रसोई में काम करते वक्त इन 10 सुरक्षा उपायों का पालन करें

Posted By: Super
Subscribe to Boldsky

रसोईघर आपके घर का एक ऐसा स्थान है, जहां आपको बहुत एहतियात बरतने की जरुरत है क्योंकि रसोई में आपको कई खतरनाक और प्रज्वलन पदार्थों से निपटना पडता है। इसलिए रसोई में काम करते समय आपको वास्तव में बड़ी सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

आज हम आपको सच में कुछ ऐसे महत्वपूर्ण सुझाव देंगे जिनका पालन आपको रसोईघर के भीतर तथा बाहर करना चाहिए, ताकि आपके एवं आपके प्रियजनों के साथ कोई भी दुर्घटना ना घटे। खाना पकाने के 20 सही तरीके

 1 बच्चों को तथा पालतू जानवरों को रसोईघर से बाहर रखें

1 बच्चों को तथा पालतू जानवरों को रसोईघर से बाहर रखें

रसोई में काम करते समय बच्चे तथा पालतू जानवर आपका ध्यान भंग कर सकते हैं। वे रसोई में इस्तेमाल होने वाली कई तेज नोक वाली चीजों से स्वयं को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए आपको बच्चों को तथा पालतू जानवरों को रसोईघर से दूर रखने के प्रयास करने चाहिए। आपको बच्चों को रसोईघर में जाने की अनुमति केवल तब देनी चाहिए जब वे आपके साथ कुछ बनाने में मदद कर रहे हों। गर्म चीजों को संभालते समय वे अपना हाथ भी जला सकते हैं।

2 रक्षात्मक कपड़ों के साथ पैरों में चप्पल या जूते पहनें

2 रक्षात्मक कपड़ों के साथ पैरों में चप्पल या जूते पहनें

रसोई में काम करते समय आपको हमेशा चप्पल या जूते पहन कर काम करना चाहिए क्योंकि अगर गलती से आपके हाथ से चाकू छूट कर गिर जाए तो आपके पैरों को कोई चोट ना पहुंचे। ऐसा अक्सर कई बार होता है कि गलती से चाकू या तेज नोक वाली चीजे हाथ से छूट कर फर्श पर या पैर पर गिर जाती हैं। ऐसी स्थिति में, आपको टांके भी लग सकते हैं, और इसलिए काम करते समय जूते पहनना ही सही होगा। इसी तरह, रसोई में काम करते समय आपको लंबी एवं खुली आस्तीन वाली पोशाख नहीं पहननी चाहिए क्योंकि इससे रसोई में आग लगने का खतरा है। साथ ही, रसोई में काम करते समय आपको सिंथेटिक कपड़े भी नहीं पहनने चाहिए। आग लगते ही सिंथेटिक कपडा आपकी त्वचा से चिपक जाता है जिसके कारण गंभीर रुप से आंतरिक चोट लग सकती है।

3 रसोईघर में ध्यान से काम करें

3 रसोईघर में ध्यान से काम करें

रसोईघर में होने वाली अधिकांश दुर्घटनाएं भागा-दौडी एवं जल्दबाजी के कारण होती है। वास्तव में जल्दबाजी में काम करते समय हम लापरवाही बरतते हैं, जिसका परिणाम एक दुर्घटना के रुप में सामने आता है। कभी भी सब्जियों को तेजी से ना कांटे अतः आपकी उंगली कट सकती है। इसी तरह, जल्दबाजी में गैस स्टोव से गर्म पैन को एवं कुकर को उताने की कोशिश ना करें अतः वह आप पर गिर सकता है। अपने काम को पूरा करने में अपना समय लें। इस तरह आपको अपना पूरा काम खत्म करने में 15 मिनट अधिक लगेंगे, लेकिन यह आपके लिए एक सुरक्षित तरीका होगा तथा आपको दुर्घटना से भी बचाएगा।

4 हॉट पैड का उपयोग करें

4 हॉट पैड का उपयोग करें

रसोई में काम करते समय गर्म पैन तथा कुकर को उतारने के लिए हॉट पैड का उपयोग करना सही होगा। माइक्रोवेव में खाना पकाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले बाउल्स और बर्तन बहुत गर्म हो जाते हैं। इन्हें आप हाथों से नहीं बल्कि हॉट पैड की सहायता से निकाल सकते हैं। इन हॉट पैडस् को नजरअंदाज ना करें क्योंकि ये सच में आपको जलने से बचा सकते हैं।

5 गैस से थोडा दूर खडे होकर खाना पकाएं

5 गैस से थोडा दूर खडे होकर खाना पकाएं

गैस पर खाना पकाते समय, एक दम गैस के सामने खडे होकर खाना ना पकाएं। बल्कि अपने स्थान की विपरीत दिशा में या थोडा दूर खडे होकर खाना पकाएं, ताकि आप खाना पकाने या उबलने की प्रक्रिया में जलने से बच जाएं। यह अधिकांश लोगों द्वारा खाना पकाते समय की जाने वाली एक आम सी गलती है, और गर्म पानी या तेल के छींटों की वजह से हमारे शरीर पर छाले या दाग पड जाते हैं।

 6 चाकू का कुशलतापूर्वक इस्तेमाल करें

6 चाकू का कुशलतापूर्वक इस्तेमाल करें

रसोईघर में चाकू को संभाल कर रखना भी एक चुनौतीपूर्ण काम है। आपको हमेशा एक तेज नोक वाले चाकू का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि अक्सर एक मंद चाकू हाथ से फिसल कर चोट पहुंचा सकता है। आपको एक पेशेवर कुक की तरह चोपिंग आनी चाहिए, वो भी बिना स्वयं को हानि पहुंचाए। चीजों को पकडने के लिए हमेशा बाएं हाथ का प्रयोग करें तथा चोपिंग के लिए अपने दाएं हाथ का प्रयोग करें। इस तकनीक में महारत हासिल करने तक अपनी गति को धीमा बनाए रखें।

7 अपने सभी उपकरणों के साथ स्नेहशील रहें

7 अपने सभी उपकरणों के साथ स्नेहशील रहें

किसी भी उपकरण का इस्तेमाल करने से पहले, उपकरणों के साथ दिए जाने वाले उपयोगकर्ता मैनुअल के अनुदेश को अच्छी तरह पढ़ लें। यह आपको उस उपकरण के स्वरुप को समझने में मदद करेगा साथ ही आपको पता चलेगा कि इस उपकरण को इस्तेमाल करते समय आपको किंन सावधानियों को बरतने की जरुरत है। फूड प्रोसेसर जैसे घरेलू उपकरणों को पानी के नीचे ना धोएं क्योंकि इससे शार्ट सर्किट होने का खतरा है और यह आपके उपकरण को नुकसान पहुंचा सकता है। हालांकि, आप उपकरण के कुछ भागों को साफ करने के लिए एक गीले कपड़े का उपयोग कर सकते हैं।

 8 सफाई कुशलतापूर्वक करें

8 सफाई कुशलतापूर्वक करें

अगर खाना पकाते समय आपने कुछ गिरा दिया है, तो उसे जल्दबाजी में साफ ना करें अथवा आप फर्श पर फिसल कर गिर सकते हैं या किसी अन्य दुर्घटना को आमंत्रित कर सकते हैं। फर्श को आराम से तथा कुशलतापूर्वक साफ करें ताकि फर्श पर वस्तु के अवशेष भी ना बच पाएं।

9 चीजों को ध्यान से उठाएं

9 चीजों को ध्यान से उठाएं

आपको गर्म बर्तनों को या उबलते पानी के बर्तनों को उठाते समय बहुत सावधान रहना चाहिए। आपको पता होना चाहिए कि आप कितना वजन आसानी से उठा सकते हैं। अगर आपको किसी बड़े बर्तन को या गर्म बर्तन को उठाने में मुश्किल हो तो आपको अपने परिवार के एक पुरुष सदस्य की मदद लेनी चाहिए। वैकल्पिक रूप से, आपको किसी भी सामग्री को हिस्सों में स्थानांतरित करना चाहिए और फिर उसे आवश्यक जगह पर हस्तांतरण करना चाहिए।

10 गर्म खाने की भाप से दूर रहें

10 गर्म खाने की भाप से दूर रहें

भाप आपके चेहरे को गर्म खाने की तरह जला सकती है। इसलिए गर्म खाने से निकलती भाप से भी बहुत सावधान रहना चाहिए। उदाहरण के लिए, जब आप माइक्रोवेव में कुछ पकाते हैं, आपको हमेशा उसके ढक्कन को अपने चेहरे से थोडा दूर करके खोलना चाहिए।

English summary

10 Safety Tips to Follow While Working in the Kitchen

Kitchen is the only place in your household, where you have to take a lot of precaution as you deal with a lot of hazardous and inflammatory stuff in the kitchen. You must be really careful while handling things in the kitchen of your Bella Casa.
Please Wait while comments are loading...