For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

क्या घुटनों में दर्द है? तो भूल कर भी ना खाएं ये फूड

By Super Admin
|

जोड़ों में दर्द होना एक आम समस्‍या है लेकिन जब आप इससे ग्रसित होते हैं तो एक-एक दिन मुश्किल से गुज़रता है। आप दवाओं के सेवन से भी डरते हैं कि क्‍या इनका सेवन करना सही होगा।

READ: सर्दियों में जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के 7 तरीके

कुछ लोग घरेलू उपायों को भी आजमाते हैं ताकि उन्‍हें दर्द से आराम मिल सकें। हाल ही में हुए एक शोध के अनुसार, कुछ प्रकार के फूड का सेवन करने आपको जोड़ों में होने वाले दर्द से राहत मिल सकती हैं।

READ: जोड़ के दर्द को दूर करे ये आहार

इनमें से फैटी फिश, कई प्रकार के नट्स और ऑलिव ऑयल आदि प्रमुख फूड हैं। इनके सेवन से दर्द और ऐंठन में बहुत आराम मिलती है।


आइए हम कुछ ऐसे फूड्स के बारे में भी बात करते हैं जिनके सेवन से घुटनों में दर्द हो सकता है। अगर आपको घुटनों में या जोड़ों में दर्द हो रहा है इनका सेवन भी तत्‍काल बंद कर दें।

सोड़ा, न सिर्फ दिल और डायबटीज रोगियों के लिए खतरनाक होता है बल्कि इसके अधिक सेवन से जोड़ों में भी दर्द होने लगता है। चूँकि सोड़ा में सुगर की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है और जब आप बहुत ज्‍यादा मात्रा में सुगर का सेवन करते हैं तो साइटोकिन्‍स, शरीर में रिलीज़ होता है। जिससे दर्द और ज्‍यादा बढ़ता है।

वैसे तो टमाटर स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत अच्‍छा होता लेकिन अगर जोड़ों में दर्द की समस्‍या है तो यह नुकसान पहुँचाता है। टमाटर खाने से शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बहुत बढ़ जाती है। जिसकी वजह से शरीर में सूजन बढ़ जाती है और जोड़ों में दर्द होने लगता है।

सर्दियों में जोड़ों की अकड़न और दर्द से कैसे करें बचाव

ज्‍यादा मात्रा में ओमेगा 6 फैटी एसिड खाने से भी जोड़ों में दर्द हो सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ओमेगा 6 फैटी एसिड, अंडे की जर्दी, मीट, फ्राई फूड, कॉर्न, सोयाबीन आदि में पाया जाता है।

English summary

Foods That Causes Joint Pain

Here are certain foods that could hurt your joints. Read to know which are the foods that can cause damage to your joints.
Story first published: Saturday, October 22, 2016, 10:00 [IST]