, जबकि महिलाएं इस फिक्र में रहती हैं कि कैसे स्पर्म अंदर तक पहुंचे।

लेकिन सच्चाई ये है कि इन सब चीजों से कोई फर्क नहीं पड़ता। किसी भी पोजिशन में सेक्स किया जा सकता है, जो सहज और आनंद का एहसास दे।

क्या होता है जब गर्भवती माताएं ठीक से नहीं खाती?

5. ज्‍यादा से ज्‍यादा सेक्‍स करना है सही?

5. ज्‍यादा से ज्‍यादा सेक्‍स करना है सही?

बहुत सारी महिलाएं इस बारे में चिंतित रहती है कि बहुत ज्यादा सेक्स करके वे स्पर्म की उपलब्धता को घटा रही या उसकी गुणवत्ता को प्रभावित कर रही है।

जबकि सच्चाई इसके विपरीत है। अगर पुरुष अपने स्पर्म को स्टोर करके रखता है, तो बड़ी मात्रा में बाहर आता है, लेकिन इसकी बड़ी मात्रा मृत होती है।

सेक्स के दौरान बड़ी मात्रा में पुरुष और महिला के जनन क्षमता युक्त हार्मोन भी रिलीज होते हैं। इसलिए अगर आप बच्चे के बारे में सोच रही हैं, तो ज्यादा से ज्यादा सेक्स करना अच्‍छी बात है।

6. क्या गर्भधारण के लिए उत्तेजना जरूरी है?

6. क्या गर्भधारण के लिए उत्तेजना जरूरी है?

पुरुषों में टेस्टोस्टेरॉन सबसे ज्यादा सुबह के समय निर्मित होता है। यह साबित हो चुका है कि स्पर्म स्वस्थ तभी होता है,

जब टेस्टोस्टेरॉन की मात्रा सबसे ज्यादा मौजूद होती है। इसलिए मॉर्निंग सेक्‍स करना प्रेंग्‍नेंसी और हेल्‍थ दोनों के लिए अच्‍छा होता है।

 7. प्रेंग्‍नेंट होने के लिए महिलाओं का लुब्रिकेंट्स या जेल उपयोग करना सही होगा?

7. प्रेंग्‍नेंट होने के लिए महिलाओं का लुब्रिकेंट्स या जेल उपयोग करना सही होगा?


हो सके तो आप लुब्रिकेंट्स का प्रयोग ना ही करें. हालांकि जो महिलाएं योनि की शुष्कता से पीड़ित होती हैं, उनके लिए यह संभव नहीं है।

अगर बिना लुब्रिकेंट्स के सेक्स पीड़ादायक है, तो यह सुनिश्चित करें कि आप सुरक्षित लुब्रिकेंट्स का इस्तेमाल कर रही है, जो शुक्राणु के लिए किसी भी बाधा उत्पन्न नहीं करेगा और शुक्राणुओं को अंडों तक पहुंचने में कोई दिक्कत नहीं होगी।

 8. गर्भाधान के लिए कोई फर्टिलिटी गैजेट भी है क्‍या?

8. गर्भाधान के लिए कोई फर्टिलिटी गैजेट भी है क्‍या?

इसका सही जवाब है, कोई नहीं। बहुत सारी महिलाएं अंडोत्सर्ग किट्स, एप्स का उपयोग करती हैं, हालांकि गैजेट्स की वजह से आप फर्टिलिटी प्रक्रिया के प्रति बहुत ज्यादा सतर्क हो जाती हैं। हालांकि इससे तनाव भी उत्पन्न होता है।

9. क्‍या बेडरुम परफॉर्मेंस भी रखती है मायने

9. क्‍या बेडरुम परफॉर्मेंस भी रखती है मायने

पुरुष अक्सर बेडरूम में अपनी परफॉरमेंस को लेकर चिंतित रहते हैं और यह उनकी फर्टिलिटी को किस तरह प्रभावित करता है।

वे कितनी देर तक टिकते हैं, कितनी साइज है, कितना स्पर्म वे प्रोड्यूस करते हैं। ये सारी चीजें एक स्वस्थ बेबी के लिए मायने नहीं रखती हैं।

Story first published: Wednesday, February 22, 2017, 13:40 [IST]
English summary

9 common confusion related to pregnancy

The best way to increase your odds of getting pregnant quickly is to make sure that you are having intercourse at the right time in your cycle.
Please Wait while comments are loading...