कुछ लोग अधिक झूठ क्यों बोलते हैं?

Subscribe to Boldsky

(आईएएनएस)| क्या कारण है कि कुछ लोगों की जुबान पर केवल झूठ ही होता है, जबकि कुछ लोग सच के लिए कोई भी त्याग करने के लिए तैयार रहते हैं? हालिया अध्ययन के मुताबिक, इसका संबंध मस्तिष्क के एक हिस्से से है।

निष्कर्ष के मुताबिक, संज्ञानात्मक नियंत्रण के लिए उत्तरदायी मस्तिष्क का एक प्रमुख भाग डॉर्सो लेटरल प्री फ्रंटल कॉर्टेक्स (पृष्ठ-पाश्र्वीय पुरोमुखीय कॉर्टेक्स) ईमानदार व्यवहार में मुख्य भूमिका निभा सकता है। महिलाओं से कौन-कौन से झूठ बोलते हैं पुरुष

Why some people lie more than others

अमेरिका में वर्जीनिया टेक कारिलियन रिसर्च इंस्टीट्यूट में पोस्ट डॉक्टरल सहयोगी और अध्ययन की मुख्य लेखक लूशा झू ने कहा, "औसतन लोग झूठ से नफरत करते हैं।"  लड़कियां क्‍यूं बोलती हैं झूठ?

अध्ययन के मुताबिक, डॉर्सो लेटरल प्री फ्रंटल कॉर्टेक्स में आघात वाले लोग दूसरों की तरह झूठ से नफरत करने वाले नहीं होते। ऐसे लोगों द्वारा व्यवहारिक विकल्प के चुनाव की संभावना होती है। उन्हें इस बात की चिंता नहीं होती कि इससे उनकी छवि पर क्या प्रभाव पड़ेगा।

स्वस्थ डॉर्सो लेटरल प्री फ्रंटल कॉर्टेक्स वाले और डॉर्सो लेटरल प्री फ्रंटल कॉर्टेक्स में आघात वाले लोगों के फैसलों के तुलनात्मक अध्ययन के बाद अध्ययन का निष्कर्ष निकाला गया। यह अध्ययन पत्रिका 'नेचर न्यूरोसाइंस' में प्रकाशित हुआ है।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

English summary

Why some people lie more than others

Ever wondered why some people lie at the drop of a hat while others sacrifice self-interest to tell the truth? It has to do with the functioning of a brain part, says a study.
Please Wait while comments are loading...