प्राकृतिक स्‍क्रब जो चेहरे से निकाले होली के रंगों को

Posted By:
Subscribe to Boldsky

होली खेलनी सभी को पसंद होती है मगर जब चेहरा रंग से पुत जाता है तो, उसे छुड़ाने में सभी की नानी याद आ जाती हैं। हमारी तो आपको एक ही सलाह है कि आप होली के रंगों का बड़ी सोंच समझ कर चुनाव करें।

HOLI SPECIAL! Get 90% Off on Women's Clothing and Fashion Accessories

बाजारु रंगों से अच्‍छा है कि आप घर पर प्राकृतिक रंग बना लें। होली पर लगे रंग को छुड़ाना उतना भी कठिन नहीं है जितना कि आप समझ रही हैं। अगर आप रंग खेलने से पहले ही कुछ सावधानियां बरत लें तो आपके चहरे पर ज्‍यादा रंग नहीं पुतेगा।

READ: कैसे बचाएं बालों को होली के रंगों से

वैसे आज हम आपको कुछ ऐसे आसान से प्राकृतिक और घर पर तैयार होने वाले स्‍क्रब बताएंगे जिनकी मदद से आप चेहरे से रंग छुड़ा सकती हैं।

 दूध और बेसन

दूध और बेसन

दूध और बेसन का पेस्‍ट बना कर चेहरे और गर्दन पर लगाएं। जब यह पेस्‍ट सूख जाए तब इसे गीले हाथों से रगड़ कर छुड़ाएं। इसके बाद अपने चेहरे को सादे पानी से धो कर उस पर लोशन लगा लें।

मसूर दाल स्‍क्रब

मसूर दाल स्‍क्रब

1 चम्‍मच, 1 चम्‍मच बादाम पावडर और कुछ बूंद दूध और 2-3 बूंद नींबू के रस कि मिला कर पेस्‍ट तैयार करें। फिर इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। उसके बाद इसे गीले हाथों से स्‍क्रब कर के छुड़ाएं1

कैलामिन पावडर स्‍क्रब

कैलामिन पावडर स्‍क्रब

2 चम्‍मच कैलामिन पावडर में 1 चम्‍मच शहद और कुछ बूंद गुलाबजल की मिलाएं। इस पैक को पूरे चेहरे तथा गर्दन पर लगाएं। फिर इसे गीले हाथों से साफ करें। उसके बाद इसे सादे पानी से धो लें।

एलोवेरा स्‍क्रब

एलोवेरा स्‍क्रब

एलोवेरा जेल और नींबू का रस एक साथ मिक्‍स कर के पेस्‍ट तैयार करें। फिर रूई ले कर जेल में डुबो कर चेहरे पर रगड़ कर रंग छुड़ाएं। इसे तब तक करें जब तक कि रंग चेहरे से छूट ना जाए।

नींबू

नींबू

नींबू को मोटे टुकड़े में काटें और उसे चेहरे के उस हिस्‍से पर रगड़े जहां रंग गहरा है। इसमें एसिटिक एसिड होता है जो कि गाढ़े रंग को आरमा से छुड़ा देगा।

आम के पावडर का स्‍क्रब

आम के पावडर का स्‍क्रब

थोड़ा सा आम का पावडर पानी में भिगो कर पेस्‍ट बनाएं। इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगा कर सुखा लें और फिर उसे गीले हाथों से रगड़ कर साफ कर लें।

English summary

प्राकृतिक स्‍क्रब जो चेहरे से निकाले होली के रंगों को

The article highlights some of the wonderful natural scrub recipes to remove holi colour from the face. Read on to know more:
Please Wait while comments are loading...