प्रेगनेंसी में जीरे का पानी पीने के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

Subscribe to Boldsky

खाने में स्‍वाद बढाने के लिये जीरा डाला जाता है जो कि कई बीमारियों से लड़ने में भी काम आ सकता है। आज हम आपको बताएंगे कि जीरे का पानी किस तरह से प्रेगनेंट महिलाओं के लिये लाभदायक होता है।

READ: जानिये जीरा खाने का स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

प्रेगनेंसी में जीरे का पानी मां और बच्‍चे दोनों के लिये ही सेफ होता है। जीरे का पानी बनाने के लिये आपको 1 लीटर पानी उबाल कर उसमें 1 चम्‍मच जीरा मिक्‍स करना होगा। फिर पानी को ठंडा कर ले और इसे छान कर पियें।

जानें, गर्भवती महिलाओं को किस ओर करवट कर के सोना चाहिये?

anemia

एनीमिया से बचाए: जीरे का पानी खून में हीमोग्‍लोबिन बढाने का काम करता है क्‍योंकि जीरे में आयरन की मात्रा ज्‍यादा होती है।

jeera

बेबी में जन्‍म दोष का खतरा टाले: प्रेगनेंट महिलाओं को जीरे का पानी रोजाना पीना चाहिये जिससे बेबी में जन्‍म दोष ना हो।

Blood pressure

ब्‍लड प्रेशर ठीक रखे: जीरे में पोटैशियम की भी अच्‍छी खासी मात्रा होती है, जो कि ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

Jeera water benefits during pregnancy

इम्‍यूनिटी बढाए: इसमें आयरन होता है जो कि इम्‍यूनिटी बढाता है। इसके अलावा इसमें विटामिन ए, सी और एंटीऑक्‍सीडेंट की भी मात्रा होती है जो शरीर में ऊर्जा भरते हैं।

acidity

एसिडिटी मिटाए: प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को पेट में काफी एसिडिटी की समस्‍या होती है, लेकिन अगर आप इन दिनों जीरे का पानी पियेंगी तो आपको काफी लाभ होगा।

Story first published: Monday, June 20, 2016, 11:34 [IST]
English summary

Jeera water benefits during pregnancy

Cumin or Jeera water is very useful for pregnant women health. It has some healing properties. Lets know the benefits of jeera water.
Please Wait while comments are loading...