लिव-इन-रिलेशनशिप में रहने वालों को हो सकती हैं ये आम परेशानियां

By: Ruchi Jha
Subscribe to Boldsky

हालांकि शादी और लिव-इन-रिलेशनशिप के कुछ पहलु एक हैं, पर इनमें कई असमानताएं भी हैं। दोनों के अपने फायदे और नुकसान हैं। इस लेख में कुछ पहलुओं को गौर करते हैं जो आपको नज़र आ सकती हैं अगर आप उस इंसान के साथ रहने लगें जिसे आप प्यार करते हों।

वह शादी हो या फिर लिव-इन-रिलेशनशिप हो, जब भी दो लोग साथ में नई जिंदगी की शुरुआत करते हैं तो कुछ समस्याएं आ सकती हैं। शादी मेंन दोनों लोग समस्या को अपनाने और साथ में सुलझाने की कोशिश करते हैं क्यूंकि शादी का मतलब है एक वादा, एक संकल्प।

 Problems That Arise When You Start A Live-In-Relationship

पर अगर वह लिव-इन-रिलेशनशिप है तो आपके पास यह विकल्प रहता है कि आप उस इंसान को छोड़ दें। यहाँ हर छोटी बात को बड़ा बना कर देखा जा सकता है। यहाँ पर कुछ उदाहरण दिए गए हैं:

 क्या करें अगर वह खर्राटे लेता हो?

क्या करें अगर वह खर्राटे लेता हो?

अचानक से आपको लगता है कि आपकी जिंदगी बदल गई है क्यूंकि आपके पार्टनर के खर्राटे आपको पूरी रात सोने नहीं देते।

आप दूसरे रूम में सोफे पर सोने की कोशिश करते हैं पर वहां आपको आराम नहीं लगता। क्या आप कुंठित नहीं होंगे? अपने आप को इस समस्या के लिए तैयार कर लें अगर आप सच में उनके साथ रहना चाहते हैं।

दोनों के सोने का समय अलग है

दोनों के सोने का समय अलग है

जब आप सक्रीय और तरोताज़ा रहते हैं, तो वह आपके साथ न होकर सो जाते हैं। जब आपको नींद आ रही होती है तो वह आपके पास आते हैं और आपको सक्रीय करने की कोशिश करते हैं। चिढ़ मचती है ना? अगर आप दोनों के सोने का समय अलग है तो शुरुआत में आपको समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

एक को सफाई पसंद हो और दूसरे को गंदगी

एक को सफाई पसंद हो और दूसरे को गंदगी

वह गंदगी फैलाते रहते हैं और आपको अपने आसपास सफाई पसंद है। आप उनको निर्देश देती रहती हैं कि गीला तौलिया सोफा पर ना रखें और गंदे कपड़े बिस्तर पर ना डालें, पर वह आपकी बात नहीं मानते। एक दिन आपमें बाताबाती होती है और वह आपके इस रवैये से नाखुश हो जाते हैं। क्या आप यह सोच सकते हैं? हालांकि, जब आप एक दूसरे को डेट कर रहे होंगे तो सब कुछ अच्छा लगता होगा। एक बार आप साथ रहने लगते हैं तो धीरे धीरे आपको एक दूसरे को जानने लगते हैं।

एक को अकेलापन पसंद है और दूसरा दोस्तों के बीच रहना

एक को अकेलापन पसंद है और दूसरा दोस्तों के बीच रहना

अगर आप अंतर्मुखी इंसान हैं तो आपको अच्छा नहीं लगेगा अगर वह हर रोज़ अपने दोस्तों को घर लायेंगे। सब आपके घर पर बैठकर टीवी देख रहे हों और साथ में शराब पीकर जोर से हंस रहे हों तो आपको इससे परेशानी हो सकती है।

वह आपका सामान बिना आपसे पूछे छूते हों

वह आपका सामान बिना आपसे पूछे छूते हों

अगर आप अपने सामान को लेकर पोसेसिव रहते हैं और वह आपका सामान बिना आपसे पूछे इस्तमाल करते हों तो आपको गुस्सा आ सकता है। शुरुआत में इस बात पर झगड़े आम बात हैं।

व्यक्तिगत स्वच्छता की आदत

व्यक्तिगत स्वच्छता की आदत

अगर आप रोज़ नहीं नहाते, तो उन्हें यह चीज़ पसंद नहीं आ सकती है और अगर वह स्वच्छता नहीं रखते तो आपको उनके साथ एक कमरे में रहना पसंद नहीं आएगा।

खाने की आदत

खाने की आदत

लड़ाई का एक मुद्दा खाना बनाना और खाना भी होता है। किसे खाना बनाना चाहिए और आप दोनों को क्या खाना चाहिए इसपर आपको साथ मिलकर बात करनी चाहिए। अगर एक पार्टनर खाने के मामले में चूजी हो और किचन में हाथ भी ना बंटाता हो तो फिर झगड़े हो सकते हैं।

English summary

Problems That Arise When You Start A Live-In-Relationship

In this post, let us discuss a few common issues that might arise when you suddenly start living with your romantic partner.
Story first published: Tuesday, July 25, 2017, 13:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...