रोज़ कीजिये मेकअप क्‍योंकि इसके इतने सारे हैं फायदे...

By: Radhika Thakur
Subscribe to Boldsky

हम सभी को थोडा बहुत मेकअप करने की आदत होती ही है। परन्तु क्या यह सही है? यहाँ हमने कुछ ऐसे कारणों की सूची बनाई है जो आपको यह बताते हैं कि आपको रोज़ मेकअप क्यों करना चाहिए। जी हाँ, हम सभी ने यह सुना है कि मेकअप त्वचा के लिए नुकसानदायक होता है, परन्तु क्या यह वास्तव में सच है?

नई-नई दुल्‍हन की वैनिटी में जरुर होने चाहिये ये 12 मेकअप प्रोडक्‍ट

निश्चित रूप से नहीं यदि आप एक विश्वसनीय ब्रांड के अच्छी क्वालिटी के मेकअप के उत्पादों का उपयोग करें। हम आपको रोज़ बहुत ज़्यादा मेकअप करने के लिए नहीं कह रहे हैं।

यह आपकी त्वचा के लिए नुकसानदायक हो सकता है। परन्तु आपको यह बात ध्यान रखनी चाहिए कि प्रतिदिन हल्का मेकअप करने से कोई नुकसान नहीं होता। बल्कि बी बी क्रीम जैसे उत्पाद आपकी त्वचा के लिए बहुत लाभदायक हैं।

मुंहासों से भरे चेहरे के लिये 8 मेकअप टिप्‍स

प्रतिदिन अधिक पावरफुल फाउन्डेशन और कंसीलर का उपयोग करने से आपकी त्वचा के रोम छिद्र बंद हो सकते हैं अत: आपको प्रतिदिन हल्का मेकअप करना चाहिए।

निश्चित ही आप कभी कभी बहुत गहरा मेकअप कर सकती हैं। यहाँ कुछ कारण बताये गए हैं जिनके अनुसार वास्तव में प्रतिदिन हल्का मेकअप करना आपके लिए अच्छा होता है।

1. सूर्य से बचाव:

1. सूर्य से बचाव:

अधिकतर बी बी क्रीम या यहाँ तक कि फाउन्डेशन में भी निश्चित मात्रा में एसपीएफ पाया जाता है। एसपीएफ का उपयोग करना बहुत आवश्यक है क्योंकि यह बढ़ती उम्र के निशानों को दूर करता है, टेनिंग को दूर करता है।

2. बचाव:

2. बचाव:

मेकअप आपकी त्वचा और पर्यावरण के बीच रोधक का काम करता है और बढ़ते हुए प्रदूषण के समय में किसे इसकी आवश्यकता नहीं है?

3. आत्मविश्वास:

3. आत्मविश्वास:

मेकअप का उपयोग करने से आपका आत्मविश्वास कुछ सीमा तक बढ़ जाता है। हम यह नहीं कह रहे कि मेकअप फ्री रहना गलत है परन्तु मेकअप से आप स्वयं के बारे में अच्छा महसूस करते हैं और ऐसा करने में क्या बुराई है।

4. प्राकृतिक सुन्दरता को बढ़ाने के लिए:

4. प्राकृतिक सुन्दरता को बढ़ाने के लिए:

यहाँ हम जिस तरह के मेकअप की बात कर रहे हैं उसका उद्देश्य आपकी कमियों को छिपाना नहीं है बल्कि आपकी प्राकृतिक सुन्दरता को निखारना है। उदारहण के लिए यदि आपकी आँखें बड़ी हैं तो काजल का उपयोग करके आप अपने चेहरे की इस विशेषता को और अधिक निखार सकते हैं।

5. थकावट को दूर करने के लिए:

5. थकावट को दूर करने के लिए:

इसे हम थोड़ी बहुत अधिक नींद से भी दूर कर सकते हैं। और यह हमारे चेहरे पर आसानी से दिखता है। थोड़े बहुत मेकअप से इसे आसानी से दूर किया जा सकता है और आपके लुक को बेहतर बनाया जा सकता है। आपको बी बी क्रीम, लिप और चीक स्टेन, मस्कारा की आवश्यकता होगी और ध्यान रहे कि आप अपनी आईब्रो का ध्यान रखना न भूलें।

6. प्राकृतिक रूप से देखभाल करना कठिन होता है:

6. प्राकृतिक रूप से देखभाल करना कठिन होता है:

आप भले ही आपकी त्वचा की देखभाल बहुत अच्छे तरीके से करती हों परन्तु यह वास्तव में बहुत कठिन होता है। अत: आवश्यक है कि आप अपनी प्राकृतिक सुन्दरता को बनाये रखने के लिए मेकअप का उपयोग कर सकती हैं।

English summary

Why You Should Be Wearing Makeup Every Day

Here are some basic reasons on why light makeup is actually good for you.
Please Wait while comments are loading...