For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

इन कारणों से मर्द भी कर सकते हैं इंटरकोर्स के लिए इंकार

|

ये एक तरह का मिथ है कि पुरुष हमेशा शारीरिक संबंध बनाने के लिए तैयार रहते हैं। साथ ही उन्हें समझा जाता है कि वो सिर्फ एक सेक्सुअल एनिमल हैं जिसके दिमाग में दूसरी कोई चीज नहीं आती है।

ये बात भी सच है कि पुरुष हर बार शारीरिक संतुष्टि के लिए संबंध नहीं बनाता है। बहुत सी महिलाएं इस बात से परेशान होंगी कि उनका पार्टनर अब उनके साथ सेक्सुअल रिलेशन बनाने में क्यों दिलचस्पी नहीं ले रहा है। और शायद आप भी उसमें से एक हो सकती हैं।

आप ये सोचती होंगी कि अब उनको आप अट्रैक्टिव नहीं लगती हैं। आप उन्हें पहले जितनी खूबसूरत और दिलकश नहीं लगती हैं। आपके जेहन में ये भी बात आ सकती है कि आप मोटी होती जा रही हैं, इस कारण वो आपको नहीं देख रहे हैं।

खैर, हर बार ये वजह हो, ऐसा जरूरी नहीं है। ऐसे कई सारे कारण हैं जिनकी वजह से एक आदमी इंटरकोर्स के लिए मना कर सकता है। आपको अपने सोचने के दायरे को थोड़ा बढ़ाना होगा।

1. अपनी परफॉरमेंस को लेकर असुरक्षित और चिंतित हों

1. अपनी परफॉरमेंस को लेकर असुरक्षित और चिंतित हों

कई बार पुरुष बहुत जल्दी या फिर बहुत देर से इजेक्यूलेशन की समस्या से परेशान रहते हैं। कई बार वो इरेक्टाइल डिस्फंशन से पीड़ित होते हैं। कुछ पुरुष बेडरूम में अपने प्रदर्शन को लेकर चिंतित रहते हैं।

इन परेशानियों के बारे में सोच कर पुरुषों का आत्मविश्वास कम हो जाता है और वो सेक्स करने से बचने लगते हैं। पुरुषों के लिए इंटरकोर्स एक बड़ी चीज है और यदि वो उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर सकते हैं तो इससे दूर रहना ही बेहतर समझते हैं।

अगर ये समस्या है तो आपको अपने पार्टनर को यकीन दिलाना होगा कि उन्हें असुरक्षित महसूस करने की कोई जरूरत नहीं है। इंटिमेसी के दौरान उन्हें सुरक्षा का एहसास दिलाएं।

Most Read: सेक्स ड्राइव है हाई तो पार्टनर के साथ कैसे करें डील

2. वो हर बार पहल करके थक गए हों

2. वो हर बार पहल करके थक गए हों

क्या कभी शारीरिक संबंध बनाने के लिए खुद से पहल करने के बारे में सोचा है? आपका पार्टनर अब आपके साथ पहले जैसा समय नहीं बिता रहा है और आपको इस बात से तनाव हो रहा है। हो सकता है वो हर बार खुद पहले सेक्स के लिए पहल करके थक गया हो।

क्या पता पूर्व में ऐसा हुआ हो कि उन्होंने सेक्स की शुरुआत करनी चाही और आपने किसी वजह से उन्हें मना कर दिया हो। इस बात की भी संभावना है कि इस वजह से उनके ईगो को चोट पहुंची हो। वो आपके मना करने की वजह समझ रहा हो लेकिन आखिर उसके अहम पर बात आयी है।

इस वजह से वो हर बार इसकी शुरुआत नहीं करना चाहता है। इसका समाधान करने के लिए आपको पहल करनी होगी। आप उन्हें ये एहसास कराएं कि जितना वो आपको चाहते हैं आप भी उससे कहीं ज्यादा प्यार करती हैं।

3. अपने करियर और नौकरी में ही तल्लीन हो

3. अपने करियर और नौकरी में ही तल्लीन हो

कई बार एक शख्स अपने प्रोफेशनल लाइफ में ही खो जाता है और उसकी सारी भावनात्मक ऊर्जा उसी में लग जाती है। यदि ऐसा होता है तो रिलेशनशिप के लिए उसके पास कोई भावना नहीं बच पाती है। उसे दफ्तर के काम में ही एक अलग सुख मिलने लगता है। शारीरिक संबंध से मिलने वाली खुशी को वो प्रमोशन, बोनस, इनकम और अपनी तरक्की में पाने लगता है।

अगर आप अपने पार्टनर को वापस पाना चाहती हैं और उनका ध्यान इस रिलेशनशिप की तरफ लाना चाहती हैं तो आपको उनके साथ बैठकर बात करने की जरूरत है। उन्हें समझाना होगा कि रिलेशनशिप में इसकी भी अहमियत है।

आप ये सुनिश्चित करें कि आप उनके विरुद्ध नहीं जा रही हैं। करियर में आगे बढ़ने के उनके फैसले की आप कद्र करती हैं लेकिन वो रिलेशनशिप में अपनी जिम्मेदारी से पीछे नहीं हट सकते हैं।

Most Read: रात में ये काम करके अपने रिलेशनशिप को बनाएं मजबूत

4. सेक्स ड्राइव हो रही है लो

4. सेक्स ड्राइव हो रही है लो

कई पुरुषों के जीवन में ऐसा समय भी आता है जब उनके अंदर शारीरिक संबंध बनाने की इच्छा कम होने लगती है। शरीर में लिबिडो लेवल के कारण व्यक्ति में सेक्स की इच्छा बनी रहती है। अगर पार्टनर की बायोलॉजी ही साथ नहीं दे रही है तो ये चिंता का विषय है। लिबिडो लेवल के कम होने के कारण वो इंटरकोर्स से दूरी बना रहा है इसलिए नहीं कि वो आपको पसंद नहीं करता है।

इस समस्या का हल निकालने के लिए आपको उनसे बात करनी होगी। आप अपनी जरूरतों के बारे में उन्हें बताएं और आवश्यकता हो तो डॉक्टर से सम्पर्क करें।

Read more about: relationship sex love
English summary

Possible Reasons a Man May Decline Sex

There are so many women out there who are concerned about why their husbands don’t seem interested in having sex with them anymore. Here are a few of those not so obvious reasons.