ओरल सेक्स के ये खतरनाक साइड इफेक्‍ट्स आपने नहीं सुने होंगे..

Subscribe to Boldsky

इंटीमेट होते हुए माना कि कपल सेक्‍स को पूरी तरह एंजॉय करने के लिए ओरल सेक्स करने से नहीं कतराते है। सेक्‍स को पूरा एंजॉय करने के लिए वो मानसिक तनाव कम करने के लिए ओरल सेक्‍स का आनंद लेते है। लेकिन मौखिक सेक्स के जोखिम भी कम नहीं है। पुरूषों और महिलाओं दोनों के लिए मौखिक सेक्स पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है।

कई लोग यौन विविधता के कारण मौखिक सेक्स करते हैं, कुछ देर के आनंद के लिए वे घातक बीमारियों का शिकार हो सकते हैं। आइए जानें ओरल सेक्स के साइड इफेक्‍ट्स के बारे में।

Boldsky

हो सकता है यीस्‍ट इंफेक्‍शन

एक महिला जिसकी योनि में यीस्ट इन्फेक्शन हो क्या उसके साथ मौखिक सम्भोग करने पर पुरूष को भी यीस्ट इन्फेक्शन हो सकता है। हालांकि ओरल सेक्स से कोई भयंकर बीमारी नहीं होती लेकिन ओरल सेक्स के दौरान सावधानियां और साफ-सफाई न बरती जाएं तो समस्या आ सकती है।

फैलता है कैंसर का वायरस

एक शोध के मुताबिक मुंह और गले के कैंसर की एक बड़ी वजह ओरल सेक्स है। ओरल सेक्स के कारण पैपीलोमा नाम का कैंसर का वायरस मुंह और गले का कैंसर फैल रहा है। अगर मुंह और गले के कैंसर से युवाओं को बचाना है तो उन्‍हें एचपीवी संक्रमण रोकने के लिए टीका लगाया जाना चाहिए। ओरल कैंसर ओरल सेक्‍स के कारण फैल रहा है।

हो सकता है टोंसिल कैंसर

टोंसिल और जीभ के नीचे के हिस्से में कैंसर की वजह एचपीवी संक्रमण को ही माना जा रहा है। ओरल सेक्स से एचपीवी का संक्रमण होता है। इस स्थिति में ओरल सेक्स को ही टोंसिल कैंसर की बढ़ी वजह माना जा रहा है। ओरल सेक्स में सेक्स पार्टनरों की संख्या बढ़ने से भी ओरल कैंसर होने की संभावना भी बढ़ जाती है।

अगर कोई एक संक्रमित है तो

यदि पुरूष और महिला दोनों में से किसी को कोई संक्रमित बीमारी है तो वह भी दूसरे पार्टनर को फैलने की संभावना बढ़ जाती है।

इफेंक्‍शन होने का डर

यदि महिला को माहवारी है और ऐसे में ओरल सेक्स किया जाता है तो इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। यदि दोनों पार्टनर में से कोई भी एक योनिमार्ग से निकलने वाले सफेद पदार्थ को मुंह में लेता है तो भी इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है।

English summary

ओरल सेक्स के ये खतरनाक साइड इफेक्‍ट्स आपने नहीं सुने होंगे.. | Infection risks associated with oral intercourse

Oral sex is now very widely practised. We look at the various risks.
Story first published: Friday, August 11, 2017, 1:00 [IST]