For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए इग्नोर करें ये खाद्य पदार्थ

|

हाइपरग्लेसेमिया, या हाई ब्लड शुगर के लेवल से पीड़ित लोग टाइप 1 डायबिटीज, टाइप 2 डायबिटीज, और गर्भावस्था के दौरान डायबिटीज से पीड़ित हो सकते हैं। जब ब्लड शुगर का स्तर कम होता है, तो हाइपोग्लाइकेमिया धुंधली दृष्टि, ध्यान केंद्रित करने में मुश्किल आना, भ्रमित सोच, अस्पष्ट बात, का कारण बनता है। ऐसे में अगर शरीर में ब्लड ग्लूकोज की कमी है तो ये आपके कोमा और कभी-कभी मृत्यु का कारण भी बन सकता है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि कार्बोहाइड्रेट के कारण टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों में ब्लड शुगर का स्तर सबसे ज्यादा बढ़ जाता है। कई खाद्य पदार्थ, यहां तक ​​कि हेल्दी खाद्य पदार्थ, टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों में ब्लड शुगर के लेवल को बढ़ा सकता है।

फल

फल

आमतौर पर खाए जाने वाले कुछ फल, जैसे अंजीर, अंगूर, आम, चेरी और केले, अपने कार्बोहाइड्रेट और फ्रुक्टोज नामक नेचुरल शुगर के परिणामस्वरूप ब्लड शुगर के स्तर को दूसरों की तुलना में ज्यादा तेजी से बढ़ा सकते हैं। उन्हें कम मात्रा में और सिफारिश के मुताबिक एक छोटे फल को खाएं।

ओट्स मिल्क

ओट्स मिल्क

जई के दूध में एक अलग तरह की चीनी पाई जाती है, जिसे माल्टोस कहा जाता है, जो इस मायने में अद्वितीय है कि इसमें हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। अन्य तरह के कार्बोहाइड्रेट की तुलना में, माल्टोज़ ब्लड शुगर को जल्दी बढ़ाता है।

आलू

आलू

एक रिसर्च के मुताबिक ज्यादा आलू खाने से डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। जिस तरह से सोडा ब्लड शुगर के बढ़ने का कारण बनता है। आलू हाई जीआई श्रेणी के होते हैं और उनमें से एक कप आपके ब्लड शुगर पर वैसा ही प्रभाव डाल सकता है जैसा कि सोडा के कैन का होता है।

मीठा अनाज

मीठा अनाज

अगर आपको डायबिटीज है तो अनाज दिन की शुरुआत करने के लिए आपके लिए सबसे खराब ऑप्शन बन सकता है। ज्यादातर अनाज अत्यधिक संसाधित होते हैं, जो कई लोगों की तुलना में ज्यादा कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो सीधे चीनी में परिवर्तित हो जाता है।

फलों के टेस्ट के साथ दही

फलों के टेस्ट के साथ दही

जब दही की बात आती है, तो सादी दही डायबीटिज पेशेंट के लिए एक अच्छा विकल्प बन सकता है। हालांकि, फलों के टेस्ट वाला दही एक बहुत ही यूनिक टेस्ट होता है। फ्लेवर्ड योगहर्ट आमतौर पर नॉन-फैट या लो-फैट दूध से बनाया जाता है। जिसमें कार्ब्स और चीनी का एक अच्छा स्रोत होते हैं। जो ब्लड शुगर लेवल को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है।

चीनी-मीठा पेय

चीनी-मीठा पेय

मीठे पेय पदार्थ लेने से आपके ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करना बहुत मुश्किल हो सकता है। ज्यादा मात्रा में चीनी होने के अलावा, इन पेय पदार्थों में कोई प्रोटीन, फेट या फाइबर मौजूद नहीं होता है।

सफेद अनाज

सफेद अनाज

सफेद ब्रेड, पास्ता और चावल जैसे सफेद अनाज कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होते हैं। जिसके प्रसंस्करण के दौरान फाइबर को हटा दिया गया है। नतीजतन, ये खाद्य पदार्थ सीधे आपके ब्लड शुगर के स्तर को प्रभावित कर सकता है।

Read more about: health blood sugar diet
English summary

Ignore these foods to control blood sugar level in hindi

Food plays an important role in controlling blood sugar level. In such a situation, it becomes necessary to know about these fruits before eating them.
Story first published: Tuesday, November 29, 2022, 17:05 [IST]
Desktop Bottom Promotion