सर्दियों का मजा लेना है तो घर पर बनाएं ये टेस्‍टी सूप रेसिपीज़

Posted By:
Subscribe to Boldsky

सर्दियों का मौसम आ चुका है। इस दौरान अपने खान पान पर अधिक ध्‍यान देने की जरुरत होती है इसलिये आज हम आपको सूप की रेसिपी बताने जा रहे हैं। सर्दियों में शाम को अगर आप एक कटोरा भर सूप पीते हैं, तो शरीर में गर्माहट आती है और सूप का पौष्‍टिक तत्‍व भी प्राप्‍त होता है।

अगर आप केवल टमाटर का सूप ही बनाना जानती हैं तो चिंता ना करें क्‍योंकि आज हम आको 6 प्रकार के टेस्‍टी सूप बनाने की विधि बताएंगे। जिसमें से खास अदरक का सूप, गाजर, चिकन और टमैटो सूप शामिल है।

इन पौष्‍टिक सूप को आप ना केवल सर्दी दूर के लिये ही पी सकते हैं बल्‍कि शरीर की कमजोरी दूर करने के लिये भी पी सकते हैं। इन सूपों को बनाना बहुत ही आसान है और ये आम सी सामग्रियों के साथ तैयार किये जा सकते हैं। तो सर्दियों में अगर आपको गरमा गरम सूप का आनंद लेना हो तो, हमारे बताए गए सूप एक बार जरुर ट्राई करें।

टमैटो सूप

टमैटो सूप

वैसे तो टमैटो सूप काफी आम सा सूप हो चुका है और इसको बनाने की आसान सी विधी भी आपको पता ही होगी। पर अगर आप इसको और भी पौष्‍टिक और टेस्‍टी बनाना चाहती हैं तो इसमें तरह तरह कि सब्जियों का प्रयोग कर के इसे अलग तरह से बना सकती हैं। सच मानिए यह सूप आपके बच्‍चों को बहुत अच्‍छा लगेगा।

स्‍वीट कार्न सूप

स्‍वीट कार्न सूप

स्‍वीट कार्न सूप बहुत ही टेस्‍टी और आसानी से बनने वाला सूप है। यह हर किसी दृारा पसंद किया जाता है और यह क्रीमी तथा स्‍वास्‍थ्‍य वर्धक भी होता है। यदि आपको भी खाने से पहले सूप पीने का शौक हो तो तुरंत ही बना डालिये ये स्‍वीट कार्न सूप।

जिंजर सूप

जिंजर सूप

सर्दियों के दिनों में घर पर काफी लोग बीमार पड़ जाते हैं। ऐसे मे अगर आप उनके लिये जिंजर सूप बनाएंगी तो उन्‍हें हर बीमारी से लड़ने की शक्‍ती मिल जाएगी।

चिकन मंचाऊ सूप

चिकन मंचाऊ सूप

यह बहुत ही आम सा चाइनीज़ सूप है। इसमें मेन चीज़ चिकन और सब्‍जियां होती हैं। जिस दिन आपके मुंह का स्‍वाद बेस्‍वाद लग रहा हो, उसी दिन चिकन मंचाऊ सूप बना डालें।

कैरेट सूप

कैरेट सूप

अगर आपके घर के आस पास गाजर मिलनी शुरु हो गई है तो गाजर का सूप बनाइये। इस सूप को हफ्ते में दो बार बना कर बच्‍चों को जरुर दें, इससे शरीर में गर्माहट आएगी और आंखों की रौशनी भी तेज होगी।

English summary

5 सूप रेसिपीज़ जो हैं सेहत से भरी

Generally, when a person is not well, doctors do prescribe such patient to include soup recipes, as it is healthy, nutritious and gives you energy. Some soups are prepared with less spice. Adding more spice to the soup is your choice however.
Please Wait while comments are loading...