For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

पार्टनर की बातों ने दुखाया है आपका दिल, तो इन 6 वजहों से दें उसे दूसरा चांस

|

क्या आपके पार्टनर ने आपसे कुछ ऐसी बातें कहीं हैं, जिसे आपकी भावनाओं को ठेस पहुंची है? क्या उसने कुछ गलतियां कीं जिससे आपको बेहद दुख हुआ या परेशानी हुई? यदि हाँ, तो यकीनन आपको बेहद गुस्सा आ रहा होगा और अब आप अपने पार्टनर से बात नहीं करना चाहेंगी। लेकिन आप कोई भी फैसला लें, उससे पहले आपको यह याद रखना चाहिए कि कोई भी इंसान पूर्ण नहीं होता और इसलिए, हम सभी अक्सर गलतियां करते हैं। शायद, इसलिए, हम अक्सर दूसरा मौका चाहते हैं।

यकीनन आपका पार्टनर भी चाहता होगा कि आप उसे माफ कर दें और उसे एक और मौका दिया जाए। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपको उस पर कितना गुस्सा है, लेकिन उसे माफ करने में कोई बुराई नहीं है, बशर्ते उसने ऐसा कुछ नहीं किया है जो माफी के काबिल नहीं है। तो चलिए आज हम यहां कुछ ऐसे ही कारणों के बारे में चर्चा कर रहे हैं, जो यह बताएंगे कि आपको अपने पार्टनर को दूसरा मौका देने पर विचार क्यों करना चाहिए। अधिक पढ़ने के लिए स्क्रॉल करें-

वह अपनी गलतियों के लिए पछता रहा है

वह अपनी गलतियों के लिए पछता रहा है

यदि आपका साथी अपनी गलतियों के लिए पछता रहा है। उसे अपने अपने शब्दों या कार्यों पर पछतावा है, तो यह दर्शाता है कि आप अपने साथी को मौका देने पर विचार कर सकती हैं। हो सकता है कि आपके साथी ने आपकी भावनाओं को ठेस पहुंचाई हो और आपको दुखी किया हो। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने साथी से नफरत करेंगे। यदि आपको लगता है कि उसने जो किया या कहा उसके लिए वह वास्तव में उसके लिए पछता रहा है, तो आप ऐसे में उसे माफ करके दूसरा मौका देने पर विचार कर सकते हैं।

आप अभी भी उस पर विश्वास करते हैं

आप अभी भी उस पर विश्वास करते हैं

अमूमन, लोग अक्सर उन पर विश्वास करना बंद कर देते हैं जो उन्हें चोट पहुँचाते हैं। लेकिन अगर आप अभी भी अपने साथी पर विश्वास करते हैं, भले ही उसने आपको चोट पहुँचाई हो, तो यह संकेत है कि आप उसे एक और मौका दे सकती हो। अगर आप अभी भी मानती हैं कि आपका साथी एक अच्छा इंसान है और हमेशा आपको खुश रखना चाहता है, तो यह एक सकारात्मक संकेत हो सकता है।

आपके दोस्त आपसे उसे एक और मौका देने के लिए कहते हैं

आपके दोस्त आपसे उसे एक और मौका देने के लिए कहते हैं

यह स्पष्ट है कि जब कपल्स लड़ते हैं तो वे अपने दोस्तों से मदद मांगते हैं। अगर आपके और आपके साथी के बीच की पूरी बात जानने के बाद आपके दोस्त आपको उसे माफ करने और अपने रिश्ते को एक और मौका देने के लिए कहते हैं तो यह भी एक संकेत है। हो सकता है कि वे आपको कारण बताएं कि आप और आपका साथी एक-दूसरे के लिए कैसे बने हैं और उसने जो किया है उसके लिए उसे पछतावा है। यदि आपको लगता है कि आपके मित्र अच्छे इरादे से मुद्दों को सुलझाने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप ऐसा करने पर विचार कर सकते हैं।

वह अपनी गलतियों को सुधारने की कोशिश करता है

वह अपनी गलतियों को सुधारने की कोशिश करता है

कई बार लोग ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिन्हें माफ नहीं किया जा सकता। लेकिन अगर आपके साथी ने कुछ ऐसा किया है जिसे माफ किया जा सकता है और जो उसने किया है, वह उसे सुधारने की पूरी कोशिश कर रहा है, तो आप उसे एक और मौका दे सकते हैं। जब आपका पार्टनर चीजों को पहले की तरह बेहतर बनाने की कोशिश करता है, तो यह दर्शाता है कि जो हुआ उसके लिए उसे खेद है और एक और मौका चाहता है। इस स्थिति में आप अपने पार्टनर को अवश्य ही एक मौका दे सकती हैं।

उसने कभी आपको चोट पहुंचाने का इरादा नहीं किया

उसने कभी आपको चोट पहुंचाने का इरादा नहीं किया

कई बार ऐसा होता है कि कुछ लोग अनजाने ही कुछ गलतियां कर बैठते हैं और हो सकता है कि आपके पार्टनर ने भी जान-बूझकर आपको चोट पहुँचाने के लिए ऐसा ना किया हों। ऐसे कई उदाहरण हैं जब लोग सही काम करने का इरादा रखते हुए भी गलतियां करते हैं। फिर भी, अगर उसने कुछ गलत किया और आपकी भावनाओं को ठेस पहुँचाई, तो इसका मतलब यह नहीं है कि वह पूरी तरह से गलत है। आप पहले पार्टनर की बात सुनें और अगर आपको उनकी बातें सही लगे तो आप उसे एक और मौका देने के बारे में सोच सकते हैं।

आप उसे परेशान पाते हैं और जो हुआ उसके लिए उसे खेद है

आप उसे परेशान पाते हैं और जो हुआ उसके लिए उसे खेद है

हर किसी को अपनी गलतियों पर पछतावा नहीं होता है लेकिन अगर वह परेशान है और अपने शब्दों और किए गए काम पर पछतावा करता है, तो यह स्पष्ट रूप से दिखाता है कि उसे कितना खेद है। ऐसे में हरवक्त गुस्सा करने और उसमें खामियां ढूंढ़ने से हालात और बिगड़ सकते हैं। अगर आपको लगता है कि जो कुछ हुआ उसके लिए उसे वास्तव में खेद है और वह परेशान है, तो उसे एक और मौका देने से आपको कोई नुकसान नहीं होगा।

English summary

Reason Why You Should Give Him Another Chance In Hindi

reason why you should give him another chance. Know more.
Story first published: Friday, July 2, 2021, 18:15 [IST]