For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Relationship Tips in Hindi: कितनी भी बढ़ जाए तू-तू मैं-मैं, पार्टनर को कभी ना बोले ये बातें

|

विवाह के बाद पति पत्नी जीवनभर के सफर में पार्टनर बन जाते हैं। भविष्य की इस यात्रा में कई खट्टे मीठे पल आते हैं। इस दौरान कभी हंसी मजाक, तो कभी रोमांस और कई दफा छोटी मोटी तकरार भी होती है। मगर जब सामने वाले की कमियां गिनाना आदत में शुमार हो जाता है तब विवाह की ये गाड़ी डगमगाने लगती है।

कई बार छोटी सी बात पर शुरू हुई बहस बड़े झगड़े का रूप ले लेती है। झगड़े के दौरान इंसान कई बार ऐसा कुछ कह जाता है जो वैवाहिक रिश्ते की बुनियाद पर ही सवाल खड़े कर देता है। इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि पार्टनर से यदि झगड़ा हो जाए तो भी कौन सी बातें गुस्से में आकर नहीं कहनी चाहिए।

सारी गलती तुम्हारी है

सारी गलती तुम्हारी है

आप किसी भी स्थिति के लिए अकेले अपने पार्टनर को जिम्मेदार ना ठहराएं। आप बहस के दौरान अपने पति/पत्नी को गुनाहगार ना मानें। अपना दिमाग शांत रखकर स्थिति को सुधारने का प्रयास करें।

अलग हो जाना ही बेहतर है

अलग हो जाना ही बेहतर है

आप किसी शख्स को अपना पार्टनर मानते हैं तो इसका मतलब है कि आप उनके साथ अपनी आने वाली पूरी जिंदगी बिताना चाहते हैं। एक छोटे से झगड़े के बाद अलग होने की बात कहकर आप खुद के फैसले पर सवाल उठा रहे हैं। आपने भले ही गुस्से में अलग हो जाने की बात कही हो लेकिन आपके पार्टनर को ये बात बहुत बुरी लग सकती है।

तुम चुप रहो, मेरी बात सुनो

तुम चुप रहो, मेरी बात सुनो

ऐसा जरूरी नहीं है कि आप हर बार सही हों और आपका पार्टनर हर बार गलत। आप सिर्फ अपना पक्ष ही ना रखें। अपने पार्टनर को बोलने का मौका दें और उनकी बात भी सुनें। एक रिश्ते को बनाए रखने में आप दोनों के बराबर योगदान की जरूरत है। आप दोनों का नजरिया अलग हो सकता है लेकिन रिश्ते को हंसी खुशी जीना ही अहम मकसद है।

पिछली बार भी तुम्हारी ही गलती थी

पिछली बार भी तुम्हारी ही गलती थी

आपका पारा चाहे जितना भी चढ़ जाए लेकिन फिर भी आप अपने पार्टनर की पुरानी गलतियों को बीच में ना लाएं। आपके पार्टनर के लिए ये काफी दुखद हो सकता है। आप दोनों का झगड़ा खत्म होने के बजाय बढ़ता जाएगा और इससे आपका रिश्ता भी कमजोर होगा।

तुम बदल गए हो, अब तुम पहले जैसे नहीं रहे

तुम बदल गए हो, अब तुम पहले जैसे नहीं रहे

एक रिलेशनशिप में आप दोनों अपनी मर्जी से आए हैं। एक दूसरे को जानने समझने के बाद ही आपने अपने रिश्ते को आगे बढ़ाने का फैसला किया। ऐसे में अपने पार्टनर पर शक करना आपकी भूल हो सकती है। तुम बदल गए हो, तुम्हारा बर्ताव पहले की तरह नहीं रहा- इस तरह की बातें आपके पार्टनर को निराश कर सकती हैं। लड़ते झगड़ते समय इस तरह की बात करने से बचें ताकि आपके पार्टनर की भावनाएं आहत ना हों।

English summary

Things You Should Never Say During A Fight With Your Partner

Fights every now and then are unavoidable. Here are a few things you should never say to your partner during a fight.