जानिये, टमाटर खा कर कैसे बढ़ाएं स्‍पर्म क्‍वालिटी

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

टमाटर को सबसे शक्तिशाली फल माना जाता है। एक्‍सपर्ट का मानना है कि अगर पुरूष हर दिन एक कप टमाटर जूस का सेवन करे जो उसकी प्रजनन क्षमता में इजाफा होता है।

शुक्राणुओं की संख्या (स्‍पर्म काउंट) बढा़ने के लिये टिप्‍स

टमाटर के जूस से स्‍पर्म की गुणवत्‍ता काफी अच्‍छी हो जाती है। नपुंसकता की समस्‍या को दूर करने के लिए टमाटर का रस रामबाण होता है।

क्‍या है इरेक्टाइल डिसफंक्शन की खास वजह

अगर कोई दम्‍पती लम्‍बे से बच्‍चे को जन्‍म देने के बारे में सोच रहा है लेकिन स्‍त्री को गर्भ धारण नहीं हो पाता क्‍योंकि पुरूष का वीर्य सही नहीं बनता है। ऐसी स्थिति में टमाटर लाभकारी होती है क्‍योंकि इसमें ऐसे गुण होते हैं जो स्‍पर्म को गाढ़ा बना देते हैं।

आपकी यौन छमता को दोगुना बढ़ा सकते हैं ये 20 आहार

पुरूषों के लिए प्रजनन क्षमता को बढ़ाने हेतू टमाटर के रस का सेवन पूर्णत: प्राकृतिक होता है, इसके कोई दुष्‍परिणाम नहीं होते हैं। आइए जानते हैं कि टमाटर किस प्रकार स्‍पर्म की गुणवत्‍ता को अच्‍छा बना देता है:

टमाटर लाल क्‍यों होता है?

टमाटर लाल क्‍यों होता है?

ताजा रिपोर्ट के अनुसार, टमाटर में लाइकोपीन होता है जिसमें लाल रंग के पिग्‍मेंट होते हैं जो टमाटर को लाल रखते हैं और स्‍पर्म काउंट को 70 प्रतिशत तक बढ़ा देते हैं।

टमाटर में एंटीऑक्‍सीडेंट कितना होता है?

टमाटर में एंटीऑक्‍सीडेंट कितना होता है?

एक अध्‍ययन के अनुसार, टमाटर में उच्‍च मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं। इसी कारण, टमाटर के रस का सेवन शरीर को मजबूत बना देता है और स्‍पर्म पर अप्रत्‍यक्ष रूप से इसका लाभकारी प्रभाव पड़ता है।

लाइकोपिन, शक्तिशाली क्‍यों होता है?

लाइकोपिन, शक्तिशाली क्‍यों होता है?

लाइकोपिन में ऐसे गुण होते हैं जो स्‍पर्म की क्‍वालिटी को बहुत बेहतर बना देते हैं। इसमें डीएनए को क्षति पहुँचाने वाले और स्‍पर्म को विकसित होने से रोकने वाले तत्‍वों को दूर करने की क्षमता होती है। यही कारण है कि टमाटर का सेवन, हर डॉक्‍टर के द्वारा लाभकारी माना जाता है और वो इसे खुराक में शामिल करने की सलाह देते हैं।

नपुंसकता दूर करे:

नपुंसकता दूर करे:

टमाटर का नियमित सेवन या उसके रस का सेवन, पुरूषों को नपुंसकता से छुटकारा दिला देता है। इसमें शक्तिशाली पोषक तत्‍व होते हैं जो स्‍पर्म को बेहतर बना देते हैं।

दिल के लिए:

दिल के लिए:

पुरूष प्रजनन प्रणाली को बेहतर बनाने के अलावा, दिल के लिए भी टमाटर बहुत अच्‍छा माना जाता है। टमाटर के नियमित सेवन से यह रोग होने की संभावना कम हो जाती है।

क्‍या कहता है शोध

क्‍या कहता है शोध

टमाटर का स्‍पर्म के संदर्भ में कई देशों में शोध हो चुका है। इसमें पाया जाने वाला लाइकोपिन स्‍तर, पुरूषों के स्‍वास्‍थ्‍य को बहुत अच्‍छा करने में सहायक होता है।

English summary

जानिये, टमाटर खा कर कैसे बढ़ाएं स्‍पर्म क्‍वालिटी

The fruit contains an element called lycopene, which proves to be highly beneficial in maintaining a good health. This lycopene is so powerful that regular use of it will only increase the sperm count.
Story first published: Wednesday, April 20, 2016, 10:08 [IST]
Please Wait while comments are loading...