पेट के अल्‍सर से लेकर त्‍वचा बनाता है सुंदर पत्‍तागोभी का पानी

Posted By:
Subscribe to Boldsky
Cabbage Water: Health Benefits | पत्तागोभी के पानी के फायदे | Boldsky

पत्ता गोभी में विशेष मनमोहक सुगन्ध 'सिनीग्रिन' ग्लूकोसाइड के कारण होती है। यह पोष्टिक तत्वों से भरपूर होती है। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन 'ए' और 'सी' तथा कैल्शियम, फास्फोरस मिनरल्स होते है। इसका उपयोग सब्जी और सलाद के रूप में किया जाता है। आपको जान कर हैरानी होगी कि इसमें दूध के बराबर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। जो हड्डियों को मजबूत बनता है। पत्ता गोभी का पानी पीने से शरीर केकई रोग अपने आप ही ठीक हो जाते हैं। तो आइये जानते हैं क्यों है इसका पानी पीना फायदेमंद?

5 Convincing Reasons You Should Save The Cabbage Water

इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व

1.कैल्शियम, मैग्नीशियम, और पोटेशियम

पत्ता गोभी में पाए जाने वाले खनिज तत्व जैसे कैल्शियम , मेग्निश्यम तथा पोटेशियम आदि हड्डी की मजबूती में योगदान प्रदान करते हैं। इसका नियमित सेवन हड्डी को कमजोर नहीं होने देता और जोड़ों के दर्द , अर्थराइटिस आदि से बचाव होता है।

 2. विटामिन ए

2. विटामिन ए

विटामिन ए हड्डियों और दांतों को मजबूत करता है। विटामिन ए संक्रमण के खिलाफ शरीर की इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है। यह न केवल आपके शरीर में प्रवेश करने से रोगाणुओं को रोकता है, बल्कि यह भी संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। विटामिन ए आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी सहायता कर सकता है। यह आपकी आंखों को हल्के बदलावों से समायोजित करने में सक्षम बनाता है।

3. बी विटामिन

3. बी विटामिन

विटामिन बी बालों, त्वचा, लिवर और आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। विटामिन बी मेटॉबालिज्म बढ़ाता है। यह पोषण को ऊर्जा में बदलने के काम करता है। हमारी कोशिकाओं में पाए जाने वाले जीन डीएनए को बनाने और उनकी मरम्मत में सहायता करता है।

4. विटामिन सी

4. विटामिन सी

इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है जो बॉडी की इम्युनिटी को मजबूत करता है। यही नहीं विटामिन सी की मदद से शरीर को डिटॉक्सिफाई किया जा सकता है। इससे एलर्जी की समस्या भी कम होती है। पत्ता गोभी में संतरे की तुलना में विटामिन सी अधिक पाया जाता है। जिससे गठिया और त्वचा रोग नहीं होते हैं

5. विटामिन के

5. विटामिन के

पत्ता गोभी में विटामिन के अच्छी मात्रा में पाया जाता है। यह चोट लगने पर बहने वाले खून को जमाने में मदद करता है। इसके रोजाना सेवन से किसी दुर्घटना से आसानी से बचा जा सकता है। इसके सेवन से चोट लगने पर रक्त का रिसाव ज्यादा नहीं होता। विटामिन के में ऐसे कैल्शियम और खनिज होते हैं जो शरीर को मजबूत बनाते है। इसके रोजाना सेवन से शरीर में मौजूद बहुत से खतरे भी कम हो जाते है।

6. फोलिक एसिड

6. फोलिक एसिड

पत्ता गोभी में मौजूद फोलिक एसिड गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत अच्छा होता हैं। यह नवजात में न्यूरोलॉजिकल जन्म दोष को रोकने में मदद करता है। पत्ता गोभी का पानी गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत लाभदायक सिद्ध होता है।

1. शराब को डीटाक्स करे

1. शराब को डीटाक्स करे

गोभी का पानी विटामिन और मिनरल्स होते हैं। तो अगर आप ज्यादा शारब पी लेते हैं और सुबह उनको काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है उनके लिए पत्ता गोभी का पानी बहुत फ़ायदा करता है। यह पेट को साफ करता है और शराब को शरीर से बाहर निकाल देता है।

2. पेट के अल्सर का इलाज करें

2. पेट के अल्सर का इलाज करें

पत्‍ता गोभी,पेट के अल्‍सर के इलाज में सहायक होती है। इस रोग से पीडित व्‍यक्ति अगर पत्ता गोभी के पानी का नियमित सेवन करें तो उसे आराम मिल सकता है क्‍योंकि इसमें ग्‍लूटामाइन होता है जो अल्‍सर विरोधी होता है।

3. रंग निखरता है

3. रंग निखरता है

अगर आप त्वचा को स्वस्थ और मुलायम बनाना चाहते हैं तो पत्तागोभी के पानी का रोज़ सेवन करें। पत्ता गोभी में एंटीऑक्सीडेंट्स पाया जाता है। पत्ता गोभी को जूस के रूप में लेने से त्वचा का निखर बढ़ता है और त्वचा में होने वाली अनेक समस्याओं को समाप्त किया जा सकता है।

4. मजबूत और स्वस्थ बाल

4. मजबूत और स्वस्थ बाल

बालों को बढ़ाने और शुष्क होने से बचने के लिए आप पत्ता गोभी का पानी पी सकते हैं। पत्ता गोभी में मौजूद विटामिन इ और सिलिकॉन बालों को स्वस्थ बनाने में महत्वपूर्ण होते हैं। पत्ता गोभी का पानी पीने से शरीर में सल्फर की कमी दूर होती हैं जिससे बाल मजबूत और काले बनते हैं।

 5. संपूर्ण स्वास्थ लाभ के लिए पत्ता गोभी का पानी बनाये

5. संपूर्ण स्वास्थ लाभ के लिए पत्ता गोभी का पानी बनाये

अपने आहार में पत्ता गोभी का पानी को शामिल करने से आपका स्वास्थ्य अच्छा रहता है। इसमें कई सारे पोषक तत्व होने की वजह से यह शरीर की रोग प्रतिरोधक छमता को बढ़ता है। आइये जानते हैं कैसे बनाते हैं पत्ता गोभी का पानी।

बनाने की विधि

  • 2 कप पालक, कोलार्ड, रोमैने या स्विस चर्ड जैसे पत्तेदार साग लें
  • 1 कप पत्ता गोभी का पानी और 1 कप नारियल पानी या नारियल का दूध का लेलें
  • 3 कप ताज़े फल का रस लें इसके लिए आप आम, जामुन, केला, आड़ू, एवोकैडो या नाशपाती ले सकते हैं
  • अब इन सब को अच्छे से पीस लें। स्वाद को बढ़ने के लिए आप इसमें अदरक को मिला सकते हैं।

English summary

5 Convincing Reasons You Should Save The Cabbage Water

While cabbage water may sound like a very unusual beverage to consume, surprisingly, it may be one of the best things you can do for your body.
Story first published: Friday, December 8, 2017, 12:30 [IST]
Please Wait while comments are loading...