For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

सिल्की बालों की चाहत में अंडा लगाने से हो सकता है भारी नुकसान

|

महिलाएं सिल्की और मुलायम बाल हर महिला की चाहत होती है। महिलाएं मुलायम बालों के लिए केमिकल की जगह घरेलू उपाय का इस्तेमाल करती हैं। सिल्की और घने बालों के लिए महिलाएं बालों में अंडा का इस्तेमाल करती हैं। अंडे में प्रोटीन पाया जाता है जो कि बालों के लिए काफी अच्छा माना जाता है।

बालों में अंडा लगाने से बाल सॉफ्ट और मुलायम हो जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं अंडा लगाने से बालों को नुकसान भी हो सकता है। बालों में अंडा लगाने से बाल मुलायम होने की बजाएं डल और बेजान हो सकते हैं। चलिए जानते हैं बालों में गलत तरीके से अंडा लगाने से क्या नुकसान हो सकता है।

डैंड्रफ

डैंड्रफ

बालों में अंडा लगाने से बाल सिल्की और शाइन हो जाती हैं। क्या आप जानते हैं बालों में गलत तरीके से अंडा लगाने से बालों में डैंड्रफ हो सकता है। बालों में अंडे का पीला भाग लगाने से बालों को काफी नुकसान होता है। बालों में अंडे का पीला भाग यानी एग योक का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। डैंड्रफ बढ़ने से बालों की जड़े कमजोर हो जाती है जिससे बाल ज्यादा टूटने लग जाते हैं।

हेयर फॉल और हेयर लॉस में अंतर? एक्‍सपर्ट से जानें कारण और बचाव के तरीके

ड्राई बाल

ड्राई बाल

बालों में अंडा लगाने से बाल मुलायम और शाइनी हो जाते हैं। जो महिलाएं बालों में अंडे का पीला भाग लगाती है उससे बाल मुलायम होने की बजाए बाल ड्राई हो जाते हैं। सिल्की और सॉफ्ट बालों के लिए बालों में केवल अंडे का सफेद हिस्सा लगाना चाहिए। एग योक का इस्तेमाल करने से बाल ड्राई और फ्रिजी हो जाते हैं। ड्राई और फ्रिजी बालों की जड़े कमजोर हो जाती है जिससे बाल टूटने लग जाते हैं।

सर्दियों में बालों को उलझने से बचाने के लिए अपनाएं ये हैक्स

बैक्टीरियल इंफेक्शन

बैक्टीरियल इंफेक्शन

अंडे में प्रोटीन के अलावा कई पोषक तत्व पाएं जाते हैं। अंडे का पीला भाग एग योक में ऑयल होता है जो कि ऑयली बालों में ऑयल के साथ मिक्स हो जाता है जिससे स्कैल्प काफी ऑयली हो जाती है। इससे बैक्टीरियल इंफेक्शन, डैंड्रफ और खुजली की परेशानी होने लगती है।

बाउंसी और घने बालों के लिए तमन्ना भाटिया लगाती हैं प्याज का रस, जानें फायदे

बालों में देसी अंडा कैसे लगाएं?

देसी अंडा बालों को तेज धूप से बचाता है। अंडे की सफेद जर्दी में नींबू का रस मिलाएं। नींबू का रस और जर्दी मिलाकर इसे अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद इस पेस्ट को बालो में लगाएं। 30 मिनट बाद शैंपू से हेयर वॉश कर लें। महीने में एक बार बालों में अंडा लगाना चाहिए। अंडा लगाने से बालों की शाइन बनी रहती है।

अंडा लगाने से क्या फायदा?

अंडा लगाने से बालों को प्रोटीन मिलता है जिससे बाल टूटने से बच जाते है। अंडे लगाने से बालों की जड़ मजबूत होती है साथ ही बालों में चमक आती है।

बालों में अंडा कितने दिन में लगाना चाहिए?

अंडे में प्रोटीन पाया जाता है जो कि बालों को मुलायम और घना बनाने में मदद करता है। बालों की देखभाल के लिए अंडे का इस्तेमाल महीने में एक बार करना चाहिए।

अंडे का कौनसा भाग बालों में लगाना चाहिए?

अंडे का सफेद हिस्सा बालों में लगाना चाहिए। अंडे का सफेद हिस्सा लगाने से बालों को पोषण मिलता है जिससे बाल मुलायम और चमकदार हो जाते है।

English summary

Egg Yolk Should Not Apply In Your Hair Can Cause Huge Damage In Hindi

Hair care Tips: Egg Yolk Should Not Apply In Your Hair Can Cause Huge Damage In Hindi. Read On.