Oatmeal Face Masks जो Dry Skin को बनाए Moisturize

Posted By:
Subscribe to Boldsky
Oats Cleanup for Glowing Face | ओट्स से करें क्लीनअप | DIY | Boldsky

सुबह के दौरान ओटमील नाश्‍ते में खाया जाने वाला सबसे अच्‍छा और पौष्‍टिक आहार माना जाता है। ओटमील में ढेर सारे पोषण होते हैं जो वजन घटाने में सहायक होते हैं। पर क्‍या आप अभी तक ये बात जानती थीं कि ओटमील चेहरे पर भी लगाया जा सकता है?

ये बात बहुत ही कम लड़कियां जानती हैं कि ओटमील को चेहरे पर पैक के तौर पर भी लगा सकते हैं। यदि आपके चेहरे एक्‍ने स्‍कार से भरे हैं तो आप ओटमील को लगा सकती हैं क्‍योकि इसमें saponins नामक तत्‍व पाया जाता है जो कि पोर्स की अंदर से सफाई करता है और एक्‍ने को आने से रोकता है। 5 मिनट में गाल के अनचाहे बाल ऐसे निकाले, पढ़ें नुस्‍खे

Ultra-Moisturizing Oatmeal Face Masks For Flawless Skin

ओटमील, चेहरे की स्‍किन को टाइट बनाने, गोरा करने, रूखेपन को मिटाने, झाइयों को दूर करने तथा चेहरे को सुंदर और मुलायम बनाने के लिये भी लगाया जा सकता है।

ओटमील में ढेर सारा inflammatory and anti-oxidants गुणों के साथ साथ फैट भी पाया जाता है जो कि चेहरे को मॉइस्‍चराइज़ करता है। तो सर्दियों में अगर आपकी स्‍किन काफी रूखी और बेजान हो गई हो तो आप ओटमील का फेस पैक लगाना ना भूलें।

 1. ओटमील और शहद

1. ओटमील और शहद

1 चम्‍मच पका हुआ ओट्स और 2 चम्‍मच शहद मिला कर हल्‍के हल्‍के गालो पर मसाज करें। इसको 10 मिनट तक ऐसे ही रखें और फिर हल्‍के गरम पान से चेहरा धो लें। इससे ड्रायनेस चली जाती है। इसको हफ्ते में एक बार लगाएं।

 2. ओटमील और बेकिंग सोडा

2. ओटमील और बेकिंग सोडा

1 चम्‍मच पके हुए ओट्स में आधा चम्‍मच बेकिंग सोडा और 3 टीस्‍पून पानी मिलाएं। इसको अपने चेहरे पर मास्‍क के रूप में लगाएं और 10 मिनट तक लगा छोड़ दें। फिर चेहरे को धो लें और स्‍निक टोन लगा लें। चेहरे के डार्क स्‍पॉट हटाने के लिये इस मास्‍क को हफ्ते में दो बार लगाएं।

 3. ओटमील और दही

3. ओटमील और दही

पके हुए ओट्स और 2 चम्‍मच दही मिला कर एक पेस्‍ट तैयार करें। इसे चेहरे पर लगा कर 10 मिनट तक सूखने दें। उसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इसे हफ्ते में एक बार लगाएं जिससे चेहरा मुलायम और गोरा बन जाए।

4. ओटमील और गुलाबजल

4. ओटमील और गुलाबजल

इस पैक को बनाने के लिये 2 चम्‍मच ओटमील में 1 चम्‍मच शहद और गुलाबजल मिलाएं। फिर इसे चेहरे लगा कर 15 मिनट के बाद पानी से धो लें। इससे चेहरे पर तुरंत ग्‍लो आएगा।

5. ओट्स, नींबू और बादाम

5. ओट्स, नींबू और बादाम

इस पैक को लगाने से चेहरा स्‍मूथ और गोरा बनता है। इन सभी सामग्रियों को मिला कर पेस्‍ट बना लें और फिर चेहरे पर लगाएं। जब यह सूख जाए तब हल्‍के गरम पानी से चेहरे को धो लें।

6. ओटमील, जैतून तेल और नींबू का रस

6. ओटमील, जैतून तेल और नींबू का रस

तीनों सामग्रियों का 1 टीस्‍पून ले लें। ओटमील को पका लें और उसमें इन सब चीजों को मिक्‍स कर दे। इस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे 10 मिनट के लिये लगा रहने दें। फिर चेहरे को धो लें। इस मास्‍क को आप हफ्ते में दो बार प्रयोग कर सकती हैं। इससे चेहरे पर जमे ब्‍लैकहेड्स साफ हो जाएंगे और चेहरा दमकने लगेगा।

7. ओटमील और बादाम तेल

7. ओटमील और बादाम तेल

1 चम्‍मच पके हुए ओटमील में 1 चम्‍मच बादाम तेल मिक्‍स करें। इस मास्‍क को पूरे चेहरे पर लगाएं और सूखने के लिये छोड़ दें। बाद में इस मास्‍क को पानी से धो लें। बाद में चेहरे पर मॉइस्‍चराइजर लगा लें। सुंदर और साफ चेहरा पाने के लिये आप इस मास्‍क को हफ्ते में दो बार लगा सकती हैं।

8. ओटमील, केला और गुलाबजल

8. ओटमील, केला और गुलाबजल

केले को मैश कर के उसमें 1 टी स्‍पून ओटमील और 3 टी स्‍पून रोजवॉटर मिक्‍स कर दें। इसे चेहरे पर लगा कर 20 मिनट छोड़ दें। उसके बाद चेहरे को पानी से धो कर टोनर लगा लें। साफ त्‍वचा पाने के लिये इस मास्‍क को महीने में 1 बार लगाएं।

9. ओटमील और दूध

9. ओटमील और दूध

दूध में ओट्स को उबाल लें, फिर इसे चेहरे पर ठंडा होने पर लगाएं। 15 मिनट के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। यह ऑइली चेहरे के लिये काफी अच्‍छा होता है।

10. ओटमील और एप्‍प्‍ल जूस

10. ओटमील और एप्‍प्‍ल जूस

1 टी स्‍पून पकाया हुआ ओटमील और 2 टीस्‍पून ताजा एप्‍पल जूस मिलाएं। एक बार हो जाने के बाद इसे चेहरे पर लगा कर 10 मिनट छोड़ दें। इसके बाद हल्‍का सा मॉइस्‍चराइजर चेहरे पर लगाएं। इसे हफ्ते में दो बार प्रयोग करें। इससे आपके चेहरे की झुर्रियां चली जाएंगी।

English summary

Ultra-Moisturizing Oatmeal Face Masks For Flawless Skin

Oatmeal is a treasure-trove of powerful skin-benefiting properties. And, that is why, it is often hailed as a miraculous skin care ingredient.
Story first published: Saturday, December 23, 2017, 16:53 [IST]