प्रेग्‍नेंसी में इम्‍यूनिटी और खून की कमी को दूर करने के लिए पीएं जीरे का पानी

Posted By:
Subscribe to Boldsky

हमारे भारतीय खानें में जीरे का अलग ही स्‍थान है। बिना जीरे के छोंक के खाना स्‍वादिष्‍ट नहीं लगता है। लेकिन जीरे के कई फायदें है। जीरे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन 'सी' और 'ए' की मात्रा भी अधिक होती है जो कि गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत ही लाभकारी होती हैं।

मासिक धर्म के दौरान दर्द रोकने के 7 प्रभावी उपाय

हम आपको बता रहे हैं प्रेगनेंसी में जीरे वाले पानी को पीने के फायदे। यहां सबसे पहले आपको ये जानना होगा कि जीरे वाले पानी को बनाने का सही तरीका क्या होता है, जिससे ये गर्भावस्था के दौरान आपको लाभ पहुंचा सके।

एक चम्मच जीरे को एक लीटर पानी में उबाल लें और जब ये ठंडा हो जाए तो इसे छानकर किसी बोतल या जार में भर कर फिर इसका इस्तेमाल करें। 

आइये हम आपको बताते हैं गर्भावस्था में जीरे का पानी, पीने के क्या क्या फायदे हैं...

एनीमिया की समस्या से बचाता है

एनीमिया की समस्या से बचाता है

गर्भ के दौरान महिलाओं को अक्सर खून की कमी हो जाती है और उनका हीमोग्लोबिन भी कम हो जाता है। ऐसे में जीरे वाला पानी पीना उनके लिए फायदेमंद होता है. क्योंकि जीरे में उचित मात्रा में आयरन होता है।

दोनो की सेहत का रखे ख्याल

दोनो की सेहत का रखे ख्याल

जीरे का पानी पीने से गर्भवती मां और उनके बच्चे की सेहत के लिए अच्छा होता है। दोनो को स्वाद के साथ, ताकत भी दोता है. पानी की आवश्यकता को नियमित रूप से पूरा करते रहता है।

पाचन क्रिया दुरस्‍त करता है

पाचन क्रिया दुरस्‍त करता है

जीरे का पानी पीने से गर्भवती महिलाओं के पेट में बनने वाली गैस और एसिडिटी खत्म हो जाती है। इससे उन्हें किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता।

 ब्लड प्रेशर का स्तर

ब्लड प्रेशर का स्तर

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं में ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती है। ऐसे में यदि आप जीरे का पानी का सेवन करती हैं तो आपका ब्लड प्रेशर सामान्य हो जाता है और नियंत्रित भी रहता है।

शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है

शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है

गर्भ के दौरान महिलाओं में उर्जा की कमी हो जाती है और कई बार जिसकी वजह से उनके सामान्य वजन का बढ़ना शुरु हो जाता है, तो कभी कभी किन्हीं महिलाओं को वजन अपने आप कम होने लगता है. जीरे वाला पानी पीने से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है और शरीर में उर्जा आती है।

English summary

Benefits Of Drinking Jeera Water During Pregnancy

जीरे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ‘सी' और ‘ए' की मात्रा भी अधिक होती है जो कि गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत ही लाभकारी होती हैं।
Please Wait while comments are loading...