टी बैग वाली चाय पीने वालों को हो सकती हैं ये खतरनाक समस्याएं

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

आज के जमाने में चाय सबके लिए इतनी ज़रूरी है कि बिना चाय के लोग दिन की शुरुवात ही नहीं करते हैं। सबकी अपनी अपनी पसंद है कुछ लोगों को पत्तियों वाली चाय अच्छी लगती है वहीं कुछ को टी बैग वाली चाय पसंद है।

कई महंगे होटलों और रेस्टोरेंट में भी आज कल टी बैग वाले चाय का ही प्रचलन है जिसे खुद से ही बनाना पड़ता है।

कुछ मामलों में ऐसा पाया गया कि जब लोगों ने टी बैग को गर्म पानी में डाला तो पानी में झाग बनने लगा। इससे लोगों को यह संदेह हुआ कि कहीं ये स्वास्थ्य के लिहाज से हानिकारक तो नहीं है।

1)

1)

अगर टी बैग को गर्म पानी में डालने से उसमें बुलबुले आते, हैं तो यह चिंता का विषय है। इसका मतलब है कि टी बैग की सतह पर इसमें एपिक्लोरोहाइड्रिन नामक यौगिक लगा हो सकता है जोकि एक कैंसर फैलाने वाला यौगिक है। इससे पानी में बुलबुले आ सकते हैं।

2)

2)

कुछ चाय बैग फूड ग्रेड नायलॉन और पीवीसी भी बने होते हैं। गर्म पानी में आने के बाद ये पदार्थ विभिन्न तरीकों से टूट सकते हैं। इसके अलवा कई टी बैग में पेस्टिसाइड का भी इस्तेमाल किया जाता है जो कि स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक ही हैं।

3)

3)

टी बैग में एपिलेक्लोफोड्रिन नामक एक पदार्थ होता है। जब यह पदार्थ पानी में जाता है, तो यह कैंसरकारी तत्व में बदल जाता है। इसे प्रतिरक्षा और प्रजनन क्षमता पर असर पड़ता है।

4)

4)

कुछ बैग थर्माप्लास्टिक, नायलॉन, पॉलीप्रोपीलीन, प्लास्टिक या पीवीसी से बने होते हैं। यह सामग्रियां जल्दी पिघलती हैं. लेकिन फिर भी, जब वे गर्म पानी से संपर्क में आते हैं, तो वे कुछ यौगिकों को पानी में लेते हैं।

5)

5)

इन सबसे बेहतर है कि आप बाज़ार से आर्गेनिक चाय पत्ती लेकर आयें और इसे पियें। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और कई पोषक तत्वों की भरमार होती है और इसका नियमित सेवन आपके शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद है।

English summary

Are Tea Bags Harmful?

Are tea bags harmful? Whether you prefer black tea or green, it is safer to get tea leaf home instead of buying tea bags.
Story first published: Tuesday, June 20, 2017, 17:30 [IST]
Please Wait while comments are loading...