ये 6 चीजें भूलकर भी न कहें अपनी सासू मां से

Posted By:
Subscribe to Boldsky

क्‍या आपके पैरेंट्स आपके लिए सही साथी की तलाश कर र‍हे हैं? क्‍या आपकी अभी अभी शादी हुई हुई हैं? क्‍या आपको अपनी सासू मां के साथ रहते रहते 25 साल से ज्‍यादा का समय हो चुका हैं? चाहें आप इनमें से कौनसे भी ग्रुप में आती हो? अगर आप की शादी होने वाली है या हो चुकी है तो यह आर्टिकल आपके लिए है कि शादी के बाद मदर इन लॉ से कभी भी भूल से ये सात बातें नहीं कहनी चाहिए।

खासकर इंडियन बहुओं को तो ये बाते मालूम होनी ही चाहिए।

 मैं आपके बेटे को बहुत अच्‍छे से जानती हूं

मैं आपके बेटे को बहुत अच्‍छे से जानती हूं

अक्‍सर बहुएं अपनी सास को ऐसे कह देती हैं लेकिन वो जानती है कि वो अपने पति यानि अपनी ही सास के बेटे के बारे में बोल रही हैं। ऐसा कहना कभी कभी आपको भारी पड़ सकता हैं। और पूरी जिंदगी आपको इस बात की कीमत अदा करनी पड़ सकती हैं। इसलिए अगर आप दूसरी बार किसी बात पर ऐसा कहने की जगह ये कह सकती है कि सिर्फ आप ही अपने बेटे को जानती है और आपके जैसा बनने में मुझे एक और लाइफ चाहिए। हो सकता है ये सुनके वो आपको अपनी बेटी की तरह ही प्‍यार करे।

 हमारे लिए आज खाना मत बनाना हम बाहर जा रहे हैं

हमारे लिए आज खाना मत बनाना हम बाहर जा रहे हैं

फिर से खाना खाने के लिए बाहर जा रहे और आपने सासू मां को खाने पर नहीं बुलाया। हो सकता है कि आपकी सास को ये बिल्‍कुल पसंद नहीं आए कि आप उनके बिना खाने पर जा रही हैं या हो सकता है कि उन्‍हें आपका अपने हसबैंड के साथ जाना पसंद नहीं आ रहा हो। दूसरी बार वो भी आपके बाहर जाते समय कोई बहाना बना सकती हैं। इसलिए अगली बार बाहर जाते समय उनसे एक बार जरुर पूछ ले।

अपने बच्‍चें आपके साथ नहीं छोडूंगी

अपने बच्‍चें आपके साथ नहीं छोडूंगी

यहीं से तो सास और बहु के बीच एक महायुद्ध शुरु होता हैं। जो सास बहुत ही ज्‍यादा टिपिकल होती है उनके लिए ये सुनना किसी पहाड़ टूटने से कम नहीं होता हैं। अगर किसी ने सिंगल पैरेंट्स बनकर अपने बच्‍चों को ट्यूशन पढ़ाकर या कपड़े सीलकर अपने बच्‍चें को बड़ा किया हो। तो ऐसी सास के गले से कभी ये बात नहीं उतरेगी उनकी बहु उन्‍हें अपने पौते पोतियों से दूर रख रही हैं। ऐसी बहुओं को भी समझने के लिए वो अपने पति की मां के साथ ही नहीं एक दुखियारी मदर इंडिया के साथ बात कर रही हैं।

Arrange Marriage: How to develop intimacy | Boldsky
इसकी जगह साड़ी पहनों

इसकी जगह साड़ी पहनों

हमें मालूम है कई बार उत्‍साहित होकर सासू मां अपना फैशन सेंस बताती रहती है। लेकिन बहुओं को भी शांत रहकर उनकी हर बात से सहमत हो जाना चाहिए चाहे कोई भी बात हो। कई बार हो सकता है कि आपकी सास आपसे अपने ड्रेसिंग सेंस को लेकर सवाल करें। इसलिए सोच समझकर जवाब दे। हो सकता है कि वो आपसे सच सुनना चाहती हो और हो सकताहै कि वो आपसे वो बुलवाना चाहती हो जो वो सच में सुनना चाहती हो। ये एक उनकी ट्रिक भी हो सकती है। इसलिए जब ऐसा सवाल आपके सामने हो तो सोच समझकर जवाब दें।

 बच्‍चे अभी नहीं

बच्‍चे अभी नहीं

ये आपने कैसा निर्णय ले लिया कि आप अभी बच्‍चें नहीं चाहती हैं। आपको बच्‍चा कब करना है और वो कौनसे स्‍कूल जाएगा, ये सब फैसले लेने के लिए आपकी सासू मां हैं। आपके बच्‍चों के सारे फैसले लेने के लिए आपकी सासू मां हैं, बस आप उनके लिए ज्‍यादा से ज्‍यादा टूथ ब्रश पसंद कर सकती हैं। इसलिए आप उनके सामने ये कभी न कहिएगा कि अगले कुछ सालों के लिए आपको बच्‍चे नहीं चाहिए।

ना मत कहिए

ना मत कहिए

बिल्‍कुल सही, एक शब्‍द जो आप अपनी भारतीय सास को जवाब में नहीं कह सकती हैं। वो है ना वो इस न शब्‍द को कभी आपसे नहीं सुनना चाहेंगी। अगर आप घर परिवार में शांति बनाए रखना चाहती है तो सिर्फ हां में ही जवाब दीजिए। चाहे वो कुछ भी हो और वो आपको हमेशा प्‍यार करेंगी।

English summary

6 Things You Should Never Say To Your Indian Mother-In-Law

6 things that you dare not say to your (Indian) mother-in-law.
Story first published: Friday, July 21, 2017, 15:13 [IST]
Please Wait while comments are loading...