जानिये फल खाने का सही तरीका

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

फल खाने के बारे में कई मिथक हैं। कुछ लोग इन्हें खाली पेट खाना पसंद करते हैं और कुछ लोग इन्हें लांच या डिनर के बाद खाना पसंद करते हैं। आखिर फल कब खाने चाहिए? वास्तव में यह जानना बहुत जरूरी है कि फल कब खाएं?

क्या फलों को, भोजन के पहले या बाद में खाना चाहिए? क्या आप इन्हें नियमित रूप से खा सकते हैं या कोई और तरीका है? दूसरी महत्वपूर्ण चीज है कि आप फल कैसे खा सकते हैं? क्या आप इन्हें डेज़र्ट के रूप में ले सकते हैं? या फिर किसी रेसिपी के साथ।

गर्मियों में ठंडक का एहसास दिलाएं ये फल

आपको फल खाने का तरीका जानना चाहिए ताकि ये शरीर के लिए फायदेमंद साबित हों। इसलिए फल कब खाने चाहिए? इन सुझावों को पढ़कर आप जान पाएंगे कि फलों को खाने के पहले खाना चाहिए या खाने के बाद।

Best Ways To Eat Fruits

1. फलों को खाली पेट खाना चाहिए

साधारणतया जब आप फल खाते हैं तो शरीर इनके पोषक तत्वों को पचाने के लिए एंजाइम बनाता है। अब यदि आप खाली पेट फल खाते हैं तो शरीर को इन्हें पचाने में कम समय लगेगा और सभी पोषक तत्व आसानी से अवशोषित कर लिए जाएँगे। इसलिए, अब आपको शायद जवाब मिल गया कि फल कब खाने चाहिए।

Best Ways To Eat Fruits

2. ज्यादा खाना खाने के बाद फल ना खाएं

यदि आप खाने के बाद फल खाना चाहते हैं तो 2 से 3 घंटे के अंतराल के बाद खाएं। भारी या अच्छी तरह खाना खाने के बाद फल खाने से उन्हें पचाने में परेशानी होती है। इसलिए इससे पेट में जलन या भारीपन महसूस होता है और इससे अपच और डकार से संबन्धित समस्याएँ पैदा होती हैं।

Best Ways To Eat Fruits

3. फल खाने का सही समय क्या है?

आपने जाना कि फल कब नहीं खाने चाहिए? फल कब खाने चाहिए? नूट्रिशनिस्ट का मानना है कि फलों का सबसे ज्यादा फायदा सुबह खाली पेट खाने से मिलता है। या फिर इन्हें नाश्ते और लंच के बीच अंतराल रखकर खाएं।

Best Ways To Eat Fruits

4. आप फल कैसे खा सकते हैं?

आपने जान लिया कि फल कब खाने चाहिए अब यह जानना भी जरूरी है कि फल कैसे खाएं। यदि आप डाइट पर हैं तो फलों को सलाद के रूप में दही और नमक के साथ लें। यदि आपको एसिडिटी की समस्या है तो ऐसा नहीं करें।

Best Ways To Eat Fruits

5. स्मूदी एक अच्छा विकल्प है

जहां तक बच्चों का सवाल है उन्हें फल खिलाने में परेशानी होती है। इनकी स्मूदी बनाएँ। इसका रंग और स्वाद उन्हें इसे पीने के लिए ललचाएगा और उन्हें फलों का लाभ भी मिल जाएगा।

English summary

Best Ways To Eat Fruits

When should fruits be eaten? Read the article to know if fruits has to be eaten before or after a meal. Also there are certain rules to eat fruits.
Please Wait while comments are loading...