सुखी विवाहित जोड़ों के 5 राज़

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

बहुत से लोग आपको यह कहकर डराएंगें कि शादी एक कठिन काम है। ऐसा नहीं हैं, या फिर कम से कम ऐसा नहीं होना चाहिए। अगर यह कठिन काम है, तो शायद यह इसलिए होगा क्योंकि आप और आपका साथी वास्तव में स्वार्थी है।

विवाह एक काम है, मैं इस बात से इनकार नहीं करूंगी, लेकिन, यह एक मज़ेदार काम है। यह उस सपने की तरह है जो आप रात में देखते हैं, उसे पूरा करने के लिए खुशी से सुबह जागते है और जिससे आपको कभी छुट्टी भी नहीं चाहिए।  अपने मिस्‍टर परफेक्‍ट को जानने के 10 तरीके

अगर आप सरल विवाह के बारे में सोच रहे हैं तो इन नियमों का पालन करें। ये अधिक कठिन नहीं हैं और ये आपको एक बेहतर इंसान बनाएंगे।

5 Simple Secrets of Happily Married Couples

बुरे मत बनो

बुरा, असभ्य, मतलबी, अप्रिय जैसे बहुत सारे शब्द हैं जो रुकावट पैदा करने वाले के व्यवहार का वर्णन करने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं लेकिन आप जो करने जा रहे हैं, वह जर्की है या नहीं, यह पता लगाने का आसान तरीका है कि आप स्वयं से पूछें ’क्या यह आपके साथी को परेशान करेगा?’ यदि आपका जवाब ’हाँ’ हैं तो ऐसा न करें।

स्वार्थी मत बनो

स्वार्थी होने का अर्थ केक का आखिरी टुकड़ा लेने से कहीं अधिक होता है, इसका मतलब यह सोचना नहीं है के आपके कार्य किसी दूसरे को कैसे प्रभावित करेंगे। अगर आप स्वयं को रेशनेलाइज़ कर रहे हैं कि जो आपको साथी नहीं जानता उससे उन्हें परेशानी नहीं होगी तो शायद आप स्वार्थी हो रहे हैं। इसका अंत कभी भी अच्छा नहीं होता है।

विचारशील बनो

हाल ही में व्यक्तित्व और सामाजिक मनोविज्ञान के जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में यह पाया गया है कि बदसूरत पत्नियों की अपेक्षा आकर्षक पत्नियों के साथ पुरुषों के जीवन में वैवाहिक खुशी अधिक होती है। आकर्षक पतियों के साथ महिलाओं की वैवाहिक खुशी की दर अधिक ऊँची नहीं होती, लेकिन आकर्षक पुरुषों के साथ आकर्षक पत्नियों के जीवन में वैवाहिक खुशी की दर अधिक ऊँची होती है। अपने रिश्ते में खुश होने के लिए आपको सुपरमाॅडल होने की आवश्यकता नहीं है।

देने वाले और प्रशंसा करने वाले बनो

विवाह का अर्थ काम और लेन-देन का 50-50 विभाजन नहीं है, बल्कि यह देना और प्राप्त करना है। निश्चित रूप् से देना एक काम है, लेकिन, अगर आप दोनों ही देने वाले और प्रशंसा करने वाले हैं तो यह काम मज़ेदार हो जाता है। बुनियादी मानवीय बातचीत से आपको दिखाई देगा कि लोगों को प्रशंसा पाना पसंद होता है और अगर कोई आपके लिए काम करता है और आप उसकी प्रशंसा करते हैं तो संभावना है कि वह फिर से वही काम करे। इसलिए, अपने साथी और उनके द्वारा आपके लिए किए गए प्रत्येक काम को सरलता से न लें।

एक दूसरे का आदर करें

एकदूसरे के प्रति विनम्र और दयालु बनें। किसी को कुछ कहने से पहले एकबार सोचें कि आपकी कही बात आपके साथी कों को कैसी लग सकती है। इस पर ध्यान दें कि आप जो कर रहे हैं, वह आपके साथी को लंबे समय के बाद कैसे प्रभावित करेगा। अपने कार्यों के प्रति विचारशील और अपने शब्उों के प्रति सावधान रहें। अगर आप अच्छे इंसान हैं तो एक सुखद रिश्ता बनाए रखना मुश्किल नहीं है और क्या मालूम कि आप भी ऐसा ही चाहते हो।

English summary

5 Simple Secrets of Happily Married Couples

Marriage is work, I won’t deny that, but it’s fun work. It’s the job you dream about at night, wake up happy to go to in the morning, and never want a vacation from.
Story first published: Wednesday, February 26, 2014, 14:03 [IST]
Please Wait while comments are loading...