For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

उम्र बढ़ने के साथ रिश्तों की आपकी इच्छा भी बदलती है, ये है सबसे बड़ा रीजन

|

आप की जिंदगी में कभी ना कभी ऐसा हुआ होगा, जब आप ने अपने लिए एक फैंटसी वर्ल्ड बनाया हो, लेकिन उसमें जिसे आप रखना चाहते हैं वो आप की कल्पना से मैच नहीं करता है। एक नई स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है। किंग्स कॉलेज लंदन की अध्ययन प्रमुख लेखिका सामिया अख्तर-खान के अनुसार अकेलापन इसी के कारण शुरू होने लगता है। जर्नल पर्सपेक्टिव्स ऑन साइकोलॉजिकल साइंस ने इस रिसर्च को प्रकाशित किया है।

किंग्स कॉलेज लंदन की अध्ययन प्रमुख लेखिका सामिया अख्तर ने इस बारें में बताया कि आप डिजायर की इसी मतलब के साथ काम करते हैं, लेकिन असलियत में ये नहीं पहचानते हैं कि आप जिसे चाह रहे हैं वो एक्सपेक्टेशन क्या हैं और वे आपकी पूरे लाइफ साइकिल में कैसे बदलती हैं। आप रिश्ते में कुछ बुनियादी बातों की उम्मीद करते हैं। सभी अपने जीवन में ऐसे लोगों को चाहते हैं जिनसे वो मदद मांग सकें। दोस्तों की जब आवश्यकता हो तो आप उन्हें कॉल कर सकते हैं। कोई बात की बात को सुनें और समझे। कोई ऐसा जिस पर आप भरोसा कर सकें। साथी जिनके साथ आप अपने मजेदार अनुभव शेयर कर सकते हैं।

सोशल रिलेशनशिप एक्सपेक्टेशंस फ्रेमवर्क

सोशल रिलेशनशिप एक्सपेक्टेशंस फ्रेमवर्क

टीम थ्योरी, जिसे सोशल रिलेशनशिप एक्सपेक्टेशंस फ्रेमवर्क कहा जाता है, से पता चलता है कि वृद्ध लोगों की कुछ रिश्ते अपेक्षाएं हो सकती हैं जिन्हें अनदेखा कर दिया गया है। सामिया को इससे पहला सुराग ये मिला कि अकेलेपन के कारण लाइफ जटिल हो सकती हैं, उन्होंने 2018 से 2019 तक म्यांमार में उम्र बढ़ने का अध्ययन किया। सबसे पहले, उन्होंने माना कि लोग आमतौर पर अकेलापन महसूस नहीं करेंगे - आखिरकार, लोग इतने जुड़े हुए हैं और एक बहुत ही क्लोज सोसाइटी में रहते हैं। लोगों के बड़े परिवार हैं, वे अक्सर एक-दूसरे के आस-पास होते हैं। लोग अकेलापन क्यों महसूस करेंगे?

लेकिन उनके शोध ने एक अलग सुझाव दिया। ये वास्तव में अलग हो जाता है, लोग अभी भी अकेलापन महसूस कर सकते हैं, भले ही वे अकेले ज्यादा समय न बिताएं। अकेलेपन को कम करने के कई प्रयासों की उपेक्षा की गई है, जैसे-जैसे आप बड़े होते हैं, हमारे रिश्ते की अपेक्षाएं कैसे बदलती हैं। आप जब अपने 30 की ऊम्र तक होते हैं सामाजिक संबंधों से जो चाहते हैं, वो उसके बाद शायद नहीं है जो आप अपने 70 की उम्र में में चाहते हैं।

वयस्कों का नहीं किया जाता सम्मान

वयस्कों का नहीं किया जाता सम्मान

अख्तर-खान ने कहा, जिन्होंने 2019-20 में ड्यूक में एक बेस कनेक्शन प्रोजेक्ट के लिए ग्रेजुएट रिसर्च हेल्पर के रूप में काम किया था। वैश्विक अर्थव्यवस्था में समाज देखभाल को कैसे महत्व देता है। 2016 में 57 देशों में फैले विश्व स्वास्थ्य संगठन के सर्वेक्षण में पाया गया कि 60 प्रतिशत रिस्पॉन्डेंड ने कहा कि बड़े वयस्कों का सम्मान नहीं किया जाता है।

युवाओं की भी समस्या बड़े पैमाने पर

युवाओं की भी समस्या बड़े पैमाने पर

वृद्ध लोगों के लिए अकेलापन यूनीक नहीं है। अख्तर-खान ने कहा, ये युवाओं की भी समस्या है। अगर आप जीवन भर अकेलेपन को देखते है तो दो चोटियां हैं, और एक युवावस्था में है, और एक वृद्धावस्था में है। COVID-19 महामारी से पहले ही, वर्ल्ड्स लीडर्स ने पब्लिक हेल्थ के मुद्दे के रूप में अकेलेपन पर अलार्म बजाना शुरू कर दिया था। ब्रिटेन 2018 में अकेलेपन के लिए मंत्री नामित करने वाला पहला देश बन गया। जापान ने 2021 में इसको फॉलो किया।

अकेलापन आपके स्वास्थ्य से काफी गहराई के साथ जुड़ा

अकेलापन आपके स्वास्थ्य से काफी गहराई के साथ जुड़ा

क्योंकि अकेलापन आपके स्वास्थ्य से काफी गहराई के साथ जुड़ा है। ये केवल एक भावना से कहीं अधिक है। पुराने अकेलेपन को हृदय रोग, स्ट्रोक, डिमेंशिया और अल्जाइमर रोग के बढ़ते जोखिमों से जोड़ा गया है। कुछ रिसर्चर्स के अनुसार, ये धूम्रपान और मोटापे के बराबर या उससे भी अधिक जोखिम पैदा करता है। शोधकर्ताओं का मानना है कि अगर हम अकेलेपन के कारणों को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं, तो आप इसे अधिक प्रभावी ढंग से एड्रेस करने में कैपेबल हो सकते हैं।

English summary

Our desire for relationships changes as we age: study reveals

Study lead author Samia Akhtar from King's College London explained that what you really don't recognize are expectations of what you want and how they change throughout your life cycle. You expect some basics in a relationship.
Story first published: Tuesday, November 22, 2022, 12:40 [IST]
Desktop Bottom Promotion