अपने आहर में कैसे शामिल करें ढेरी सारी सब्‍जियां?

By: Shakeel Jamshedpuri
Subscribe to Boldsky

अगर आप चाहते हैं कि आपका आहार पौष्टिक हो तो आपको इसमें बड़ी मात्रा में वेजटेबल को शामिल करना होगा। वेजटेबल में कई तरह के पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो न सिर्फ आपके वजन को नियंत्रण में रखता है, बल्कि आपको स्वस्थ भी रखता है।

अगर आपको वेजटेबल के सेवन में परेशानी हो रही है, तो आइए हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बताते हैं, जिससे आप ज्यादा से ज्यादा बेजटेबल को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

 ऑमलेट में मिलाएं

ऑमलेट में मिलाएं

वेजटेबल को ऑमलेट में मिलाकर खाना बेहद आसान है। आप हेल्थी ऑमलेट को वेजटेबल के साथ नाश्ते में भी ले सकते हैं। आप अपने हिसाब से अगल-अलग वेजटेबल को प्रचूर मात्रा में अंडे में मिला सकता है।

हेल्दी स्मूदी

हेल्दी स्मूदी

अगर आपको हरी पत्तेदार सब्जियां पसंद नहीं है तो वेजी स्मूदी का सेवन करें। आप कई सारे वेजटेबल को आपस में मिलाकर स्वादिष्ट ड्रिंक तैयार कर सकते हैं। वजन को कम करने के लिए आप केल या पालक के साथ केला और स्ट्राबेरी को मिलाकर ऊर्जा से भरपूर ड्रिंक्स तैयार कर सकते हैं।

वेजटेबल सूप

वेजटेबल सूप

आप कुछ वेजटेबल को काटकर सूप में भी मिला सकते हैं। एक बार जब यह आपके सॉस में मिल जाएगा तो फिर स्वाद आपके लिए समस्या नहीं रह जाएगा। इसके अलावा आप वेजटेबल के गूदे को भी सूप में मिला सकते हैं। आलू, गाजर, फूलगोभी आदि वेजटेबल से एक स्वादिष्ट सूप तैयार किया जा सकता है।

चिप्स की जगह लें वेजटेबल

चिप्स की जगह लें वेजटेबल

फ्राई और चिप्स की जगह पर आप आसानी से ताजे गाजर, शकरकंद या खीरे को ले सकते हैं। स्वाद को और बढ़ाने के लिए आप खट्टे क्रीम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। वेजटेबल से न सिर्फ आपको पौष्टिक तत्व मिलेगा, बल्कि यह अतिरिक्त कैलोरी से भी आपको बचाएगा।

सलाद का करें इस्तेमाल

सलाद का करें इस्तेमाल

अच्छे मसाले से आप सलाद का टेस्ट बढ़ा सकते हैं। यह मसाला आप घर पर भी तैयार कर सकते हैं या फिर बाजार से खरीद सकते हैं। सही मसाले का इस्तेमाल सलाद में मौजूद वेजटेबल का स्वाद बढ़ा देगा। आप इस सलाद का इस्तेमाल भोजन के रूप में या फिर भूख बढ़ाने के लिए कर सकते हैं।

English summary

Ways to Incorporate Vegetables into Your Diet

In order to ensure that you diet is nutritious; you have to include a healthy serving of vegetables in it. But if you find it difficult to eat vegetables, try these easy ways to get more vegetables into your diet.
Story first published: Friday, February 7, 2014, 16:42 [IST]
Please Wait while comments are loading...