सर्दियों में दाढ़ी में क्‍यों होते है डैंड्रफ?

Posted By:
Subscribe to Boldsky

नवम्‍बर को नो शेव मंथ कहा जाता है, मतलब दुनियाभर के पुरुष इस महीनें शेविंग नहीं करते हैं। मगर जैसे जैसे आपकी दाढ़ी की लैंथ बढ़ेगी वैसे वैसे आपको ड्रेंडफ की समस्‍या से भी हो सकती है! जी हां डैंड्रफ बालों में ही नहीं दाढ़ी में भी हो सकते है।

वैसे भी सर्दियों में डैंड्रफ की समस्‍या सबसे ज्‍यादा होती है। दाढ़ी बढ़ने के बाद जब आप ब्लैक टी-शर्ट पहनेंगे और दाढ़ी को खुजाऐंगे तो आपको टी-शर्ट पर डैंड्रफ गिरेगा। पहली बार आप ध्यान नहीं देंगे लेकिन दूसरी बार फिर से खुजाने से गिर सकता हैं। दाढ़ी का डैंड्रफ दाने की तरह होता हैं और इसमें फ्लैक्स कम होते हैं। ज्यादातर सफ़ेद रंग का होता हैं, मगर बूढ़े लोगों में पीले रंग का होता हैं। जानिये क्यों होता हैं और इसे कैसे ठीक किया जा सकता हैं। 

Why You Have Dandruff In Your Beard

चेहरे पर आने वाले घुन की वजह से

आपके चेहरे पर आनेवाले माइट मतलब डेमोडेक्स फॉलिक्यूलरूम आपके दाढ़ी के बालों में बढ़ता हैं। ज्यादातर गालों पर बढ़ता हैं इसकी वजह से आपको डैंड्रफ होता हैं। ये एक माइट का प्रकार हैं जो आपकी त्वचा पर बढ़ता हैं और माइट की वजह से आपको एलर्जी भी हो सकती हैं।  सेबोररहेक डर्मेटाइटिस दाढ़ी के होने वाले डैंड्रफ की वजह से होता हैं और ये आम बात हैं।

Why You Have Dandruff In Your Beard

शेव करने से डैंड्रफ कम होता हैं

सेबोररहेक डर्मेटाइटिस किस वजह से होता हैं इसका कारण नहीं पता चला हैं, मगर जो पुरुष दाढ़ी बढ़ाते हैं उनमें ये दिखाई देता हैं। आपने क्लीन शेव कर दिया तो डैंड्रफ निकल जाता हैं। 

Why You Have Dandruff In Your Beard

दाढ़ी के डैंड्रफ को कम करने के लिए डैंड्रफ शैम्पू आजमाएं

आप अपने बालों के लिये इस्तेमाल करनेवाला डैंड्रफ शैम्पू दाढ़ी के डैंड्रफ के लिये भी इस्तेमाल कर सकते हैं | शैम्पू लगाते वक्त ध्यान में रखने वाली बात ये हैं शैंपू को दाढ़ी में पांच मिनट तक लगाकर रखें उसके बाद पानी से धोयें, इससे दाढ़ी साफ होता है और बालों में एक अलग ही शाइनी लुक आता है | आप अपनी दाढ़ी हफ्ते में दो बार धो सकते हैं और इससे आपके चेहरे की त्वचा भी हेल्दी और फ्रेश रहेगी |

English summary

Why You Have Dandruff In Your Beard

The exact cause of your facial hair dandruff can be a combination of stress, yeast that lives in the skin, and colder weather.
Story first published: Thursday, November 9, 2017, 18:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...