For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

कहीं आपका लव पार्टनर गे या लेस्बियन तो नहीं ? इन लक्षणों से करें पहचान

|

LGBT को लेकर लोग पहले से काफी जागरुक हो रहे है, लेकिन आज भी बहुत से लोग सेक्शुअल ओरीएन्टेशन पर खुलकर बात नहीं करते हैं। ज्यादा प्रतिशत लोग सेक्शुअल ओरीएन्टेशन के बारे में बात करने में काफी असहज महसूस करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि उनका परिवार इसे स्वीकार नहीं कर पाएंगा। इसी वजह से समाज में गे और लेस्बियन लोगों की जबरदस्ती शादी करवा दी जाती है।

LGBT होना कोई बुरा नहीं है लेकिन इस बात को समाज आज तक स्वीकार नहीं कर पाया है। क्या आप जानते हैं LGBT क्या है और कैसे पता किया जाए कि आपका पार्टनर LGBT तो नहीं है। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने लव पार्टनर का पता लग सकते हैं कि वह LGBT से ताल्लुक रखता है या नहीं।

क्या है LGBT

क्या है LGBT

L- लेस्बियन- जब एक महिला को दूसरी महिला से प्यार होता है उसे लेस्बियन कहते हैं। लेस्बियन पार्टनर में एक लड़की लड़कों की तरह रहती है जैसे पैंट शर्ट पहनना बाल छोटे रखा- जिसे बुच कहा जाता है। दूसरी पार्टनर आम महिला की तरह रहती है साड़ी सूट पहनना लंबे बाल रखान- जिसे फेम कहा जाता है।

G- गे- जब एक आदमी और दूसरे आदमी से प्यार होता है उसे गे कहते हैं।

B- बाईसेक्सुअल- जब किसी महिला या आदमी को महिला और आदमी दोनों से प्यार हो जाता है तो उन्हें बाई सेक्सुअल कहते हैं।

T- ट्रांसजेंडर - जब इंसान पैदा होता है तो उसका जेंडर अगल होता है लेकिन बड़े होनें पर इंसान को एकदम उलटा महसूस होता है उसे ट्रांसजेंडर कहते है। जैसे- कोई बच्चा लड़के के रुप में पैदा होता है लेकिन वह लड़की जैसा महसूस करता है तो उसे ट्रांसजेंडर कहते हैं।

पार्टनर की बातों ने दुखाया है आपका दिल, तो इन 6 वजहों से दें उसे दूसरा चांस

टच करने में अनकंफर्टेबल फील करना

टच करने में अनकंफर्टेबल फील करना

अगर आपका पार्टनर LGBT से है तो वह अपने पार्टनर को छूने में असहज महसूस करता हैं। गे अपनी वाइफ को छूने में असहज वहीं लेस्बियन अपने पति को छूने में असहज महसूस करते हैं। ऐसा इसलिए होता क्योंकि वह उनके लिए नैचुरल नहीं है वह चाहकर भी अपने पार्टनर के लिए अट्रैक्शन फील नहीं कर पाते है। अगर आपका पार्टनर आपके साथ रोमांस, किस, हग और टच में असहज महसूस करता है तो आप खुलकर अपने पार्टनर से बात करें।

एक इंसान अपने जीवन में कितने लोगों के साथ बना सकता है इंटिमेट रिलेशन, सर्वे में जारी हुए आंकड़े

इंट्रेस्ट शो ना करना

इंट्रेस्ट शो ना करना

अगर आपका पार्टनर LGBT से ताल्लूक रखता है तो वह इंट्रेस्ट शो नहीं कर पाते हैं। अगर आपका पार्टनर गे है तो आप चाहे साड़ी पहने या फिर शॉर्ट ड्रेस पहनें उनमें इंट्रेस्ट शो नहीं कर पाते हैं। क्योंकि उनके लिए ये सब मायने नहीं रखता है।

कोविड वैक्सीन लगवाने के बाद शारीरिक संबंध बनाना कितना सुरक्षित?

पुरुषों में रुचि दिखाना

पुरुषों में रुचि दिखाना

अगर आपके पार्टनर का पुरुषों में अधिक रुचि है तो आपका पार्टनर गे हो सकता है। गे लड़के लड़कियों से ज्यादा लड़को के लुक्स को नोटिस करते हैं। गे लड़के हैंडसम लड़को को देखकर काफी अट्रैक्ट हो जाते है। उनको दूसरे पुरुषों के प्रति आकर्षण महसूस होता है। अगर आपके पार्टनर में ये बर्ताव नजर आए तो इसे इग्नोर ना करें बल्कि खुलकर बात करें।

आपके प्यार की नहीं है कद्र, पार्टनर की सिर्फ आपके पैसों पर है नजर

महिलाओं में रुचि दिखाना

महिलाओं में रुचि दिखाना

अगर आपकी पार्टनर लेस्बियन है तो वह लड़को से ज्यादा दूसरी लड़कियों में रुची दिखाएंगी। लेस्बियन लड़कियां दूसरी लड़कियों को छूने के बहाने बनाती हैं। दूसरी लड़कियों के साथ सटकर बैठना पसंद करती हैं। लेस्बियन लड़कियां गाली देने से हिचकिचाती भी नही है। लेस्बियन लड़कियों की बॉडी लैंग्वेज लड़कों की तरह होती है।

Happy Kiss Day: अपने पार्टनर को इन रोमांटिक मैसेज के साथ विश करें किस डे

पार्टनर LGBT हो तो क्या करें

पार्टनर LGBT हो तो क्या करें

घबराएं नहीं- अगर आपका पार्टनर गे या फिर लेस्बियन LGBT है तो आपको घबराने की बजाए उनसे सीधे बात करने की जरुरत है। आप अपने पार्टनर से नॉर्मल व्यवहार रखें उनसे खुलकर बात करें।

दोस्त बनें- अगर आपका पार्टनर LGBT से है तो आप उनके अच्छे दोस्त बनें, उनके सच को स्वीकार करें। अपने पार्टनर से बात करें।

सपोर्ट करें- अगर आपका पार्टनर LGBT है तो आप अपने पार्टनर को सपोर्ट करें। ऐसा करना इतना आसान नहीं होता है क्योंकि उस समय हमारी फिलिंग होती है लेकिन फिर भी पार्टनर सपोर्ट करना चाहिए क्योंकि वह समय आपके पार्टनर के लिए भी मुश्किल होता है। हमारा समाज आज भी LGBT को स्वीकार नहीं करते है।

गे कौन सी बीमारी है?

गे या फिर LGBT कोई बीमारी नहीं है। गे, लेस्बियन और ट्रांसजेडर होना कोई मानसिक समस्या नहीं है यह किसी भी तरह की मानसिक बीमारी भी नही है। यह एक प्रवृति है जो हर तरह से नॉरमल है।

गे की इंग्लिश स्पेलिंग क्या होती है?

Gay

होमोसेक्सुअल किसे कहते हैं

होमोसेक्सुअल (समलैंगिक) में लोगों का अट्रैक्शन समान लिंग के प्रति होता है। यह अपने सामान लिंग के प्रति रोमांटिक होते हैं। जैसे पुरुष का अट्रैक्शन पुरुष के लिए ,जिसे गे बोला जाता है। वैसे ही महिला का अट्रैक्शन महिला के लिए जिसे लेस्बियन कहा जाता है।

क्या गे बच्चे पैदा कर सकता है?

रिसर्च के अनुसार गे कपल भी पैरंट्स बन सकते हैं। आने वाले समय में आप गे कपल जैविक बच्चे को जन्म दे सकते हैं।

गे की कैसे पहचान करें?

गे की पहचान करना इतना भी आसान नहीं होता है लेकिन गे की पहचान की जा सकती है। जब एक आदमी दूसरे आदमी से अट्रैक्शन फील हो तो वह गे होता है।

ट्रांसजेंडर और गे में अंतर ?

G गे- जब एक आदमी दूसरी आदमी से प्यार करता है उसे गे कहते हैं।

T ट्रांसजेंडर- जब इंसान पैदा होता है तो वह लड़का है लेकिन बड़े होने के बाद वह अपने आपको लड़की की तरह महसूस करता है उसे ट्रांसजेंडर कहते हैं।

English summary

How to Cope When Your Husband or Wife Comes Out as Gay in Hindi

LGBT: How to Cope When Your Husband or Wife Comes Out as Gay in Hindi. Read On.