कब्‍जरहित लोगों के स्‍वास्‍थ्‍य का रहस्‍य

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

दिनों-दिन लोगों की बेकार जीवनशैली और अस्‍वास्‍थ्‍यकारक आदतें बढ़ती जा रही हैं। कम उम्र में ही बड़ी बीमारियों से लोग घिरने लगे हैं। 30 साल की उम्र के युवाओं को हार्टअटैक पड़ने लगा है और छोटे-छोटे बच्‍चों को चश्‍मा लगने लगा है।

लोगों की जीवन शैली में आए इस परिवर्तन का सबसे बड़ा कारण, उनका खान-पान है, जिसकी वजह से उनहें कब्‍ज और डायरिया की समस्‍या आए दिन होती रहती है।

 Secrets Of People Who Poop Perfectly

लेकिन कितने लोगों का पेट सुबह बिल्‍कुल अच्‍छी तरह साफ होता है। डॉक्‍टर द्वारा ये सवाल पूछे जाने पर कई लोग झूठ बोल जाते हैं जो कि सही नहीं है। अगर आपका पेट सुबह अच्‍छे से साफ नहीं होता है तो पर्याप्‍त मात्रा में सुबह पानी पिएं। इससे शरीर हाईड्रेट होगा और पाचन क्रिया में सुधार होगा। साथ ही कब्‍ज की समस्‍या भी दूर हो जाएगी।

नींद से जागने के बाद, दो घंटे के भीतर फ्रेश हो जाना चाहिए। इससे शरीर की प्रक्रिया दुरूस्‍त रहती है। लेकिन अगर ऐसा नहीं होता है तो फ्रेश होने में दिक्‍कत होती है, लैट्रिन भी टाइट और ड्राई होती है। कई बार खून भी निकल आता है।

साथ ही अगर आप अपनी पाचन क्रिया को दुरूस्‍त रखना चाहते हैं तो प्रतिदिन तीस मिनट व्‍यायाम करें। बहुत ज्‍यादा लैक्‍सेटिव्‍स से बचें। हरी सब्जियों का सेवन करें और खुश रहें।

English summary

Secrets Of People Who Poop Perfectly

There are simple tips that helps you poop perfectly. Read to know how to poop perfectly.
Please Wait while comments are loading...