गर्भवती महिलाएं ना करें इन विटामिन्स का ज्यादा सेवन

Posted By:
Subscribe to Boldsky

एक महिला के लिए मां बनने से पहले का समय काफी ध्यान देने वाला होता है। इस समय आप किसी भी तरह की कोई गलती नहीं कर सकते है। अगर आप गलती करती है तो इसका आपको खामियाजा उठाना पड़ता है।

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को अपने खानपान का विशेष ध्‍यान रखने की सलाह दी जाती है। उन्‍हें कहा जाता है कि वे अपने आहार में प्रोटीन, विटामिन, आयरन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्‍वों का समुचित मात्रा में सेवन करें।

स्‍वस्‍थ आहार मां और उसके बच्चे की सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है। लेकिन, स्‍वस्‍थ आहार का पैमाना क्‍या है। अगर इस आहार को कुदरती तरीके से लिया जाए, तो इसकी उपयोगिता और पोषक तत्‍व बढ़ जाते हैं।

सर्दियों में इन खास तेल से शिशु की करें मालिश

फल, ताजी हरी पत्ते दार सब्जियां और दूध आदि में सभी पोषक तत्‍व पर्याप्‍त व उचित मात्रा में होते हैं। आपको बता दें कि आप किसी भी तरह की चीजो का सेवन करने से पहले डॉक्टर से इसकी सलाह जरूर लें।

विटामिन ए

विटामिन ए

आपको बता दें कि वैसे तो आपके लिए विटामिन ए काफी अच्छी होती है। पर गर्भ के दौरान अगर आप इसका सेवन करते है तो आपके लीवर में समस्या हो सकती है। आपके बच्चे के गिरने की भी आशंका रहती है। इसलिए आपको इसका सेवन बहुत कम करना है।

इन कारणों के जन्म से ही बेबी के सिर पर होते है ज्यादा या कम बाल

फोलिक एसिड

फोलिक एसिड

आपको बता दें कि अगर आपने फोलिक एसिड का सेवन अधिक किया तो आपके लिए खतरनाक हो सकता है। इसलिए आपको इसे कम खाना है। इससे आपको चिड़चिड़ापन और तनाव जैसी समस्याएं भी सकती है। इसके ज्यादा प्रयोग से आपको हार्ट अटैक का खतरा हो जाता है।

विटामिन बी 1

विटामिन बी 1

आपको बता दें कि आप अगर विटामिन बी 1 का सेवन ज्यादा करते है तो आपको स्किन संबंधी समस्याएं हो सकती है। इसलिए आपको शरीर में चकत्ते भी पड़ सकते है। आपको इसका सेवन कम करना है।

विटामिन बी 6

विटामिन बी 6

आपको बता दे कि विटामिन वी 6 के ओवरडोज से आपके शिशु के शरीर पर काफी बुरा असर पड़ सकता है। आपको बता दें कि इससे आपके शिशु को अकड़न जैसी समस्या हो सकती है।

विटामिन ई

विटामिन ई

गर्भावस्था के दौरान विटामिन ई के ओवरडोज से गर्भपात तक हो सकता है जो बहुत गंभीर समस्या है, इसलिए इसे लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य ले लें।

विटामिन डी

विटामिन डी

विटामिन डी की ओवरडोज रक्त में कैल्शियम का स्तर बढ़ा देता है। इससे भूख में कमी मतली और उल्टी जैसी समस्‍यायें हो सकती हैं। इतना ही नहीं इससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। विटामिन डी की ओवरडोज से कमजोरी, बार-बार पेशाब और गुर्दे की समस्या भी हो सकती है।

विटामिन सी

विटामिन सी

आपको विटामिन सी का ज्यादा प्रयोग नहीं करना चाहिए। इससे आपको गुर्दे की पथरी होने की संभावना रहती है। ये आपके और आपके शिशु के लिए सहीं नहीं है। इसलिए आपको इसका सेवन बहुत कम कर देना चाहिए। गर्भावस्था में आपको नुकसान पहुंचा सकती है।

विटामिन बी 12

विटामिन बी 12

इसके ज्यादा इस्तेमाल से आपको कैंसर की समस्या हो सकती है। आपको इससे खुजली जैसी भी समस्या हो सकती है। आपको इससे बचना है और अपने साथ अपने बेबी का भी ख्याल रखना है।

English summary

Side effects of vitamins deficiency during pregnancy

The time before becoming a mother for a woman is quite noticeable. At this time you can not make any kind of mistake. If you make a mistake, then you have to bear it.
Please Wait while comments are loading...