हीर रांझा ही नहीं, इन 8 लोगों ने भी लिखी थी प्रेम की ऐतिहासिक इबारत

Posted By:
Subscribe to Boldsky

आपने अपनी जिंदगी में कई प्रेम कहानियों के बारे में जरूर सुना होगा। आज भी ऐसे कई लोग है जिनकी प्रेम कहानियां बहुत ज्यादा प्रसिद्ध है। आजकल तो लोगो को प्यार करने के नाम पर मार तक दिया जाता है।

ये प्रथा आज की नहीं है बल्कि बहुत पुरानी चली आ रही है। भारत इतिहास के बहुत से राजा-रानियों की शौर्य गथाएं दुनियाभर में मशहूर लेकिन आज हम आपको इतिहास की कुछ अमर प्रेम कहानियों के बारे में बताने जा रहें है।

इतिहास के इन राजा-रानियों का प्यार दुनियाभर के लिए मिसाल बन गया। इतिहास के इन राजा-रानियों में से किसी ने परिवार के खिलाफ जाकर तो किसी ने जान देकर अपने प्यार को अमर बनाया।

कैसे जाने कि आपको हो गया है सच्चा प्यार, ये होते हैं संकेत

आपके आज इनके बारे में बताएंगे इन लोगो ने कुछ ऐसा किया जिनके प्रेम की कहावते आज भी प्रसिद्ध है। आइए आपको बताते है कि वो कौन लोग थें जिनकी प्रेम की कहानिया इतिहास में अमर हो गई है।

बाजीराव मस्तानी

बाजीराव मस्तानी

बाजीराव एक मराठी राजा हुआ करता था और मस्तानी उसके दरबार में नाचने वाली एक नर्तकी थी। बाजीराव को उससे प्रेम हो गया और उसने मस्तानी से शादी कर ली। मस्तानी मुस्लिम थी। राजा ने ऐसा कर तो लिया पर मस्तानी को कभी उस तरह का अधिकार नहीं मिला। कहा जाता है कि बाजीराव की मौत के बाद उसने आत्महत्या कर ली थी।

मिर्जा और साहिबा

मिर्जा और साहिबा

आपको बता दें कि मिर्जा एक जाट था और साहिबा एक मुसलमान लड़की थी। इन दोनो को एक दूसरे से पढ़ाई के दौरान प्यार हो गया था। इन दोनो का प्यार साहिबा के भाईयों को इतना नागवार गुजरा की उन लोगो नें मिर्जा की तलवार से काटकर हत्या कर दी। इसके बाद उसी तलवार से साहिबा ने आत्महत्या कर ली थी।

शाहजहां और मुमताज

शाहजहां और मुमताज

मुगलकाल में मोहब्बत का सिलसिला यूं तो आम रहा है पर शाहजहां और मुमताक की मुहब्बत ने एक नया इतिहास लिखा था। शाहजहां नें अपनी बीवी मुमताज के नाम पर दुनिया की सबसे खूबसूरत इमारत ताजमहल बनवाई थी।

प्रथ्वीराज और संयोगिता

प्रथ्वीराज और संयोगिता

आपको बता दें कि प्रथ्वीराज और संयोगिता ने एक दूसरो को देखे बिना ही प्यार कर लिया था। दरअसल इन दोनो ने एक दूसरे की तस्वीर देखी थी। संयोगिता पिता ने इस रिश्ते से इंकार कर दिया जिस कारण सबकुछ ठुकरा ये दोनो घर से भाग और शादी कर ली।

बाजबहादुर और रूपमति

बाजबहादुर और रूपमति

मालवा के सुल्तान थे बाजबहादुर और इनको रुपमति नाम की एक मामूली सी लड़की से प्यार हो गया था। बाजबहादुर मुस्लिम और रूपमति हिंदू थी। सबके विरोध के बाद भी इन दोनो से शादी की थी।

बिम्बिसार और आम्रपाली

बिम्बिसार और आम्रपाली

आपको बता दें कि बिम्बिसार और आम्रपाली की प्रेमकथा भी बहुत प्रसिद्ध है। मगध के राजा बिम्बिसार एक बार युद्ध में घायल हो गए थे इसके बाद किसी आम सैनिक को समझकर उनका नर्तकी आम्रपाली ने उनकी सेवा की थी। उसके बाद राजा ने उसे अपनी रानी बना लिया था।

सलीम और अनारकली

सलीम और अनारकली

आपने मुगले आजम फिल्म तो जरूर देखी होगी। इन दोनो की मोहब्बत को भी कुबूल नहीं किया गया था क्योंकि सलीम एक राजकुमार था और अनारकली एक मामूली नर्तकी। इन दोनो को जिंदा दीवार में चुनवा दिया गया था।

हीर रांझा

हीर रांझा

शायद ही कोई ऐसा हो जिसने इन दोनो की प्रेम कहानी ना सुनी हो। आपको बता दें कि इन दोनो को अलग करने के लिए हीर के घरवालों ने उसकी जबरदस्ती शादी कही और करा दी थी। हीर के ससुराल वालों को जब इसकी भनक लगी तो हीर को जहर खिलाकर मार दिया गया। इसके बाद राझें ने भी जहर खाकर जान दे दी थी।

English summary

8 Unforgettable Real Life Love Stories From History That Are Immortal

India is known for its bravery of many kings and queens of history, but today we are going to tell you about some of the immortal love stories of history. The love of these kings and queens of history became an example for the world.
Story first published: Thursday, December 14, 2017, 14:00 [IST]